इंतजार की घड़िया खत्म, बीबीएमकेयू की परीक्षाओं पर अंतिम निर्णय आज

धनबाद बिनोद बिहारी महतो कोयलाचल विश्वविद्यालय में अगस्त और सितंबर महीने में प्रस्तावित परीक्षाओं पर अंतिम निर्णय राज्य सरकार की सहमति बाद लिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 05:00 AM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 06:20 AM (IST)
इंतजार की घड़िया खत्म, बीबीएमकेयू की परीक्षाओं पर अंतिम निर्णय आज
इंतजार की घड़िया खत्म, बीबीएमकेयू की परीक्षाओं पर अंतिम निर्णय आज

धनबाद : बिनोद बिहारी महतो कोयलाचल विश्वविद्यालय में अगस्त और सितंबर महीने में प्रस्तावित परीक्षाओं पर अंतिम निर्णय राज्य सरकार की सहमति बाद लिया जाएगा। इसे लेकर शुक्रवार को प्रधान सचिव उच्च व तकनीकी उच्च शिक्षा और कौशल विकास शैलेश कुमार सिंह राज्य के सभी विवि के कुलपतियों के साथ ऑनलाइन बैठक करेंगे। इस बैठक में इस वर्ष मार्च महीने के बाद वैश्विक आपदा कोविड-19 की वजह से राज्य में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मौजूदा हालात की समीक्षा की जाएगी। बैठक में ऑनलाइन कक्षाओं की समीक्षा के साथ सभी विवि में नया सत्र शुरू करने पर भी चर्चा की जाएगी। बीबीएमकेयू में अगस्त और सितंबर महीने में प्रस्तावित परीक्षा के लिए राज्य सरकार से अनुमति ली जाएगी। अनुमति मिलने के बाद ही पीजी, यूजी, एलएलबी, बीए एलएलबी, बीएड, एमएड व अन्य परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा की जाएगी।

दरअसल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने गृह मंत्रालय के निर्देश पर सभी विश्वविद्यालयों को सितंबर तक परीक्षाएं पूरी कराने की जिम्मेदारी सौंपी है। यूजीसी से मिले दिशा निर्देश के तहत बीबीएमकेयू ने लंबित और फाइनल ईयर की स्नातक और पीजी समेत अन्य सभी परीक्षाएं अगस्त और सितंबर में लेने की योजना बनाई है। इसे लेकर परीक्षा का प्लान भी तैयार कर लिया गया है। यह दूसरी बार है कि जब परीक्षा का प्लान तैयार किया गया है । इससे पहले जुलाई के पहले हफ्ते से ही परीक्षा प्लान तैयार कर लिया गया था। अब राज्य सरकार की अनुमति के बाद नए सिरे से परीक्षा संबंधी निर्णय लिए जाएंगे। बीबीएमकेयू में कॉलेजों की कोर्स मैपिंग की टेस्टिंग शुरू :

- विषय और कॉलेज का चयन करने में मिलेगी मदद

धनबाद : बीबीएमकेयू के कॉलेजों में पढ़ाई जाने वाली अलग-अलग विषयों की कोर्स मैपिंग की टेस्टिंग शुरू हो गई है। टेस्टिंग पूरी होते ही इसे वेरीफाई के लिए कॉलेजों को भेजा जाएगा। वहा से सबकुछ ठीक होने की जानकारी मिलने के बाद चासलर पोर्टल पर कोर्स मैपिंग को अपलोड कर दिया जाएगा। छात्रों की क्या होगा लाभ : कॉलेजों की कोर्स मैपिंग नहीं होने से ऑनलाइन आवेदन के दौरान छात्र छात्राओं को यह जानकारी नहीं मिल पाती है कि किस ऑनर्स पेपर के साथ कौन सा विषय का चयन कर सकते हैं। सही जानकारी नहीं होने की वजह से गलत विषय चुन लेते हैं। इस बार एडमिशन और रजिस्ट्रेशन साथ-साथ होने से सुधार का मौका नहीं मिलेगा। यही वजह है कि बीवीएमकेयू के एडमिशन सेल ने पहले से ही कोर्स मैपिंग कराने का निर्णय लिया है। इससे न सिर्फ छात्र-छात्राएं सही ऑनर्स विषय का चयन कर सकेंगे ,बल्कि सही कॉलेज भी चुन सकेंगे।

chat bot
आपका साथी