बाबा बैद्यनाथ मंदिर का राजस्व बढ़ेगा

संवाद सहयोगी देवघर बैद्यनाथ मंदिर परिसर में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों से होने वाली आमदनी में

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Apr 2019 07:14 PM (IST) Updated:Mon, 08 Apr 2019 06:31 AM (IST)
बाबा बैद्यनाथ मंदिर का राजस्व बढ़ेगा
बाबा बैद्यनाथ मंदिर का राजस्व बढ़ेगा

संवाद सहयोगी, देवघर

बैद्यनाथ मंदिर परिसर में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों से होने वाली आमदनी में इजाफा करने के गरज से मंदिर प्रबंधन ने कर्मियों को नए सिरे से जिम्मेदारी सौंपी है। मंदिर प्रबंधन की मंशा की विभिन्न स्त्रोतों से मंदिर की आय बढ़ाने की है। मंदिर प्रबंधन ने 21 कर्मियों को इस काम में खास तौर पर लगाने का निर्णय लिया है जो अलग-अलग पालियों में मंदिर में होने वाले अनुष्ठानों के लिए तयशुदा शुल्क का संग्रह करेंगे। इन कर्मियों को अपने कार्यों के अलावा यह काम करना होगा।

-------

प्रतिदिन होगा लेखा-जोखा

मंदिर प्रबंधन की ओर से ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है कि शुल्क संग्रह में लगाए गए कर्मियों को प्रतिदिन का लेखा-जोखा यहां के लेखापाल को देना होगा। सभी कर्मी प्रतिदिन लेखापाल से रसीद लेकर अपनी पालियों में शुल्क संग्रह करेंगे और रसीद व राशि लेखापाल को जमा कराएंगे।

-----

बाबा मंदिर को इन स्त्रोतों से होती है आय : बाबा बैद्यनाथ मंदिर के मंदिर प्रभारी सह अपर समाहर्ता अंजनी दुबे के हवाले से जारी पत्र के मुताबिक मंदिर में सालों भर श्रद्धालु दर्शन-पूजन के अलावा मुंडन, जनेऊ, गठबंधन समेत कई अन्य धार्मिक अनुष्ठान कराते हैं। लेकिन, जानकारी के अभाव में श्रद्धालु इन अनुष्ठानों के लिए तयशुदा शुल्क जमा कर रसीद नहीं कटा पाते हैं। इस वजह से बाबा मंदिर के राजस्व में क्षति हो रही है। ऐसे में राजस्व वृद्धि के उद्देश्य से अब सातों दिन मंदिर के कर्मी रसीद लेकर राजस्व की उगाही श्रद्धालुओं से करेंगे। यह प्रक्रिया सातों दिन चलेगी।

chat bot
आपका साथी