सलानपुर कोलियरी के खजांची को 10 हजार रिश्वत लेते सीबीआइ ने रंगेहाथ पकड़ा

तुलसी सिंह जुलाई 2017 में वह सेवानिवृत्त हुआ। सलाना बोनस की बकाया रकम 55 हजार रुपये के भुगतान के लिए वह दो माह से कार्यालय के चक्कर लगा रहा था।

By Edited By: Publish:Sat, 09 Feb 2019 09:49 PM (IST) Updated:Sun, 10 Feb 2019 10:44 AM (IST)
सलानपुर कोलियरी के खजांची को 10 हजार रिश्वत लेते सीबीआइ ने रंगेहाथ पकड़ा
सलानपुर कोलियरी के खजांची को 10 हजार रिश्वत लेते सीबीआइ ने रंगेहाथ पकड़ा

कतरास, जेएनएन। बीसीसीएल के कतरास क्षेत्र की सलानपुर कोलियरी कार्यालय में शनिवार को सीबीआइ टीम ने छापेमारी कर मुख्य खजांची प्रवीर राय को रिश्वत लेते पकड़ा। प्रवीर राय कोलियरी से सेवानिवृत्त कोल कर्मी तुलसी सिंह से बकाया राशि भुगतान के एवज में बतौर रिश्वत दस हजार रुपये ले रहा था। सुबह दस बजे हुई सीबीआइ की इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया। सीबीआइ टीम आरोपित को धनबाद कार्यालय ले गई। जहां उससे पूछताछ हो रही है। इससे पहले टीम ने करीब ढाई घंटे तक खजांची कक्ष में मौजूद कई रजिस्टर खंगाले। कोलियरी के परियोजना पदाधिकारी व कार्मिक प्रबंधक से जानकारियां लीं। आरोपित कोलकाता का रहने वाला है। एक वर्ष पूर्व वह वेस्ट मोदीडीह कोलियरी से स्थानांतरित होकर यहां आया था।
यह है मामला : शिकायतकर्ता तुलसी सिंह ने बताया कि वह गिरिडीह का रहने वाला है। कंपनी में वह हॉलेज खलासी के पद पर कार्यरत था। जुलाई 2017 में वह सेवानिवृत्त हुआ। सलाना बोनस की बकाया रकम 55 हजार रुपये के भुगतान के लिए वह दो माह से कार्यालय के चक्कर लगा रहा था। खजांची उसे भुगतान के लिए बुलाता था फिर लौटा देता था। सात दिन पूर्व वह पैतृक घर गिरिडीह से अपनी बकाया राशि लेने के लिए आया था। यहां छाताबाद में अपने रिश्तेदार के यहां ठहरा था। जब भुगतान के लिए कार्यालय गया तो उससे दो टूक खजांची ने कहा कि दस हजार रुपये दो तभी बकाया मिल सकेगा। रिश्वत की मांग से परेशान होकर उसने सीबीआइ कार्यालय में शिकायत की। तीन दिन पूर्व खजांची ने उससे तीन आवेदनों पर हस्ताक्षर कराए। तब कहा कि शनिवार को रिश्वत देना और भुगतान ले लेना। इधर सीबीआइ ने शिकायत की पड़ताल कर जाल बिछाया। जैसे ही तुलसी ने खजांची को रिश्वत दी टीम ने उसे पकड़ लिया।
पानी पड़ते ही हाथ हुआ लाल : तलसी को जो रुपये रिश्वत के रूप में देने थे उनमें सीबीआइ टीम ने विशेष प्रकार का रसायन लगाया था। जैसे ही खजांची ने रुपये पकड़े उसे टीम ने पकड़ लिया। जब पानी से उसका हाथ धुलवाया तो रसायन के कारण हाथ लाल हो गया।
दौड़ती हुई पहुंची सीबीआइ टीम : सीबीआइ टीम के सात सदस्य दो कार्यालय आए थे। ये सभी दौड़ते हुए खजांची कार्यालय में घुसे और उसे पकड़ा।

सात दिन पहले तुलसी ने बकाया भुगतान के लिए आवेदन दिया था। आज भुगतान की तिथि निर्धारित थी। इस बीच सीबीआइ ने खजांची को पकड़ लिया। उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
-जयराम प्रसाद, परियोजना पदाधिकारी, सलानपुर कोलियरी

chat bot
आपका साथी