एसओजी टीम ने जब्त किया पांच हजार बोरी कोयला

निरसा: एसएसपी द्वारा गठित एसओजी टीम व निरसा पुलिस ने संयुक्त रूप से रविवार की अहले सुबह थापरनगर रेलव

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 May 2017 01:00 AM (IST) Updated:Mon, 01 May 2017 01:00 AM (IST)
एसओजी टीम ने जब्त किया पांच हजार बोरी कोयला
एसओजी टीम ने जब्त किया पांच हजार बोरी कोयला

निरसा: एसएसपी द्वारा गठित एसओजी टीम व निरसा पुलिस ने संयुक्त रूप से रविवार की अहले सुबह थापरनगर रेलवे स्टेशन के समीप पहाड़ीबस्ती के जंगल में छापेमारी की। छापेमारी में भारी मात्रा में अवैध कोयला व आठ मोटरपंप सेट जब्त किया। हालांकि कोयला तस्कर भागने में सफल रहे। निरसा थाना में नामजद प्राथमिकी दर्ज कराने की प्रक्रिया चल रही थी। जब्त कोयला व पंप सेट निरसा पुलिस ने जब्त कर लिया है।

एसएसपी मनोज रतन चौथे को पहाड़ीबस्ती खुदिया नदी के किनारे स्थित जंगल में अवैध रूप से खनन करने की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर एसएसपी की टीम ने छापेमारी की। छापामारी होते ही अवैध कोयला तस्करों में हड़कंप मंच गया। पुलिस ने अवैध उत्खनन स्थलों व आसपास जंगलों में जमा कर रखा गया पाच हजार बोरी कोयला जब्त कर लिया। अवैध खदानों से पानी निकासी के लिए लगाए गए आठ पंपसेट को भी पुलिस ने जब्त कर लिया।

जब्त सामान को ले जाने में परेशानी : पुलिस व एसओजी टीम कोयला तो जब्त कर लेती है लेकिन जब्त कोयला व सामग्रियों को ले जाने की व्यवस्था पुलिस के पास नहीं है। छापामारी के बाद जब्त कोयले को सीआईएसएफ के हवाले कर दिया जाता है। सीआईएसएफ जब्त कोयले को ईसीएल के हवाले कर देती है। खदानों तक जाने की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण कोयले को लोड कर ले लाने में काफी परेशानी होती है।

जब्त पाइप को पुलिस ने जलाया : छापेमारी के बाद पुलिस ने व्यापक मात्रा में पंपसेट के सेक्शन व पाइप जब्त किया। पाइप को ले जाने में पुलिस को परेशानी हो रही थी इसलिए उसे जंगल में ही जला दिया गया।

पहाड़ी जंगल में दर्जनों अवैध मुहाने : पुलिस ने जब पहाड़ी जंगल में छापामारी की तो पुलिस भी अवैध मुहानों को देख अवाक रह गई। लगभग एक किलोमीटर के दायरे में 50 से अधिक कुआंनुमा खदान से प्रतिदिन हजारो टन कोयले के अवैध उत्खनन करते हैं। साइकिल, बाइक, ट्रैक्टर व पिकअप वैन के माध्यम से कालूबथान स्थित विभिन्न भट्ठों व नदी घाटों पर कोयला खपा दिया जाता है।

अवैध उत्खनन स्थल के मुहाने में घुस थानेदार ने किया रेड : निरसा थाना प्रभारी परमेश्वर प्रसाद दलबल के साथ अवैध मुहानों के अंदर गए जहां उन्हें मोटर पंप नजर आया। खदान के अन्दर खुद घुसकर मोटरपंप को जवानों के सहयोग से बाहर निकाला। खदान के अंदर की व्यवस्था देख वे भौंचक रह गए। खदान के अन्दर भी भारी मात्रा में सीमेंट की बोरियों में कोयला भरकर रखा हुआ था। उसे निकालने में पुलिस पदाधिकारियों के पसीने छूट गए।

निरसा थाना प्रभारी परमेश्वर प्रसाद ने कहा कि अवैध कोयले का संचालन नहीं होने दिया जाएगा। खदान संचालकों को चिह्नित किया जा रहा है। उनपर नामजद प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया चलाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी