प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाया दमखम

जागरण संवाददाता, देवघर : शहर के आर मित्रा प्लस टू स्कूल परिसर में लगे पुस्तक मेला के दूसर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 07:26 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jan 2019 07:26 PM (IST)
प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाया दमखम
प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाया दमखम

जागरण संवाददाता, देवघर : शहर के आर मित्रा प्लस टू स्कूल परिसर में लगे पुस्तक मेला के दूसरे दिन दैनिक जागरण ने बच्चों और अभिभावकों के लिए कई कार्यक्रम हुए। बच्चों के लिए टॉफी रेस, बैलून फोड़ो, रंग भरो, झंडा रेस, कैप एंड ग्लब्स रेस, ढक्कन लगाओ जैसी प्रतियोगिताएं हुई। इसी प्रकार अभिभावकों के लिए पा¨सग द पार्सल तथा रंग भरो प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता में कुल 74 बच्चे शामिल हुए।

इन प्रतियोगिताओं को सफल बनाने में स्वाभिमान प्ले स्कूल, फाउंडेशन विथ फन प्ले स्कूल (अर्पणा सिन्हा), हैपी फिट प्ले स्कूल (रेणु ¨सह), दून पब्लिक स्कूल (रिचा ¨सह), विकास विद्यालय (सोनल रॉय), स्वेता शर्मा, अजित केशरी, संजीत ¨सह, सरस कुंज की प्रबंधक मधु कुमारी का अहम योगदान रहा है। प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागी

टॉफी रेस (2-3 आयु वर्ग)

आर्या पंकज : प्रथम

राईसा : द्वितीय

हितेन राज : तृतीय बैलून फोड़ो प्रतियोगिता-1 (3-4 आयु वर्ग)

अभिनव राय : प्रथम

राघवेंद्र कुमार : द्वितीय

रेयांश रंजन : तृतीय बैलून फोड़ो प्रतियोगिता-2 (3-4 आयु वर्ग)

अंबिका श्री : प्रथम

अनन्या पांडे : द्वितीय

रूद्रा : तृतीय रंग भरो प्रतियोगिता (3-4 वर्ष)

आदित्य झा : प्रथम

र्हिषता : द्वितीय कैप एंड ग्लास रेस (3-4 वर्ष)

सिद्धार्थ : प्रथम

पिहु : द्वितीय

शौर्य कुमार : तृतीय झंडा रेस (2-3 वर्ष)

कात्या : प्रथम

नायरा : द्वितीय

मिष्टी : तृतीय ढक्कन लगाओ प्रतियोगिता-1

रितिक : प्रथम

आरव : द्वितीय ढक्कन लगाओ प्रतियोगिता-2

रिशु राज : प्रथम

पूजा : द्वितीय पा¨सग द पार्सल (मदर्स)

पूजा देवी : प्रथम

पारो देवी : द्वितीय रंग भरो (फादर्स)

रणधीर कुमार : प्रथम

शंभू कुमार चौधरी : द्वितीय

----------------------- पुस्तक मेला में दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड सहित अन्य कई प्रदेशों से प्रकाशित पुस्तकों का स्टॉल लगाया गया है। इन स्टॉल में छोटे-छोटे बच्चों से लेकर प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों, साहित्य में रूची रखने वालों व धाíमक से जुड़ी कई पुस्तकें पाठकों को अपनी ओर ¨खच रही है। हालांकि, साहित्य के प्रति युवाओं का रुझान काफी कम होने से प्रकाशकों में निराशा देखी जा रही है। उपहार प्रकाशन खजांची रोड पटना के स्टॉल पर बच्चों से लेकर युवाओं के लिए पुस्तकें है। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने छात्रों ने एसएससी रीज¨नग की किताब पहली बार मेला में लाया गया है। इंग्लिश को बेहतर बनाने के लिए उपहार इंग्लिश स्पी¨कग कोर्स भी स्टॉल में है। प्रमोद कुमार लाल ने बताया कि इस बार 10 से लेकर 700 रुपये की पुस्तके स्टॉल में रखी गई है। मेधा बुक्स एक्स-11 नवीन शाहदरा दिल्ली की ओर से साहित्य, काव्य संग्रह, व्यंग्य की पुस्तकें मेला में। इसमें मुंशी प्रेमचंद, जयशंकर प्रसाद सहित अन्य रचनाकारों की पुस्तक यहां रखी गई है। अजय ¨सह ने बताया कि इस साल प्रकाशित मधुरेंद्र सिन्हा की संपादकीय व समाचार लेखन, संजीव ठाकुर की झौआ बेहार व प्रकाश मनु की अनूठी कहानियां पाठकों के लिए पहली बार स्टॉल पर रखी गई है। इस मेला में बच्चों के लिए एक खास स्टॉल लगाया गया। वहां बच्चों के लिए पढ़ाई से लेकर पें¨टग सहित अन्य रोचक विषयों की पुस्तक केवल 20 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है। आर्य समाज कोलकाता की ओर से धाíमक पुस्तकों को लेकर स्टॉल लगाया गया है। यहां मनुस्मृति, वाल्मीकि रामायण, वेद, ऋग्वेद, महापुरुषों की जीवनी से संबंधित कई पुस्तकों का स्टॉल लगाया गया है। समीक्षा प्रकाशन मुजफ्फरपुर ने समीक्षात्मक पुस्तक का स्टॉल लगाया है। योगदा सत्संग सोसाइटी रांची की ओर से 47 भाषा में अनुवादित परमहंस योगानंद द्वारा रचित पुस्तक योगी कथामृत पाठकों को आकर्षित कर रही है। बच्चों के लिए किड्स एज न्यूजपेपर का स्टॉल लगाया गया। इस स्टॉल पर पहली बार थ्री-डी अखबार व अन्य रोचक जानकारी से भरा पेपर बच्चों को अपनी ओर खींच रहा है।

chat bot
आपका साथी