गोलमारा में जेआरडीए की आवास निर्माण की योजना पर ग्रहण

गोविन्द नाथ शर्मा झरिया झरिया के अग्नि व भू धंसान क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को गोलमारा ग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 06:00 AM (IST)
गोलमारा में जेआरडीए की आवास निर्माण की योजना पर ग्रहण
गोलमारा में जेआरडीए की आवास निर्माण की योजना पर ग्रहण

गोविन्द नाथ शर्मा, झरिया : झरिया के अग्नि व भू धंसान क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को गोलमारा गांव में आवास बनाकर बसाने संबंधी जेआरडीए की योजना पर ग्रहण लग गया है। स्थानीय ग्रामीण अब यहां जेआरडीए की ओर से आवास बनाने का विरोध कर रहे हैं। गोलमारा मौजा की जमीन का पिछले दिनों जेआरडीए की टीम ने निरीक्षण किया था। टीम के आने से गोलमारा के ग्रामीणों में आक्रोश है। बीसीसीएल के विरोध में ग्रामीणों की एक बैठक व आम सभा गोलमारा मैदान में जिप सदस्य कमला देवी ने शुक्रवार को की थी। बैठक में किसी भी हालत में यहां आवास निर्माण के लिए जेआरडीए को जमीन नहीं देने का संकल्प ग्रामीणों की ओर से लिया गया।

..

35 साल पूर्व बीसीसीएल प्रबंधन ने की थी अधिग्रहित

बीसीसीएल प्रबंधन की ओर से वर्ष 1985-86 में गोलमारा मौजा में मुकुंदा ओपन कास्ट प्रोजेक्ट के लिए 296.82 एकड़ जमीन अधिग्रहित किया गया था। बीसीसीएल की ओर से रैयत किसानों को मुआवजा का भुगतान भी कर दिया गया था, लेकिन गांव के रैयत किसानों का कहना है कि नियोजन नहीं दिया गया। मुकुंदा ओपन कास्ट का विस्तार नहीं होने से अर्जित जमीन पर बीसीसीएल प्रबंधन की ओर से काम भी शुरू नहीं किया गया। रैयत किसान अपनी जमीन पर जोत आबाद करते रहे। यहां झरिया के अग्नि व भू धंसान प्रभावित लोगों को बसाने के लिए जेआरडीए की ओर से आवास निर्माण का कार्य शुरू किया जा रहा है।

..

जान दे देंगे, लेकिन जमीन नहीं देंगे

गोलमारा मौजा के रैयत जेआरडीए की ओर से यहां आवास बनाने का विरोध कर रहे हैं। रैयतों का साथ झामुमो व अन्य पार्टी दे रही है। झामुमो नेता युद्धेश्वर सिंह, मुखिया मनोज कुमार सिंह, पूर्व मुखिया अजीत लाल सिंह, सुभाष सिंह आदि का कहना है कि बीसीसीएल प्रबंधन व जेआरडीए की मनमानी नहीं चलने दी जाएगी। मणि शंकर सिंह, रघुनंदन सिंह, अशोक सिंह, महेंद्र सिंह, समर सिंह, अतुल सिंह, शिरीष सिंह, प्रह्लाद महतो, वीरेंद्र सिंह, हराधन महतो का कहना है कि बीसीसीएल ने रैयतों के साथ वादाखिलाफी की है।

--------------------

गोलमारा में बीसीसीएल की ओर से जमीन अधिग्रहण का मामला पुराना है। कोयला भवन बीसीसीएल मुख्यालय ही इस मामले को देख रहा है। मामले में मैं कुछ नहीं कह सकता हूं।

- जीडी निगम, लोदना क्षेत्र।

chat bot
आपका साथी