विस्थापितों को नकदी देकर हटाने का रखेंगे प्रस्ताव : रेड्डी

कोयला मंत्रालय के सलाहकार बीआर रेड्डी ने मंगलवार को बस्ताकोला क्षेत्र की बीजीआर परियोजना का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 10:51 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 10:51 PM (IST)
विस्थापितों को नकदी देकर हटाने का रखेंगे प्रस्ताव : रेड्डी
विस्थापितों को नकदी देकर हटाने का रखेंगे प्रस्ताव : रेड्डी

संस, तिसरा : कोयला मंत्रालय के सलाहकार बीआर रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि

बस्ताकोला क्षेत्र की दोबारी परियोजना के विस्तारीकरण के लिए जरूरी जमीन अधिग्रहण हेतु स्थानीय लोगों को घर बनाने में खर्च राशि देकर उनके हटाने का प्रस्ताव बीसीसीएल प्रबंधन के पास रखा जाएगा। वे बीसीसीएल के डीटी-पीपी एनके त्रिपाठी के साथ बस्ताकोला क्षेत्र के दोबारी बीजीआर आउटसोर्सिग परियोजना व एनसी पैच टू का निरीक्षण करने पहुंचे थे। रेड्डी ने कहा कि देश के लिए कोयला बहुत जरूरी है। सबको मिलकर कोयला उत्पादन करना होगा। दोबारी पहुंचने के बाद दोनों अधिकारियों ने सबसे पहले व्यू प्वाइंट में परियोजना के नक्शा का अवलोकन किया। जीएम आरके ¨सह व पीओ बीके झा से दोबारी-सहाना पहाड़ी में रहनेवाले लोगों के बारे में जानकारी ली। बस्ताकोला क्षेत्र के अधिकारियों ने बताया कि दोबारी सहानी पहाड़ी में 581 गैर कोलकर्मी हैं। आसपास के करीब आठ सौ लोगों को यहां से हटाना जरूरी है। जेआरडीए लोगों को पुनर्वास नहीं करा पा रही है तो कोल प्रबंधन के पास स्थानीय लोगों को घर बनाने में खर्च राशि देकर उनके हटाने का प्रस्ताव रखेंगे।

सलाहकार ने कहा कि वन विभाग की 11.7 हेक्टेयर जमीन के क्लियरेंस के बारे में प्रयास करेंगे। ताकि कोयला उत्पादन की स्वीकृति मिल सके।

जीएम ने बताया कि फिलहाल यहां के कुछ लोगों को बेरा तूरिया पट्टी के पास अस्थायी रूप से बसाने की पहल की जा रही है। हर गैर कोलकर्मी को तत्काल ट्रांसपोर्टिग खर्च 20 हजार देने की योजना बनाई गई है। इसके बाद सलाहकार केओसीपी के एनसी पैच टू भी जाकर कार्य का निरीक्षण किया। मौके पर एन राय, मधुकर पांडेय, आरकेपी ¨सह, अजय विश्वकर्मा, अजय भुइयांन, आउटसोíसंग जीएम विजय सांई रेड्डी, सांई रेड्डी आदि थे।

..

प्रबंधन व लोग बैठक कर विस्थापन की पहल करे:

दोबारी परियोजना के निरीक्षण के दौरान रेड्डी ने लोगों के विस्थापन के लिए बस्ताकोला क्षेत्रीय प्रबंधन को स्थानीय लोगों के साथ बैठक कर पहल करने का निर्देश दिया है। कहा है कि लोगों की बैठक के बाद कमेटी बनाकर आगे की कार्रवाई करें।

..

बीजीआर जीएम के पत्र से रेस हुआ मंत्रालय

दोबारी बीजीआर आउटसोíसंग के जीएम ने डेढ़ माह से बंद परियोजना को लेकर पिछले दिनों बीसीसीएल के सीएमडी व जिला प्रशासन के साथ कोल इंडिया व कोयला मंत्रालय को परियोजना को चालू कराने की मांग की थी। इसलिए कोयला मंत्रालय के सलाहकार ने आउटसोíसंग का दौरा किया। सलाहकार के दौरा से दोबारी परियोजना के चालू होने की संभावना बढ़ गई है।

chat bot
आपका साथी