गिरिडीह में पाकिस्‍तान जिंदाबाद नारेबाजी मामले में मुखिया प्रत्‍याशी को भी भेजा गया जेल

गांडेय प्रखंड मुख्यालय में मुखिया का नामांकन कराने आए डोकीडीह के प्रत्याशी शाकिर हसन के समर्थकों की ओर से प्रखंड कार्यालय के मुख्य गेट के सामने आपत्तिजनक नारा लगाने के मामले में प्रशासन ने गुरुवार को तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Publish:Thu, 21 Apr 2022 04:02 PM (IST) Updated:Tue, 21 Feb 2023 07:30 PM (IST)
गिरिडीह में पाकिस्‍तान जिंदाबाद नारेबाजी मामले में मुखिया प्रत्‍याशी को भी भेजा गया जेल
रातभर पूछताछ के बाद गुरुवार को प्रत्याशी समेत दो अन्य लोगों को जेल भेज दिया गया।

संवाद सहयोगी, गांडेय (गिरिडीह): गांडेय प्रखंड मुख्यालय में मुखिया का नामांकन कराने आए डोकीडीह के प्रत्याशी शाकिर हसन के समर्थकों की ओर से प्रखंड कार्यालय के मुख्य गेट के सामने पाकिस्तान जिंदाबाद नारा लगाने के मामले में प्रशासन ने गुरुवार को तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

घटना के दूसरे दिन एक्शन मोड में नजर आई पुलिस ने मुखिया प्रत्याशी हसन समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। तीनों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। इन तीनों के खिलाफ गांडेय थाना में देशद्रोह का भी मुकदमा दर्ज किया गया है।

रात में ही चलाया गया था छापेमारी अभियान: बुधवार की रात घटना का वीडियो वायरल होने के बाद मामले को गंभीरता से लेते हुए रात के करीब 11 बजे सदर एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल के साथ डोकीडीह पंचायत के विभिन्न गांवों में छापेमारी अभियान चलाया गया था।

आधी रात पुलिस ने मुखिया पद के प्रत्याशी समेत कई लोगों को हिरासत में ले लिया। रातभर पूछताछ के बाद गुरुवार को प्रत्याशी समेत दो अन्य लोगों को गिरफ्तार कर न्यायिक दंडाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया गया। वहां से सभी को जेल भेजने की कार्रवाई की गई।

फेसबुक लाइव के माध्‍यम से वीडियो का प्रसारण कर रहा था समर्थक: गांडेय में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का नामांकन तीन दिनों से जारी था। बुधवार को डोकीडीह का मुखिया प्रत्याशी शाकिर हसन अपने समर्थकों के साथ नामांकन पत्र दाखिल करने पहुंचा था।

फेसबुक लाइव के माध्यम से इस पूरे कार्यक्रम का प्रसारण प्रत्‍याशी का एक समर्थक कर रहा था। वीडियो में नजर आ र‍हा है कि मुखिया प्रत्याशी प्रखंड मुख्यालय के गेट के सामने कार से पहुंचता है। यहां समर्थक उसके नाम का नारा लगाने लगे।

प्रशासन के सामने नारेबाजी पर उठ रहे सवाल: वायरल वीडियो के अंत में दिखाया गया है कि नारा प्रखंड मुख्यालय के मुख्य गेट के ठीक सामने लगाया गया है, जबकि मुख्य गेट पर थाना प्रभारी हसनैन अंसारी समेत आइआरबी के जवान बड़ी संख्या में मौजूद थे।

ऐसे में प्रशासन के ठीक सामने नारेबाजी होने के बाद भी मौन रहने पर लोग सवाल उठा रहे हैं। हालांकि थाना प्रभारी ने कहा कि वे प्रखंड परिसर के भीतर थे। भीड़भाड़ को देख विधि व्यवस्था बनाने देर से मुख्य गेट पहुंचे थे। उनके पहुंचने तक नारेबाजी बंद हो चुकी थी, जबकि जवानों का कहना था कि आपत्तिजनक नारा वे नहीं सुन पाए थे।

मामले में गिरिडीह सदर के एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि नारेबाजी के वायरल वीडियो प्रकरण में गांडेय थाना में नौ नामजद व पचास से साठ अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। उनमें तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्रवाई की जा रही है। बाकी लोगों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

Update: वीडियो वायरल होने के बाद प्रशासन ने इस मामले में मुखिया प्रत्याशी मो. शाकिर हुसैन समेत नौ लोगों को नामजद करते हुए 50 से 60 अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज की थी। मुखिया प्रत्याशी समेत पांच आरोपितों को जेल भेज दिया था। आरोपित प्रत्याशी की पत्नी सालेहा खातून ने भी अपना नामांकन कराया था। डोकीड़ीह से आरोपित मुखिया प्रत्याशी, उनकी पत्नी समेत छह उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। कठिन प्रयास के बाद भी मो. शाकिर 101 मत से चुनाव हार चुके हैं।

chat bot
आपका साथी