श्रावणी मेला में तीन हजार यात्रियों के आवासन को बनेगा टेंट सिटी

देवघर : झारखंड गठन के 15 साल तक अंतरराष्ट्रीय मेला केवल प्रशासन के भरोसे रहता था। लेकिन एक बड़ी घटना

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jun 2017 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jun 2017 01:01 AM (IST)
श्रावणी मेला में तीन हजार यात्रियों के आवासन को बनेगा टेंट सिटी
श्रावणी मेला में तीन हजार यात्रियों के आवासन को बनेगा टेंट सिटी

देवघर : झारखंड गठन के 15 साल तक अंतरराष्ट्रीय मेला केवल प्रशासन के भरोसे रहता था। लेकिन एक बड़ी घटना ने केंद्र सरकार तक को हिला कर रख दिया क्योंकि केंद्र व राज्य में एक संवेदनशील सरकार थी। तीर्थयात्रियों के प्रति सरकार का नजरिया बदला तो मुख्यालय में बैठे आला अधिकारी गंभीर हो गए। इसी बीच श्राइन बोर्ड का गठन हो गया और मुख्यमंत्री स्वयं इसकी कमान ले लिए। बोर्ड के गठन के बाद यह कोशिश की जा रही है कि केवल नाम का राजकीय मेला नहीं रह जाए। बीते साल से ही राजकीय मेला को कुंभ के तर्ज पर मेला क्षेत्र को एक सिटी घोषित कर स्पेशल थाना एवं अधिकारी के प्रतिनियुक्ति की अधिसूचना जारी की जाने लगी। एक प्लान राज्य स्तर पर ही तैयार किया जाने लगा है। हालांकि श्राइन की बैठक में आने वाले एजेंडा पर पहले आयुक्त की अध्यक्षता वाली कार्यकारी परिषद विचार करती है। श्रावणी मेला 2017 में यह तय किया गया है कि पटना साहिब की तरह यहां भी टेंट सिटी बनाया जाए। यात्रियों के आवासन का मुफ्त इंतजाम रखा जाए ताकि एक सुखद संदेश देश में जाए। यह बताने की कोशिश कि सरकार तीर्थयात्रियों के बेहतर सुविधा के लिए हरसंभव प्रयासरत है। श्रावणी मेला में इसकी व्यवस्था करने के लिए ही आइएएस प्रशिक्षु आदित्य रंजन एवं डीपीओ राजीव रंजन सिन्हा सरकार के निर्देश पर पटना गए थे। गांधी मैदान में लगे टेंट सिटी का स्टडी किया था।

--------------------

बाघमारा व जसीडीह बस स्टैंड में आवासन

जिला प्रशासन ने तय किया है कि बाघमारा बस स्टैंड, जसीडीह बस स्टैंड एवं एक देवपुरा के निकट होगा। दोनों बस स्टैंड में 1500-1500 एवं देवुपरा में 500 यात्रियों के आवासन का इंतजाम टेंट सिटी में होगा। यह पटना गांधी मैदान में बने टेंट सिटी के तर्ज पर होगा। जिसमें मुफ्त आवासन होगा, लेकिन समय निर्धारित होगा। इंट्री की व्यवस्था होगी, उन थके हारे कांवरियों को राहत होगी जिनको होटल व धर्मशाला में जगह नहीं मिलने पर वह यहां आराम कर सकेंगे। टेंट सिटी में बेड, पानी, बिजली, पंखा एवं शौचालय की व्यवस्था होगी। सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। चूंकि इस साल सरकार ने मेला को स्वच्छ मेला घोषित किया है।

टेंट सिटी में होगा ओपी

टेंट सिटी में रहने वाले यात्रियों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए जहां एक ओर मूलभूत सुविधा होगी वहीं सुरक्षा का भी पूरा इंतजाम होगा। वह चैन से बेड पर सो सकेंगे। बाहर सुरक्षाकर्मियों का पहरा रहेगा। पर्यटन विभाग ने प्रशासन से तीनों टेंट सिटी के पास एक एक ओपी की व्यवस्था करने का प्रस्ताव भेजा है। रांची में आयोजित बैठक में भी विभाग की ओर से यह प्रस्ताव आया था।

कहां बनेगा व क्या सुविधा

बाघमारा बस स्टैंड

जसीडीह बस स्टैंड

देवपुरा के निकट

पेयजल, शौचालय

बिजली,पंखा, सफाई

---------------------------------------

आरसी सिन्हा

chat bot
आपका साथी