बच्चों को दी गई गुड व बैड टच की जानकारी

मधुस्थली विधापीठ सभागार में शनिवार को छात्र-छात्राओं के बीच कोलकाता से आए विशेषज्ञों द्वारा कक्षा दो से सात तक के बच्चों के बीच एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन विभिन्न विषयों पर किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Sep 2019 05:16 PM (IST) Updated:Sun, 22 Sep 2019 06:42 AM (IST)
बच्चों को दी गई गुड व बैड टच की जानकारी
बच्चों को दी गई गुड व बैड टच की जानकारी

देवघर: मधुस्थली विधापीठ सभागार में शनिवार को छात्र-छात्राओं के बीच कोलकाता से आए विशेषज्ञों द्वारा कक्षा दो से सात तक के बच्चों के बीच एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन विभिन्न विषयों पर किया गया। जिसमें में कक्षा कक्षा दो एवं तीन के बच्चों के साथ गुड टच व बैड टच विषय पर विशेषज्ञों के द्वारा बताया गया कि आज हमारे समाज में फैली समस्याओं से बच्चों को अवगत कराना अत्यंत आवश्यक है। बड़े ही बेहतर ढंग से एचएलएस के विशेषज्ञों द्वारा बच्चों को समझाया गया साथ ही उन्हें शरीर से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। कक्षा चार के बच्चों का हेल्थ एंड डाइजीन को लेकर उन्होंने बताया कि कैसे हम अपने अंदर अच्छी आदतों का विकास कर सकते हैं। स्वच्छता क्यों आवश्यकता है। स्वास्थ्य किस प्रकार का धन है।

कक्षा छह के छात्राओं के एडोलसंस के विषय पर बताते हुए कहा कि पढ़ने वाले बच्चों का समय प्राय: तेजी से परिवर्तन का समय होता है। इन्हें यहां सिखाया गया कि किस प्रकार हम अपने अंदर हो रहे परिवर्तनों को समझ सकते हैं। साथ ही अपने आप को किस तरह से अनुशासित रख सकते हैं। वहीं कक्षा सात के छात्र के साथ एंगर विषय पर चर्चा किया गया। जिसमें बताया गया कि कक्षा सात के बच्चों बड़े होने के साथ क्रोध हावी होने लगता है। उन्हें बताया कि कैसे वे ऐसी स्थिति से बच सकते हैं। क्रोध आने की स्थिति में उन्हें क्या करना चाहिए आदि विषयों पर कक्षा दो से लेकर सात के छात्र-छात्राओं के बीच आयोजन किया गया।

chat bot
आपका साथी