कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों की होगी टीबी की जांच

कोरोना से जंग जीतने वाले लोगों की टीबी की जांच की जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर राज्य के सभी जिलों में जांच शुरू की जाएगी। दरअसल कोरोना से ठीक होने के बाद कई लोगों टीबी के शिकार हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 08:43 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 08:43 PM (IST)
कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों की होगी टीबी की जांच
कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों की होगी टीबी की जांच

जागरण संवाददाता, धनबाद : कोरोना से जंग जीतने वाले लोगों की टीबी की जांच की जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर राज्य के सभी जिलों में जांच शुरू की जाएगी। दरअसल कोरोना से ठीक होने के बाद कई लोगों टीबी के शिकार हुए हैं। ऐसे में धनबाद में भी यह अभियान चलाकर लोगों की जांच की जाएगी। वैसे लोगों को चिन्हित किया जाएगा, जिन्हें कोरोना होने के बाद फेफड़े से संबंधित समस्या से जूझना पड़ रहा हैं या जिन्हें लंबे समय तक खांसी है।

शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता होने से टीबी का खतरा : जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. जफरुल्लाह ने बताया कि कोरोना के दौरान लोगों के शरीर में शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। यही वजह है कि इसके बाद कई गंभीर बीमारियां जकड़ लेती है। सबसे आसान टीबी के वायरस का हमला होता है। टीबी के वायरस सामान्य मनुष्य के शरीर में भी होते हैं। जो शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता कम होते ही सक्रिय हो जाते हैं। सभी स्वास्थ्य केंद्रों में है जांच की व्यवस्था : टीबी की जांच सभी स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध है। जिले में 31 डॉट्स प्लस सेंटर चल रहे हैं। यहां पर मरीज जाकर अपनी खखार की जांच करवा सकते हैं। जांच के बाद तमाम दवा अस्पताल में उपलब्ध है। टीबी के गंभीर मरीज एमडीआर के लिए भी अलग से व्यवस्था है। अभियान चलाकर ऐसे लोगों की पहचान की जाएगी, जो कोरोना वायरस से ठीक तो हो चुके हैं, लेकिन फेफड़े की समस्या से परेशान हैं।

डॉ. जफरुल्लाह, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी, धनबाद

chat bot
आपका साथी