निरसा में प्रतिमाह सीएनसी के नाम पर गैस एजेंसी संचालक ग्राहकों को लगा रहे चूना

निरसा कैश एंड कैरी (सीएनसी) के नाम पर निरसा में संचालित गैस एजेंसी ग्राहकों को चूना लगा रही हैं। प्रतिमाह सीएनसी के नाम पर हजारों रुपये गैस एजेंसी संचालक के पॉकेट में जा रहा है। इस विषय में ग्राहकों को भी जानकारी नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Feb 2020 04:00 AM (IST) Updated:Tue, 25 Feb 2020 06:24 AM (IST)
निरसा में प्रतिमाह सीएनसी के नाम पर गैस एजेंसी संचालक ग्राहकों को लगा रहे चूना
निरसा में प्रतिमाह सीएनसी के नाम पर गैस एजेंसी संचालक ग्राहकों को लगा रहे चूना

निरसा : कैश एंड कैरी (सीएनसी) के नाम पर निरसा में संचालित गैस एजेंसी ग्राहकों को चूना लगा रही हैं। प्रतिमाह सीएनसी के नाम पर हजारों रुपये गैस एजेंसी संचालक के पॉकेट में जा रहा है। इस विषय में ग्राहकों को भी जानकारी नहीं है। गैस एजेंसी संचालक इसकी जानकारी भी ग्राहकों को देना उचित नहीं समझते। निरसा क्षेत्र में दो गैस एजेंसी एजेंसी में संचालित है। मां शक्ति इंडियन गैस एजेंसी का गोदाम शासनबेड़िया व भारत गैस एजेंसी का गोदाम कंचनडीह पांड्रा मोड़ पर है। सोमवार को दैनिक जागरण ने पड़ताल की तो एक घंटे के अंतराल में करीब एक दर्जन ग्राहक अपने दो पहिया वाहन से गैस एजेंसी गोदाम रसोई गैस लेने पहुंचे और लेकर गए। ज्यादातर ग्राहकों को सीएनसी की जानकारी नहीं थी। जानकारी देने पर बोले कि गैस एजेंसी संचालक से बात करेंगे। अगर गैस एजेंसी संचालक ने कोई सकारात्मक पहल नहीं की तो आला अधिकारियों से शिकायत करेंगे। अधिकतर ग्राहक सीएनसी सुविधा से है अंजान : शासनबेड़िया स्थित इंडियन गैस एजेंसी गोदाम में रसोई गैस लेने पहुंचे बैजना निवासी अर्जुन कुमार ने बतया कि उन्हें सीएनसी रिबेट की जानकारी नहीं है। अधितकर अपनी बाइक से रसोई गैस सिलेंडर ले जाता हूं। कभी कभार गैस एजेंसी का वाहन घर पर सिलेंडर दे जाता है। गोविदपुर पूर्वी क्षेत्र परासी बरवा निवासी नयन मंडल ने कहा कि उन्हें सीएनसी रिबेट कोई जानकारी नहीं है। गैस एजेंसी संचालक से बात कर होम डिलीवरी के रूप में काटे गए पैसे को वापस करने की मांग करेंगे। बेनागोड़िया मोदीडीह निवासी प्रेमचंद मुर्मू ने कहा कि ऐसा प्रावधान है तो एजेंसी संचालकों को जानकारी देनी चाहिए। कंचनडीह स्थित भारत गैस एजेंसी से रसोई गैस उठाव करने पहुंचे चिरकुंडा नीचे बाजार निवासी विक्की कुमार ने बताया कि सीएनसी रिबेट की बात तो छोड़ दीजिए। कभी-कभार गैस एजेंसी का वाहन सिलेंडर डिलीवरी करने आता है तो ऊपर से चालक 20 की वसूली करता है।

शिवलीबाड़ी निवासी हारुन अंसारी ने कहा कि गैस एजेंसी संचालक से सीएनसी रिबेट पर बोलने से भी कोई लाभ नहीं होता। होम डिलीवरी देने में गैस एजेंसियां नाकाम रहती हैं। मजबूरन हम लोगों को गोदाम से आकर गैस ले जाना पड़ता है। क्या कहते हैं गैस एजेंसी संचालक

मैंने अपने गोदाम में सीएनसी रिबेट लिखवा रखा है। जो ग्राहक गोदाम से स्वयं गैस सिलेंडर लेकर जाते हैं, यदि वह सीएनसी का पैसा मांगते हैं तो उन्हें रिटर्न कर दिया जाता है।

शांतनु कुमार, संचालक, मां शक्ति इंडेन गैस एजेंसी होम डिलीवरी की व्यवस्था है। कुछ ग्राहक जल्दबाजी के कारण स्वयं गोदाम से आकर गैस सिलेंडर ले जाते हैं। होम डिलीवरी के दौरान वाहन चालक द्वारा ग्राहकों से पैसे मांगने की जानकारी नहीं है और ना ही किसी ग्राहक ने ऐसी शिकायत की है। शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

- अफरोज एकता, कार्यवाहक संचालक, एकता भारत गैस एजेंसी

chat bot
आपका साथी