छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी डकैती में वासेपुर से धराया डकैत

धनबाद : छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी डकैतियों में शुमार राइटर्स सेफ कंपनी में 26 नवंबर को ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Dec 2017 03:01 AM (IST) Updated:Mon, 18 Dec 2017 03:01 AM (IST)
छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी डकैती में वासेपुर से धराया डकैत
छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी डकैती में वासेपुर से धराया डकैत

धनबाद : छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी डकैतियों में शुमार राइटर्स सेफ कंपनी में 26 नवंबर को हुई डकैती में धनबाद के वासेपुर से एक डकैत धरा गया है। मुंगेर के रामनगर निवासी आरोपी डकैत शहजाद उर्फ बाबू खान ने वासेपुर स्थित ससुराल में शरण ले रखी थी। छत्तीसगढ़ पुलिस ने बैंकमोड़ पुलिस की मदद से बाबू खान को दबोचा लिया। उसके पास से कंपनी के लॉकर से लूटे गए चार लाख रुपये बरामद हुए हैं। साथ ही वारदात के समय पहने हुए स्वेटर और जूतों को भी पुलिस ने बरामद करने में कामयाबी पाई है। बाबू खान की एक स्कूटी भी बरामद हुई है, जो मुंगेर से निबंधित है।

ये है मामला : 26 नंवबर की रात करीब दस बजे हथियार से लैस पांच डकैतों ने जांजगीर चांपा स्थित राइटर्स सेफ नामक कंपनी में डाका डाला था। मुंबई की राइटर्स कंपनी यहां की शासकीय शराब दुकानों से कलेक्शन का काम करती है। कलेक्शन की राशि पहले कंपनी के लॉकर में रखी जाती है, इसके बाद उक्त राशि को बैंक में जमा कराया जाता है। शनिवार और रविवार को बैंक बंद होने के कारण कंपनी के लॉकर में एक करोड़ दस लाख रुपये जमा हो गए थे। रात में करीब साढ़े दस बजे कार्यालय में नकाबपोश पांच डकैतों ने धावा बोल दिया था। डकैत मफलर और गमछे से चेहरा ढके थे। सबसे पहले डकैतों ने कार्यालय कस्टोडियन को पिस्टल की नोंक पर लिया और कंपनी के दोनों गार्ड की पिटाई कर दी। इसके बाद जान मारने की धमकी देते हुए लॉकर की चाभी ले ली। दो लॉकरों को खोलकर उसमें रखे सारे नोट काले रंग के दो बैगों में भर लिया। इसके बाद दोनों गार्ड के बंदूक, उनका मोबाइल और नोटों से भरे बैग लेकर भाग निकले। लूटी गई कुल राशि 63 लाख 52 हजार 800 रुपये थी। वारदात के दूसरे दिन पुलिस ने पास के ही जगदल्ला तालाब से टूटी हुई बंदूकों को बरामद कर लिया। इस वारदात ने छत्तीसगढ़ पुलिस की नींद उड़ा दी थी, पुलिस के वरीय पदाधिकारियों ने वारदात में शामिल अपराधियों को दबोचने के लिए चार टीमें बनाई।

-------------

सीसीटीवी फुटेज से शुरू हुई छानबीन

धनबाद : वारदात के बाद पुलिस ने मामले की छानबीन उक्त कार्यालय में लगी सीसीटीवी कैमरे से शुरू कह। कैमरे में पूरी वारदात कैद हो चुकी थी। अपराधियों के हुलिया, पहनावे और उम्र के आधार पर छानबीन शुरू हुई। इस क्रम में पुलिस ने सबसे पहले लोकल लिंक की तलाश की। क्योंकि डकैतों में शामिल कुछ लोग छत्तीसगढ़ी भाषा भी बोल रहे थे।

---------

बांका में धराए शातिर से मिला बाबू का सुराग :

छत्तीसगढ़ पुलिस ने बताया कि एक टीम ने बांका में इस गिरोह के दो लोगों को दबोचा है। बताया जा रहा है कि पकड़े गए डकैतों ने पुलिस को शहजाद उर्फ बाबू खान का मोबाइल नंबर उपलब्ध करा दिया। इसके बाद पुलिस ने जब उसका नंबर सर्विलांस पर डाला तो उसका लोकेशन झारखंड के वासेपुर बताने लगा। तब छत्तीसगढ़ क्राइम ब्रांच की टीम बैंकमोड़ थाने पहुंची और पूरे मामले की जानकारी स्थानीय पुलिस को दी। इसके बाद बैंकमोड़ व छत्तीसगढ़ की संयुक्त टीम ने वासेपुर में दबिश दी। टावर लोकेशन के आधार पर पहुंची पुलिस को गुप्तचरों ने कई अहम जानकारियां दी। इसके बाद पुलिस वासेपुर के हीरा कुरैशी के घर जा धमकी। बाबू खान और हीरा कुरैशी के बाद साला बहनोई का रिश्ता है। पुलिस ने हीरा कुरैशी के घर पर तलाशी लेनी शुरू कर दी। तलाशी के दौरान ही पुलिस का उक्त स्वेटर मिल गया, जिसे पहनकर बाबू ने वारदात को अंजाम दिया था। इसके बाद वहां से चार लाख रुपये भी बरामद कर लिए गए। स्वेटर के अलावा वारदात के दिन बाबू द्वारा पहने गए जुते भी मिल गए। पुलिस ने बाबू खान के ससुराल से उसकी स्कूटी भी जब्त कर ली। इसके बाद उसे बैंकमोड़ थाने में लाकर पूछताछ की जाने लगी। बांका में जो टीम दबिश दे रही है, उनमें शामिल वरीय पुलिस अधिकारी देर रात तक धनबाद पहुंच सकते हैं। पुलिस आरोपी शहजाद उर्फ बाबू को छत्तीसगढ़ लेकर जाएगी।

chat bot
आपका साथी