छोटी सी उम्र में मधुमेह रोग से ग्रसित हो रहे धनबाद के बच्चे, 80 में 18 बच्चे म‍िले डायबिटीज ग्रसित

15 अगस्त आजादी का जश्न हर कोई अपने अपने तरीके से मनाते हुए दिखा। इसी कड़ी में दिव्यांग बच्चों के विशेष विद्यालय जीवन ज्योति में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की भी व्यवस्था की गई।

By Atul SinghEdited By: Publish:Tue, 16 Aug 2022 02:02 PM (IST) Updated:Tue, 16 Aug 2022 02:02 PM (IST)
छोटी सी उम्र में मधुमेह रोग से ग्रसित हो रहे धनबाद के बच्चे, 80 में 18 बच्चे म‍िले डायबिटीज ग्रसित
15 अगस्त आजादी का जश्न हर कोई अपने अपने तरीके से मनाते हुए दिखा। (जागरण)

जागरण संवाददाता, धनबाद: 15 अगस्त आजादी का जश्न हर कोई अपने अपने तरीके से मनाते हुए दिखा। इसी कड़ी में दिव्यांग बच्चों के विशेष विद्यालय जीवन ज्योति में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की भी व्यवस्था की गई। इसमें कई चौंकाने वाले तथ्य निकलकर सामने आए। आश्चर्यजनक रूप से छोटी उम्र में बच्चे मधुमेह रोग से ग्रसित हो रहे हैं। रोटरी क्लब एवं पॉपुलर नर्सिंग होम की ओर से विद्यालय में अध्ययनरत दिव्यांग बच्चों के लिए निश्शुल्क मेंटल हेल्थ चेकअप एवं साईकोलॉजिकल असेसमेंट कैम्प का आयोजन किया गया। इस कैम्प में डॉ डी संधु (न्यूरो साइकेट्रिस्ट) ने ऑटिज़्म एवं मानसिक मन्दता से ग्रसित बच्चों के अभिभावकों को उनके बौद्धिक विकास, व्यवहार कौशल एवं ध्यान एकाग्रता से सम्बंधित जानकारियां दीं। इसमें कुल 80 बच्चों का ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और ऑक्सिजन लेवल की जाँच कर उन्हें निश्शुल्क दवा दी गई। आपको जानकर हैरानी होगी कि 80 में से 18 बच्चे डायबिटीज से ग्रसित निकले। चिकित्सकों ने इनके अभिभावकों को विशेष ध्यान देने के लिए कहा।

साथ ही बच्चों को निर्धारित मात्रा की दवा भी दी गई। इस अवसर पर रोटरी क्लब ऑफ धनबाद को ओर से तिरंगा यात्रा निकाली गई। जिसमें स्कूल बच्चों, अभिभावकों एवं क्लब के सदस्यों ने कार एवं बाइक रैली निकाली। उसके उपरांत रोटरी क्लब के अध्यक्ष रोटेरियन दीपक अग्रवाल ने विद्यालय परिसर में ध्वजारोहण किया। विद्यालय के विशेष बच्चों ने सांकेतिक भाषा मे राष्ट्रगान गाकर तिरंगे को सलामी दी। बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर सभी आगन्तुकों को मन्त्रमुग्ध कर दिया। रोटरी क्लब ऑफ धनबाद एवं रश्मी अग्रवाल की ओर से बच्चों के बीच फ़ूड पैकेट,चॉकलेट, केक आदि का वितरण किया गया। कार्यक्रम में रोटेरियन दीपक अग्रवाल (अध्यक्ष,रोटरी क्लब), कानव बाली (सचिव, रोटरी क्लब), अंजु गंडोत्रा (कोषाध्यक्ष, रोटरी क्लब), राजेश परकेरिया( सचिव, जीवन ज्योति), संजय खेमका(अध्यक्ष, रोटरी क्लब), अपर्णा दास (प्राचार्या, जीवन ज्योति),राजन गंडोत्रा, संदीप नारंग, राजेश मटालिया, विकास शर्मा, राजीव गोयल, निधि अग्रवाल, अनु नारंग, नीता सिन्हा, सीता परकेरिया एवं जीवन ज्योति विद्यालय परिवार के अन्य सभी सदस्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी