जिले के 22 मध्य विद्यालय में मैट्रिक की पढ़ाई इसी सत्र से

देवघर : छात्रों के सहूलियत को ध्यान में रखते हुए हर वर्ष मध्य विद्यालयों को उत्क्रमित किया जा रहा ह

By Edited By: Publish:Fri, 27 May 2016 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 27 May 2016 01:01 AM (IST)
जिले के 22 मध्य विद्यालय में मैट्रिक की पढ़ाई इसी सत्र से

देवघर : छात्रों के सहूलियत को ध्यान में रखते हुए हर वर्ष मध्य विद्यालयों को उत्क्रमित किया जा रहा है, ताकि छात्र-छात्राओं को मैट्रिक की पढ़ाई के लिए दूरी तय नहीं करनी पड़े। इस शैक्षणिक सत्र से भी दर्जनों गांव के बच्चों को यह सहूलियत मिल गई है कि अब वह अपने घर के समीप ही मैट्रिक की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। जिले के 22 मध्य विद्यालयों को उच्च विद्यालय में उत्क्रमित किया गया है तथा इनमें इसी सत्र से पढ़ाई भी शुरू कर देना है।

छात्रों को नहीं मिलेगा टीसी

सभी 22 उत्क्रमित उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को जिला शिक्षा पदाधिकारी की ओर से पत्र निर्गत कर वर्ग नवम की पढ़ाई शुरू कर देने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए अष्टम के छात्रों को स्थानांतरण प्रमाण पत्र निर्गत नहीं किए जाने व उनका नामांकन वर्ग नवम में करने की भी बात कही गई है। इसके साथ उच्च विद्यालय के सारे अभिलेख का संधारण भी शुरू कर देना है। इसके अलावा विद्यालय प्रबंधन एवं विकास समिति का गठन करते हुए अध्यक्ष व प्रधानाध्यापक के नाम से संयुक्त अलग-अलग खाता खोलने का भी निर्देश दिया गया है।

ये विद्यालय हुए उत्क्रमित

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत जिन विद्यालयों को उत्क्रमित किया गया है, उसमें मवि दरंगा, मवि धोबाना, जियाखाडा, सुग्गापहड़ी टू, करंजो, बघनाडीह, मदनकट्टा, पाकरिया, पंसारी, बेलबरना, ओझाडीह, माउनी, रामपुर, बलियापुर, सिलगरिया, असना, हरकट्टा, झारखंडी, बारा, बरमसिया, गरिया तथा मध्य विद्यालय जामा शामिल है।

chat bot
आपका साथी