39 मवेशी जब्त, पांच तस्कर गिरफ्तार

पशु तस्करों के एक बड़े गिरोह का पुलिस ने पता लगाया है। शुक्रवार अल सुबह दर्दमारा बॉडर स्थित चेकपोस्ट के पास जसीडीह पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर एक कंटेनर को रोका। तलाशी के दौरान उसके अंदर से 39 पशु बरामद किए गए। इस सिलसिले में पुलिस ने पांच पशु तस्करों को पकड़ा है। पकड़े गए लोगों में एक झारखंड का तो चार बिहार के रहने वाले हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 31 Jul 2020 08:35 PM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2020 06:13 AM (IST)
39 मवेशी जब्त, पांच तस्कर गिरफ्तार
39 मवेशी जब्त, पांच तस्कर गिरफ्तार

जागरण टीम, देवघर, जसीडीह : पशु तस्करों के एक बड़े गिरोह का पुलिस ने पता लगाया है। शुक्रवार अल सुबह दर्दमारा सीमा स्थित चेकपोस्ट के पास जसीडीह पुलिस ने गुप्त सूचना पर एक कंटेनर को रोका। तलाशी के दौरान उसके अंदर से 39 पशु बरामद किए गए। इस सिलसिले में पुलिस ने पांच पशु तस्करों को पकड़ा है। पकड़े गए लोगों में एक झारखंड का तो चार बिहार के रहने वाले हैं। इनके खिलाफ जसीडीह थाने में मामला दर्ज किया गया है। पूछताछ के दौरान पता चला कि ये पशु बिहार के भभुआ जिले के नुआंव इलाके से पश्चिम बंगाल के वर्धमान जिला ले जाया जा रहा था।

जानकारी हो कि एसपी देवघर पीयूष पांडेय को गुप्त सूचना मिली थी पशु भरा हुआ एक कंटेनर बिहार की ओर से आ रहा है। इसी सूचना पर पुलिस ने बिहार सीमा के दर्दमारा चेकपोस्ट के पास चेकिग लगाई थी। चेकिग दल में जसीडीह थाना प्रभारी मनोज कुमार, पुलिस पदाधिकारी विरेन्द्र मिश्रा, रामचंद्र चौधरी, सच्चिदानंद सिंह शामिल थे। पुलिस ने सुबह करीब 4:30 बजे बिहार की ओर से आ रही एक कंटेनर को रोककर उसे खोला तो अंदर मवेशी भरे थे। पुलिस ने गाड़ी को जब्त कर उसमें सवार पांच लोगों को हिरासत में ले लिया। वहीं सभी पशु को रिहा कराया गया। पूछताछ के दौरान पता चला कि कंटेनर भभुआ जिला के मो. आलम नामक व्यक्ति का है।

पकड़े गए लोगों में इरफान खान लातेहार जिले का और मो. सरफराज बिहार के गया जिले के शेरघाटी थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। वहीं तीन मजदूर केसु राम, परमहंस राम, अजीत राम बिहार के भभुआ जिले के निवासी हैं। इन सभी से पूछताछ की जा रही है।

-----------------

बंगलादेश से जुड़े हैं तस्करों के तार

इन पशु तस्करों के तार सीमा पार बंगलादेश से जुड़े हैं। सूत्रों के मुताबिक बिहार व झारखंड के विभिन्न इलाकों से ट्रक, छोटे वाहन व कंटेनर पर लादकर पशु बंगाल के वर्धमान, फरक्का व अन्य इलाकों में ले जाया जाता है। वहां ये पशु दूसरे हैंडलर को सौंप दिया जाता है। वहां से इन पशुओं को विभिन्न तरीकों से बंगलादेश की सीमा पर पहुंचा दिया जाता है। बंगलादेश बार्डर तक पहुंचाने के क्रम में तीन राज्य बिहार, झारखंड व बंगाल की सीमा पार करनी होती है। बार्डर पर तस्करों की एक विशेष टीम द्वारा इन पशुओं को वहां तैनात पुलिस वालों व बीएसएफ के जवानों को चमका देकर सीमा पार करा दिया जाता है। इस धंधे में बहुत बड़ा रैकेट शामिल है। सीमा पार करने में तस्करों द्वारा कई हथकंडे अपनाए जाते हैं। देवघर में दूसरी बार कंटेनर में लदा पशु का खेप पकड़ा गया है। इससे पूर्व दो वर्ष पहले भी इसी तरह का एक कंटेनर पकड़ा गया था।

------------

गुप्त सूचना मिली थी कि बिहार की ओर से एक कंटेनर आ रहा जिसमें पशु लदे हुए हैं। इसी सूचना पर बार्डर पर पुलिस द्वारा तलाशी ली गई तो एक कंटेनर के अंदर से 39 पशु बरामद किए गए।

पीयूष कुमार पांडेय, एसपी देवघर।

chat bot
आपका साथी