निरसा पीएनबी एटीएम से साइबर अपराधी ने उड़ाए ढाई लाख रुपये

निरसा साइबर अपराधियों में नेट बैंकिग के माध्यम से शुक्रवार सुबह पंजाब नेशन बैंक (पीएनबी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 06:52 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 06:24 AM (IST)
निरसा पीएनबी एटीएम से साइबर अपराधी ने उड़ाए ढाई लाख रुपये
निरसा पीएनबी एटीएम से साइबर अपराधी ने उड़ाए ढाई लाख रुपये

निरसा : साइबर अपराधियों में नेट बैंकिग के माध्यम से शुक्रवार सुबह पंजाब नेशन बैंक (पीएनबी) निरसा शाखा की एटीएम डिस्पेंसर से लगभग ढाई लाख रुपए उड़ा लिए। बैंक प्रबंधक कुमार जेठवा जब बैक पहुंचे तो इस बात की जानकारी मिली। उन्होंने तत्काल सीसीटीवी फुटेज के आधार पर एटीएम के डिस्पेंसर से पैसा उड़ा रहे अपराधी को पकड़ने के लिए अपने आ‌र्म्स गार्ड व बैंक कर्मचारियों को भेजा। लेकिन अपराधी भागने में सफल रहे। सूचना पाकर थाना प्रभारी सुभाष सिंह बैंक पहुंचे और पूरी घटना की जानकारी ली। बैंक प्रबंधक ने निरसा थाना में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

बैंक प्रबंधक कुमार जेठवा ने बताया कि नेट बैंकिग के माध्यम से 8:45 से 10 बजे तक अपराधियों ने हमारे बैंक की एटीएम डिस्पेंसर से खाताधारकों से ढाई लाख रुपए की निकासी कर ली। नेट बैंकिग के माध्यम से बगैर एटीएम कार्ड का इस्तेमाल किए पैसे की निकासी की। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर खोजबीन में साइबर अपराधी निरसा सिनेमा मोड़ के आगे भारत टेक्सटाइल के समीप जाते मिला। वहां पहले से बुलेट पर अपराधी का साथी खड़ा था। दोनों बाइक से धनबाद की ओर भागने में सफल रहे। पुलिस आसपास के सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रही है। पुलिस व बैंक कर्मी सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से उस बाइक का नंबर निकालने का प्रयास कर रहे हैं जिससे अपराधी भागे हैं।

इनाम का लालच देकर फांसते हैं साइबर अपराधी

बैंक प्रबंधक कुमार जेठवा ने बताया कि साइबर अपराधी लोगों के मोबाइल पर लिक भेज कर उन्हें इनाम पाने का झांसा देते हैं। लिक को क्लिक करने का लालच देते हैं। जैसे ही लिक क्लिक किया जाता है खाताधारक का मोबाइल साइबर अपराधी हैक कर लेता है। साइबर अपराधी खाताधारी के पैसे नेट बैंकिग के माध्यम से दूसरे अकाउंट में भेज सकता है या एटीएम डिस्पेंसर के माध्यम से नकद निकासी कर सकता है। यहां पर अपराधियों ने नगद पैसे की निकासी की है। एक रंग की टीशर्ट के कारण बुरा फंसा जयदेव, निकला निर्दोष

बैंक कर्मी व गार्ड ने जैसे ही सीसीटीवी फुटेज में टीशर्ट पहने साइबर अपराधी को देखा उसी दौरान भुरकुंडावाड़ी नवासी जयदेव मंडल पर उनकी नजर गई। जयदेव को रोकने के लिए उसकी ओर दौड़ लगाई। डरकर वह बाइक से अपने गांव की ओर जाने के लिए नयाडांगा की ओर भागा। बैंक कर्मी हल्ला करते हुए उसके पीछे भागे। ग्रामीणों ने जयदेवको पकड़ बैंक कर्मी के हवाले कर दिया। उसे बैंक ले गए। जहां उसने पूछताछ में बताया कि उसकी पत्नी गर्भवती है। निजी पैथोलॉजी से पत्नी का ब्लड रिपोर्ट लेकर घर जा रहा था। लोगों को अपनी ओर दौड़ते देख डर कर भागने लगा था। बैंक में पुलिसकर्मियों व बैंक कर्मियों ने सीसीटीवी फुटेज से उसका मिलान किया। इसमें वह नहीं मिला। कागजात की जांच के बाद उसे निर्दोष पाकर छोड़ दिया गया

एटीएम में दिन के वक्त नहीं रहता सुरक्षा प्रहरी

बैंक प्रबंधक ने बताया कि रात आठ से सुबह आठ बजे तक हमारे एटीएम में रात्रि प्रभारी तैनात रहता है। बैंक के नीचे ही एटीएम है। दिन में बैंक के सुरक्षा गार्ड रहते ही हैं। इस कारण दिन में एटीएम में सुरक्षा प्रहरी की तैनाती नहीं है।

chat bot
आपका साथी