सभ्य समाज में कुरीतियों को त्यागना होगा

देवघर : स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) देवघर अंतर्गत जिला स्तरीय माहवारी स्वच्छता पर पांच दिवसीय अ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Oct 2018 06:55 PM (IST) Updated:Mon, 22 Oct 2018 06:55 PM (IST)
सभ्य समाज में कुरीतियों को त्यागना होगा
सभ्य समाज में कुरीतियों को त्यागना होगा

देवघर : स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) देवघर अंतर्गत जिला स्तरीय माहवारी स्वच्छता पर पांच दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण के शुभारंभ अवसर पर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि स्वच्छता का हमारे जीवन में काफी महत्व है फिर चाहे वो हमारे आसपास का जगह हो या फिर स्वयं का शरीर। आसपास साफ, स्वच्छता रहने से स्वस्थ्य एवं स्वच्छ वातावरण मिलता उसी प्रकार हमारा शरीर स्वच्छ होगा तो हम कई तरह की बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।

कहा कि जिस तरह शौचालय के प्रति सोच बदली है। उसी तरह माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूक होना होगा तथा लोगों को पुरानी सोच छोड़कर एक सकारात्मक सोच रखना होगा तभी इस माहवारी प्रशिक्षण का मकसद पूरा होगा। उन्होंने कहा कि सभ्य समाज में इस तरह की कुरीति मान्य नहीं है। इस अवधि के दौरान महिलाओं को स्वच्छ वातावरण नहीं मिलने से कई तरह की बीमारियां होने की आशंका बढ़ जाती है। इस कुरीती को खत्म करने के लिए जिला के सभी वर्गों का सहयोग आवश्यक है।

26 अक्टूबर तक चलेगा प्रशिक्षण

22 से 26 तक चलने वाले प्रशिक्षण में माहवारी स्वच्छता प्रशिक्षण में जागरूकता पर जोर दिया जाएगा। मासिक धर्म के दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता और समाज में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिए जिला में विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। चर्चा की गयी कि उन खास दिनों में महिलाओं, बच्चियों से किसी प्रकार की दूरी न बनाएं ये कोई छुआछुत का विषय नहीं है। बल्कि ये एक नेचुरल प्रक्रिया है। रांची की प्रशिक्षक कोमल, सुमन, बरखा एवं विदुशी द्वारा महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा साथ ही स्कूल, गांव, पंचायत आदि में जाकर फिल्म, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी लोगों को जानकारी दी जाएगी। पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, मधुपुर के कार्यपालक अभियंता अरविन्द कुमार मुर्मू, जिला समन्वयक सुजीत त्रिवेदी, पंकज भूषण पाठक, विजय कुमार एवं जिले के विभिन्न पंचायतों से काफी संख्या में प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी