विग कमांडर अभिनंदन के साहसिक कारनामों को समेटे कंप्यूटर गेम सेना लांच

धनबाद झारखंड के अलग-अलग इंजीनियरिग कॉलेज के 15 छात्रों का बनाया हुआ देसी कंप्यूटर वीडियो गेम सेना शुक्रवार को विधिवत लांच किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 02:14 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 02:14 AM (IST)
विग कमांडर अभिनंदन के साहसिक कारनामों को समेटे कंप्यूटर गेम सेना लांच
विग कमांडर अभिनंदन के साहसिक कारनामों को समेटे कंप्यूटर गेम सेना लांच

धनबाद : झारखंड के अलग-अलग इंजीनियरिग कॉलेज के 15 छात्रों का बनाया हुआ देसी कंप्यूटर वीडियो गेम सेना शुक्रवार को विधिवत लांच किया गया। जोड़ाफाटक रोड स्थित इंडस्ट्री एंड कॉमर्स एसोसिएशन के सभागार में सांसद पीएन सिंह और विधायक राज सिन्हा ने इस गेम को लांच किया। 15 युवाओं की टीम ने पुलवामा और बालाकोट पर आधारित देसी वीडियो गेम बनाया है, इसे नाम दिया है- सेना : स्ट्राइक एनकाउंटर फॉर नेशन बाई अभिनंदन। यह विग कमांडर अभिनंदन के साहसिक कारनामे को समर्पित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के तहत देसी चीजों को प्रोत्साहित करने से प्रेरणा लेते हुए युवाओं ने यह कारनामा कर दिखाया है। बीच बलिहारी पुटकी के रहने वाले इंजीनियरिग के छात्र दीपेश कुमार ने इस गेम को बनाया है। इसके हीरो भारतीय एयर फोर्स के विग कमांडर अभिनंदन हैं। दीपेश गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट (जीआइटीए) ओडिशा से बीटेक की पढ़ाई कर रहे हैं। सांसद पीएन सिंह ने कहा कि लोकल फॉर वोकल के तहत यह गेम मील का पत्थर साबित होगा। छात्रों ने शानदार काम किया है। इससे हमारी युवा पीढ़ी सेना का सम्मान करेगी। देश प्रेम भी बढ़ेगा। विधायक राज सिन्हा ने कहा कि इस गेम से पीएम को अवगत कराएंगे। पत्र भी लिखेंगे और अगर जरूरत पड़ी तो मिलकर भी बात रखेंगे। इस अवसर केशव हड़ोदिया, शंकर दयाल बुधिया, गोपाल प्रसाद मौजूद थे।

----------------------

पबजी भूल जाएं, सेना अपनाएं

चार लेवल वाले गेम में विग कमांडर दुश्मन के गढ़ में घुसकर ठिकानों को ध्वस्त कर सकुशल लौट आते हैं। गेम की शुरुआत पुलवामा हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि से होती है। देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत गेम है। दीपेश ने इस गेम को अपने स्टार्टअप गौरवगो टेक्नोलॉजी के जरिए लांच किया है। इसे भारत सरकार के माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज में रजिस्ट्रेशन भी कराया है। कह सकते हैं कि यह मोबाइल गेम पबजी का विकल्प है। गेम बनाने वाले सभी 15 छात्र अलग-अलग कॉलेज में बीटेक की पढ़ाई कर रहे हैं। इन छात्रों ने पढ़ाई करते गेम बनाना सीखा। 23 दिन में गेम तैयार किया। यह गेम हिदी में है। सेना पूरी तरह से विग कमांडर अभिनंदन की दिलेरी और वीरता के निडर कार्यों पर आधारित है।

----------------------------

सेना गेम बनाने वाले सभी छात्र भी थे मौजूद

- धनबाद : दीपेश गौरव जीआइटीए भुवनेश्वर और रेहाना खातून, विकास कुमार प्रजापति, रागिनी सिंह - सभी आरवीएस इंजीनियरिग कॉलेज।

- बोकारो : विकास महतो व अमित कुमार आरवीएस इंजीनियरिग कॉलेज और प्रहलाद कुमार यूसीईटी हजारीबाग

- जमशेदपुर : शिवम कुमार वीआइटी पुणे, श्रेया मिश्रा केआइआइटी भुवनेश्वर, गौतम कुमार यूसीईटी हजारीबाग एवं अविनाश कुमार आरवीएस कॉलेज।

- रांची : अनमोल कुमार आरवीएस कॉलेज।

- रामगढ़ : जतिन सिंह आरवीएस कॉलेज।

- हजारीबाग : आकाशदीप यूसीईटी हजारीबाग।

- गढ़वा : नीतिश कुमार यूसीईटी हजारीबाग।

chat bot
आपका साथी