खाते में 60 लाख रुपये लेकिन बाघमारा कॉलेज के शिक्षकों को वेतन के लाले

संवाद सहयोगी कतरास सरकार और विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त बाघमारा कॉलेज के शिक्षक और

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 06:04 AM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 06:04 AM (IST)
खाते में 60 लाख रुपये लेकिन बाघमारा कॉलेज के शिक्षकों को वेतन के लाले
खाते में 60 लाख रुपये लेकिन बाघमारा कॉलेज के शिक्षकों को वेतन के लाले

संवाद सहयोगी: कतरास: सरकार और विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त बाघमारा कॉलेज के शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मियों का एक साल का वेतन बकाया है। वेतन नहीं मिलने से इस कोरोना काल में शिक्षक और कर्मियों को भयंकर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कॉलेज के खातें में पर्याप्त धन राशि है, लेकिन नियमों के पेच में भुगतान रुका हुआ है। मई के पहले सप्ताह में झारखंड सरकार ने बाघमारा कॉलेज को 60 लाख की धनराशि अनुदान के रूप में दी है। वह राशि भी कॉलेज के खाता में पड़ा है। सिर्फ अनुदान की राशि के निर्धारित अंश से शिक्षक और कर्मियों के पांच माह के वेतन का भुगतान सुनिश्चित हो जाता, लेकिन इसके लिए शासी निकाय यानि तदर्थ समिति का अनुमोदन जरूरी है।

बैठक में ही अनुदान की निर्धारित राशि से वेतन भुगतान का निर्णय होना है। वर्तमान समय में वर्चुअल बैठक भी अन्य संस्थाओं में हो रही है। प्रशासनिक स्तर पर भी वर्चुअल बैठक हो रही है। यहां तो पिछले दो वित्तीय वर्ष के लेखा-जोखा की जांच भी अभी तक सुनिश्चित नहीं हो सकी है। शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मी शासी निकाय (तदर्थ समिति)की बैठक की प्रत्याशा में हैं। शिक्षक प्रतिनिधि विपिन बिहारी सिंह ने कहा कि होली के समय शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मियों ने संयुक्त रूप से हस्ताक्षरयुक्त पत्र प्राचार्य को देकर कॉलेज के खाता में जमा निधि से वेतन के मद में भुगतान किए जाने की मांग की गई थी, लेकिन कोई नतीजा सामने नहीं आया।

शासी निकाय में अध्यक्ष के पद पर स्थानीय विधायक ढुलू महतो, एसडीएम सुरेंद्र कुमार, विश्वविद्यालय प्रतिनिधि डॉ. एलबी पालिवार, शिक्षक प्रतिनिधि विपिन बिहारी सिंह शामिल हैं। प्राचार्य सुनील कुमार से पूछे जाने पर कहा कि फिलहाल बीमार हैं। उन्होंने कुछ बोलने में असमर्थता जताई। प्रभारी प्राचार्य डॉ. बिनोद कुमार सिंह ने कहा कि अनुदान की राशि भुगतान की लंबी प्रक्रिया है। फिलहाल कॉलेज के खाता से भुगतान के लिये लेखापाल को वेतन बनाकर लाने को कहा गया था, लेकिन वह नहीं लाया। कॉलेज बंद है तथा इसमें कोविड सेंटर चल रहा है। विश्वविद्यालय प्रतिनिधि डॉ. एलबी पालिवार ने कहा कि शासी निकाय की बैठक बुलाकर जल्द वेतन भुगतान कराया जाएगा। इसके लिए पहल की गई है।

chat bot
आपका साथी