बागडिगी में जहरीली गैस रिसाव से दहशत, माइंस रेस्क्यू ने शुरू किया बचाव Dhanbad News

बरसात में खदान के अंदर पानी भर जाने से बालू नीचे चला गया। खदान में पूर्व से आग लगी है। इस कारण टॉप सिम में कोयला जलने से गैस बन कर बाहर आ रही है।

By Edited By: Publish:Tue, 20 Aug 2019 11:05 PM (IST) Updated:Wed, 21 Aug 2019 11:25 AM (IST)
बागडिगी में जहरीली गैस रिसाव से दहशत, माइंस रेस्क्यू ने शुरू किया बचाव Dhanbad News
बागडिगी में जहरीली गैस रिसाव से दहशत, माइंस रेस्क्यू ने शुरू किया बचाव Dhanbad News
झरिया, जेएनएन। लोदना क्षेत्र संख्या 10 के बागडिगी कोलियरी की बंद 12 नंबर खदान से मंगलवार को जहरीली गैस के रिसाव से हड़कंप मच गया। जानकारी पाकर स्थानीय लोग खदान के पास पहुंचे। कोलियरी में कार्यरत कर्मियों ने मामले की जानकारी संबंधित अधिकारी को दी। लोदना क्षेत्र के जीएम गोपाल दास निगम, उपमहाप्रबंधक यूसी गुप्ता, परियोजना पदाधिकारी एमके पांडेय समेत कई अधिकारी भी सूचना पाकर पहुंचे। बंद खदान के अंदर से भारी मात्रा में गैस रिसाव होने के कारण जीएम ने मामले की जानकारी मुख्यालय कोयला भवन को दी। मुख्यालय से आइएसओ अधिकारी एस मितर पहुंचे। माइंस रेस्क्यू के अधीक्षक एसके डे व प्रशिक्षक अशोक कुमार भी टीम के साथ पहुंचे। खदान से निकलने वाली गैस की जांच की। टीम ने मिश्रित गैस समेत जहरीली गैस रिसाव होने की बात कही। प्रबंधन गैस को बंद करने की पहल में जुटा है।
अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा कारणों से करीब सात वर्ष पूर्व बालू से चानक की भराई कर उसे लोहे व सीमेंट की ढलाई कर ढंक दिया गया था। बरसात में खदान के अंदर पानी भर जाने से बालू नीचे चला गया। खदान में पूर्व से आग लगी है। इस कारण टॉप सिम में कोयला जलने से गैस बन कर बाहर आ रही है। आग पर पानी जाने से भाप बन कर खदान से बाहर निकल रहा है। वहीं घटना के बाद से बागडिगी कोलियरी में रहनेवाले लोगों में दहशत छा गया है। खदान से गैस रिसाव के बाद से प्रबंधन ने खदान के मुहाने को खोल दिया है। पेलोडर से खदान में बालू की भराई का काम शुरू किया गया है। हाइवा से बालू लाकर खदान की भराई की जा रही है। ... रेस्क्यू टीम ने गैस से लोहा काटने से किया मना : बंद खदान की लोहे की घेराबंदी की गई है। घटना के बाद प्रबंधन ने लोहे को काटने के लिए गैस व कटर मंगवाया। लेकिन रेस्क्यू की टीम ने गैस से काटने से मना कर दिया। कहा कि सुरक्षा कारणों से गैस से काटना उचित नहीं है। खदान के अंदर से खतरनाक गैस का रिसाव हो रहा है। उसके बाद पेलोडर से लोहे व सीमेंट के गाटर को हटाया गया।
बागडिगी कोलियरी में रहते हैं करीब एक सौ परिवार : प्रबंधन ने बागडिगी कोलियरी को पूर्व में ही असुरक्षित बता कर वहां रह रहे बीसीसीएल कर्मियों को सुरक्षित स्थानों पर आवास आवंटन कर दिया है। बागडिगी में अब भी करीब एक सौ परिवार रह कर अपना गुजर बसर कर रहे हैं। प्रबंधन क्षेत्र को असुरक्षित बताकर क्षेत्र को खाली करने की अपील भी लोगों से की है। लोगों का कहना है प्रबंधन हमलोगों को सुरक्षित स्थान पर बसाएं। हमलोगों यहां रोजगार से जुड़े हैं। हम परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं। हमलोग बेलगढिया नहीं जायेंगे। वहां कोई सुविधा नहीं है।
अतिक्रमण करनेवालों को बीसीसीएल नहीं देगा आवास व जमीन : जीएम लोदना क्षेत्र के जीएम गोपाल दास निगम ने कहा कि खदान से धुंआ निकल रहा है। रेस्क्यू टीम गैस की जांच कर रही है। पूरा क्षेत्र असुरक्षित है। इसी कारण पूर्व में ही यहां रहनेवाले बीसीसीएल कर्मियों को हटा कर दूसरी जगह आवास दिया गया है। बागडिगी में रहनेवाले सभी लोग अतिक्रमण कर रह रहे हैं। बीसीसीएल के आवास व बंगला पर कब्जा कर लिए हैं। अतिक्रमण करनेवालों को बीसीसीएल प्रबंधन दूसरी जगह आवास व जमीन नहीं देगा।
chat bot
आपका साथी