रेलवे कर्मचारियों को मिलने वाले ई पास में बदलाव... अब जारी नहीं होगा ओटीपी मिलेगी नई सुविधा

रेलवे कर्मचारियों को जारी होने वाले ई पास में बदलाव किया गया है यह पासवर्ड टिकट बुकिंग के दौरान ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड का झंझट अब नहीं होगा अभी पास बुकिंग कोर्ट को यूजर के पिन के तौर पर उनके मोबाइल पर भेजा जाएगा।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 20 Dec 2021 04:43 PM (IST) Updated:Mon, 20 Dec 2021 06:06 PM (IST)
रेलवे कर्मचारियों को मिलने वाले ई पास में बदलाव... अब जारी नहीं होगा ओटीपी मिलेगी नई सुविधा
रेलवे कर्मचारियों को अब जारी नहीं होगा ओटीपी।

जागरण संवाददाता, धनबाद : रेलवे कर्मचारियों को जारी होनेवाले ई-पास में बदलाव किया गया है। ई-पास पर टिकट बुकिंग के दौरान ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड का झंझट अब नहीं होगा। अब ई-पास बुकिंग कोड को यूजर के पिन के तौर पर उनके मोबाइल पर भेजा जाएगा। साथ ही यूनिक पास नंबर का मैसेज भी मोबाइल पर जाएगा। नई व्यवस्था को लेकर रेलवे बोर्ड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर पे कमिशन-टु एमके गुप्ता ने 20 दिसंबर को सभी रेल जोन को आदेश जारी कर दिया गया है।

रेलवे ने अब कर्मचारियों के लिए आनलाइन पास को अनिवार्य कर दिया है। केवल सेवानिवृत्त और दिव्यांग कर्मचारियों के लिए आनलाइन और आफलाइन दोनों का विकल्प बरकरार है। ऐसे कर्मचारी आनलाइन पास ले सकते हैं। पर अगर रेलवे के दफ्तर आकर पास लेना चाहते हैं, तो पहले की तरह आफलाइन पास भी जारी होंगे। पर सेवारत अन्य कर्मचारियों के लिए आफलाइन पास जारी नहीं होंगे। आनलाइन पास से टिकट बुकिंग के दाैरान ओटीपी को लेकर तकनीकी परेशानी हो रही है। कर्मचारियाें को हो रही असुविधा पर रेलवे के विभिन्न फेडरेशन और अन्य जगहों से मिल रही शिकायतों के मद्देनजर आनलाइन पास को सुविधाजनक बनाने के लिए ही ओटीपी प्रणाली को समाप्त करने का आदेश हुआ है। बोर्ड से जारी आदेश से ई-पास लेनेवाले कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी। नई व्यवस्था को लेकर रेलवे के पास सेक्शन के कर्मचारियों ने माथा पच्ची करना शुरू कर दिया है। 

 ऐसी होगी नई व्यवस्था

अब यूजर पिन के रूप में पास बुकिंग कोड ई पास जेनरेट होने पर यूजर के मोबाइल पर भेजे गए यूपीएन संदेश के साथ भेजा जाएगा। इसके अलावा भेजे गए कोड ई-पास की वैधता की पूरी अवधि के लिए वैध रहेगा। यदि कोई उपयोगकर्ता फिर से पास बुकिंग कोड जनरेट करना चाहता है, तो उन्हें रीसेंड पास एसएमएस में जाकर सेंड एसएमएस या सेंड ई-मेल बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसा कर दोबारा पास बुकिंग कोड जेनरेट कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी