लोकसभा चुनाव से पहले बंद धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन पर दाैड़ेंगी ट्रेनें!

डीसी लाइन की बंदी से पहले 26 जोड़ी मेल और एक्सप्रेस के साथ ही तीन दर्जन मालगाड़ियों को परिचालन होता था। रेल लाइन बंदी के बाद एक झटके में ही इन गाड़ियों के पहिए थम गए।

By mritunjayEdited By: Publish:Wed, 23 Jan 2019 12:58 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 05:35 PM (IST)
लोकसभा चुनाव से पहले बंद धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन पर दाैड़ेंगी ट्रेनें!
लोकसभा चुनाव से पहले बंद धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन पर दाैड़ेंगी ट्रेनें!

धनबाद, जेएनएन। 15 जून 2017 से बंद धनबाद-चंद्रपुरा (डीसी) रेल लाइन लाइन को फिर से चालू करने की कवायद तेज हो गई है। इस सिलसिले में रेलवे के चीफ कमिश्नर ऑफ रेल सेफ्टी (सीसीआरएस) शैलेश पाठक बुधवार सुबह धनबाद पहुंचे। उन्होंने ट्राली पर सवार होकर डीसी लाइन का जायजा लिया। उनके साथ डीजीएमएस के डायरेक्टर जनरल, पूर्व मध्य रेल के अपर महाप्रबंधक और पूर्व रेलवे के कमिश्नर ऑफ  रेल सेफ्टी भी थे।

पाठक ने मोटर ट्राली पर बैठकर अधिकारियों के साथ डीली लाइन का निरीक्षण किया। साथ ही रेल परिचालन के लिए सुरक्षा से संबंधित दिशा निर्देश दिए।
डीसी लाइन पर ट्रेन का हुआ स्पीड ट्रायलः सीसीआरएस ने पहले मोटर ट्रॉली पर सवार होकर निरीक्षण किया। इसके बाद डीसी लाइन पर इंजन चला। इसके बाद स्पीड ट्रायल के लिए चार डब्बों की ट्रेन चलाई गई। 80 किमी की गति से ट्रायल हुआ। 34 किलोमीटर लंबी रेल लाइन का निरीक्षण करने आए चीफ कमिश्नर ऑफ सेफ्टी शैलेश पाठक कमिश्नर ऑफ रेल सेफ्टी ईस्टर्न सर्किल मोहम्मद लतीफ खान पूर्व मध्य रेल के अपर महाप्रबंधक विद्याभूषण डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा समय मुख्यालय के अन्य सभी अधिकारी निरीक्षण में शामिल थे। निरीक्षण के दौरान सीसीआरएस में कहां है रेल लाइन बिल्कुल ठीक है।इस पर ट्रेनों का परिचालन हो सकता है। हालांकि ट्रेन परिचालन कब से होगा और कितनी ट्रेनें चलाई जाएंगी, इस पर उन्होंने इतना ही कहा कि यह निर्णय रेलवे बोर्ड लेगा।

डीसी लाइन की बंदी से पहले 26 जोड़ी मेल और एक्सप्रेस के साथ ही तीन दर्जन मालगाड़ियों को परिचालन होता था। रेल लाइन बंदी के बाद एक झटके में ही इन गाड़ियों के पहिए थम गए। रेल लाइन बंदी के बाद से ही राजनीतिक दल रेल परिचालन शुरू करने की मांग कर रहे हैं। चीफ कमिश्नर ऑफ रेल सेफ्टी के निरीक्षण के बाद रेल परिचालन की उम्मीद बढ़ गई है। 15 जून 17 के बाद बुधवार को जब पहली बार डीसी लाइन पर स्पीड ट्रायल ट्रेन चली तो इसे देखने के लिए रेल लाइन के दोनों तरफ बढ़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। संभावना व्यक्त की जा रही है कि लोकसभा चुनाव से पहले अब रेलवे बोर्ड परिचालन की घोषणा कर सकता है। 

chat bot
आपका साथी