तोपचांची का जेई पीयूष 12000 रिश्वत लेते गिरफ्तार

धनबाद/तोपचांची : तोपचांची प्रखंड क्षेत्र में हुए घाट निर्माण की मापी पुस्तिका भरने के नाम पर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Mar 2018 03:01 AM (IST) Updated:Sat, 10 Mar 2018 03:01 AM (IST)
तोपचांची का जेई पीयूष 12000 रिश्वत लेते गिरफ्तार
तोपचांची का जेई पीयूष 12000 रिश्वत लेते गिरफ्तार

धनबाद/तोपचांची : तोपचांची प्रखंड क्षेत्र में हुए घाट निर्माण की मापी पुस्तिका भरने के नाम पर 12 हजार रुपये घूस लेते एक कनीय अभियंता पीयूष राणा उर्फ पीयूष कर्ण को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो यानी एसीबी की टीम ने शुक्रवार को रंगे हाथ धर दबोचा। पीयूष की गिरफ्तारी के बाद पंचायत सचिवालय एवं प्रखंड कार्यालय में संबंधित योजना के फाइलों की जांच की गई।

नैरो पंचायत अंतर्गत दयाबांध पहाड़ निवासी सोमनाथ राय ने एसीबी से लिखित शिकायत की थी। शिकायत में बताया था कि उन्हें प्रखंड स्तर से 1,53,100 रुपये में घाट निर्माण का कार्य मिला था। उन्होंने कार्य के दौरान करीब 1,12,100 रुपये का भुगतान प्राप्त किया था। कार्य पूर्ण होने पर 41000 रुपये का भुगतान शेष था। यही भुगतान करने और कार्य से संबंधित मापी पुस्तिका भरने के लिए कनीय अभियंता पीयूष राणा द्वारा 12000 रुपये की मांग की गई थी। शिकायत पर एसीबी ने प्राथमिकी दर्ज की ओर पीयूष को रंगे हाथ दबोचने के लिए जाल बिछाया। सोमनाथ को पीयूष ने तोपचांची के एक होटल के पास मिलने के लिए बुलाया था। इसी जगह पर एसीबी पहले से सादे लिबास में तैनात थी। जैसे ही पीयूष ने सोमनाथ से पैसे लिए, तभी एसीबी टीम ने उसे धर दबोचा। पीयूष को गिरफ्तार करने के बाद एसीबी टीम उसे लेकर सबसे पहले नैरो पंचायत सचिवालय पहुंची। यहां मौजूद मुखिया सरिता गोयल और पंचायत सेवक चंद्रमोहन मुर्मू से पूछताछ की गई। घाट निर्माण से संबंधित योजना की फाइलों की जांच की गई। इसके बाद टीम पीयूष को लेकर प्रखंड कार्यालय तोपचांची पहुंची। मामले से प्रखंड विकास पदाधिकारी विजय कुमार को अवगत कराया गया और संबंधित योजना की फाइलों को खंगाला गया। कुमार ने बताया कि 14 वें वित्त आयोग की राशि से घाट निर्माण का काम किया गया था। इसके बाद पीयूष को लेकर टीम धनबाद चली आई।

एसीबी टीम में डीएसपी विनोद रवानी, इंस्पेक्टर इंद्रदेव कुमार, कृष्णानंद सिंह आदि शामिल थे। बताते हैं कि उपरोक्त घाट का निर्माण संवेदक सोमनाथ राय और सुधीर पांडेय ने कराया था।

रद होगी संविदा, बीडीओ से रिपोर्ट तलब : पंचायत स्तर पर नियुक्त जेई पीयूष राणा को नौकरी संविदा के आधार पर मिली थी। एसीबी द्वारा रंगे हाथ दबोचे जाने के बाद जिला ग्रामीण विकास अभिकरण ने कार्रवाई प्रारंभ कर दी है। उपविकास आयुक्त कुलदीप चौधरी ने बताया कि तोपचांची बीडीओ से राणा के मामले में रिपोर्ट तलब की गई है। रिपोर्ट मिलने के बाद राणा की संविदा समाप्त कर दी जाएगी।

-----------

दो साल में एसीबी की तोपचांची में तीसरी कार्रवाई : तोपचांची प्रखंड में यह एसीबी की तीसरी बड़ी कार्रवाई है। पिछले दो सालों में एसीबी ने इस क्षेत्र से तीन रिश्वतखोरों को गिरफ्तार किया। पहली कार्रवाई 28 दिसंबर 2016 को एसीबी ने की थी। टीम ने राजस्व कर्मचारी सह प्रभरी सीआइ मुनींद्र झा को जमीन का म्यूटेशन के नाम पर पांच हजार रुपये घूस लेते गिरफ्तार किया था। दूसरी कार्रवाई 30 जुलाई 2017 को हुई थी और अंचल कार्यालय के नाजीर सुबलचंद्र गोराई एसीबी के हत्थे चढ़े थे। गोराई को टीम ने 25 सौ रुपये घूस लेते गिरफ्तार किया गया था।

chat bot
आपका साथी