BBMKU: सिंडिकेट की बैठक में फीस वापस करने पर चर्चा, बोकारो स्टील सिटी कॉलेज में वित्तीय अनियमितता की जांच को कमेटी गठित

बीबीएमकेयू सिंडिकेट की बैठक मंगलवार को कुलपति डॉ. अंजनी श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में बोकारो स्टील सिटी कॉलेज की वित्तीय अनियमितता की जांच को कमेटी का गठन किया गया। कुलपति ने इसपर त्वरित कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

By Sagar SinghEdited By: Publish:Tue, 06 Oct 2020 08:50 PM (IST) Updated:Tue, 06 Oct 2020 08:54 PM (IST)
BBMKU: सिंडिकेट की बैठक में फीस वापस करने पर चर्चा, बोकारो स्टील सिटी कॉलेज में वित्तीय अनियमितता की जांच को कमेटी गठित
बीबीएमकेयू सिंडिकेट की बैठक करते कुलपति डॉ. अंजनी श्रीवास्तव व अन्य।

धनबाद, जेएनएन। बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU) सिंडिकेट की बैठक मंगलवार को कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में बोकारो स्टील सिटी कॉलेज की वित्तीय अनियमितता, पेंशन, विदेशी भाषा की पढ़ाई, व्यवसायिक पाठयक्रमों की फीस कम करने, बीएड कॉलेजों का निरीक्षण, शक्षकेत्तर कर्मचारियों की प्रोन्नति समेत अन्य मामलों पर चर्चा की गई। साथ ही इन सभी विषयों पर कार्रवाई करने के लिए अलग-अलग कमेटी का गठन किया गया। कुलपति ने इन सभी मामलों पर त्वरित कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

वित्तीय अनियमितता की होगी जांच : बोकारो स्टील सिटी कॉलेज में विभिन्न निर्माण कार्यों एवं सामान खरीद में उजागर हुए वित्तीय अनियमितता की जांंच के लिए एक तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी का अध्यक्ष विश्वविद्यालय के वित्त सलाहकार को बनाया गया है। इसमें प्रोवीसी डॉ. अनील कुमार महतो और रजिस्ट्रार कर्नल डॉ. एमके सिंह को शामिल किया गया है। यह कमेटी एक माह के अंदर अपनी रिपोर्ट विश्वविद्यालय को सौंपेगी।

पेंशनधारियों को ऑनलाइन सुविधा : पेंशनधारियों को ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा देने पर निर्णय लिया गया। इस कार्य के लिए रजिस्ट्रार कर्नल डॉ. एमके सिंह को अधिकृत किया गया है। बताया गया कि प्रत्येक वर्ष नवंबर माह में पेंशनधारियों को अपने जीवित होने का प्रमाण देना पड़ता है। इसके लिए उन्हें विश्वविद्यालय अथवा बैंक आना पड़ता है। पेंशनधारियों को आने-जाने के लिए परेशानी नहीं उठानी पड़े, इसलिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ही लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा दी जाएगी।

विदेशी भाषा को लेकर प्रतिवेदन की मांग : बीबीएमकेयू में विदेशी भाषा की पढ़ाई अब तक शुरू नहीं हो पाई है। जर्मन, जापानी, फ्रेंच और चीनी भाषा की पढ़ाई होनी है। इन भाषाओं की पढ़ाई शुरू कराने को लेकर कुलपति डॉ. श्रीवास्तव ने प्रोवीसी डॉ. महतो से यथाशीघ्र प्रतिवेदन देने का आदेश दिया है, ताकि पढ़ाई होगी या नहीं इस पर निर्णय लिया जा सके।

फीस में होगी एकरुपता : सिंडिकेट की बैठक में गुरुनानक कॉलेज धनबाद और सभी अंगीभूत कॉलेजों में चल रहे व्यवसायिक पाठयक्रमों के फीस में एकरुपता लाने पर चर्चा की गई। बताया गया कि कॉलेजवार फीस अलग-अलग है। ऐसे में सभी की फीस एक समान हो, इसके लिए प्रोवीसी डॉ. महतो की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय एक कमेटी का गठन किया गया। इसमें डॉ. महतो के अलावा डीन छात्र कल्याण डॉ. एलबी सिंह, पीके रॉय कॉलेज प्राचार्य डॉ. बीके सिन्हा, आरएसपी कॉलेज प्राचार्य डॉ. जेएन सिंह और जीएन कॉलेज प्राचार्य प्रो. पी शेखर को शामिल किया गया है। इस समिति से भी यथाशीघ्र रिपोर्ट देने की बात कही गई है।

निरीक्षण टीम को मिलेगी फीस : बीएड कॉलेजों का निरीक्षण करने वाले विश्वविद्यालय स्तरीय टीम को अब उसके कार्य के लिए फीस भी दी जाएगी। फीस कीतनी होगी, इसपर रिपोर्ट देने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया। इसमें प्रोवीसी डॉ. महतो, डीन छात्र कल्याण डॉ. सिंह और प्रोक्टर डॉ. मीना श्रीवास्तव को शामिल किया गया है।

छात्रों से लिया गया फीस हो सकता है वापस : बैठक में छात्रों से परीक्षा के नाम पर ली गई फीस वापसी को लेकर भी चर्चा की गई। इसमें बताया गया कि लॉकडाउन के कारण कई सेमेस्टर की परीक्षाएं नहीं हो सकी है। ऐसे में ली गई फीस वापस की जाए या नहीं अथवा कितनी राशि वापस हो, इस पर निर्णय लेने के लिए चार सदस्यीय कमेटी बनाई गई।

प्रोन्नति देने को भी कमेटी : विश्वविद्यालय और सभी कॉलेजों के शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को प्रोन्नित देने को लेकर भी दो सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया। इसके अलावा साल में एक बार होने वाली विश्वविद्यालय सीनेट की बैठक नवंबर अंतिम सप्ताह में आयोजित करने का निर्णय लिया गया। सभी कॉलेजों से सीनेट बैठक से पूर्व वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट जमा करने का आदेश दिया गया।

chat bot
आपका साथी