एतिहासिक बुढ़ई मंदिर होगा जगमग

देवघर : अंधेरे से प्रकाश की ओर ले जाने के संदेश का पर्व दीपावली में पर्यटन विभाग की ओर से बड़ा तोहफा

By Edited By: Publish:Thu, 23 Oct 2014 01:33 AM (IST) Updated:Thu, 23 Oct 2014 01:33 AM (IST)
एतिहासिक बुढ़ई मंदिर होगा जगमग

देवघर : अंधेरे से प्रकाश की ओर ले जाने के संदेश का पर्व दीपावली में पर्यटन विभाग की ओर से बड़ा तोहफा पर्यटक व उस मंदिर की आस्था से जुड़े लोगों लिए दिया गया है। प्राचीन काल के इस मंदिर में अब भी रोशनी के नाम पर केवल दीया ही जलता था, जबकि यहां सैलानियों का आना-जाना लगा रहता है। पर्यटन विभाग ने विद्युत व्यवस्था के लिए 13.63 लाख रुपया स्वीकृत कर राशि का आवंटन भी कर दिया है।

पर्यटकों को एतिहासिक धरोहर व प्राचीन परंपरा से अवगत कराने के लिए ही संताल परगना में ख्याति प्राप्त एतिहासिक बुढ़ई पर्वत पर बसी बुढ़ेश्वरी मंदिर से लाखों लोगों की आस्था जुड़ी है। मंदिर के आसपास ही एक कांप्लेक्स का भी निर्माण कराया गया है। उपायुक्त की देखरेख में पूरे कार्य का निष्पादन होगा। जानकारी हो कि मकर संक्रांति के अवसर पर यहां भव्य मेला का आयोजन होता है। मंदिर की स्थापना जिस पर्वत पर है उस पर हाथी एवं घोड़ा के पांव के निशान आज भी स्पष्ट दिखते हैं।

---------------------

पर्यटन विकास के लिहाज से बुढ़ई मंदिर में विद्युत संयोजन के लिए 13,63,325 रुपया की स्वीकृति दी गयी है। यह एतिहासिक मंदिर है जिसे देखने व उस पर्वत को निहारने के लिए पर्यटक आते हैं। पूर्व में भी यहां विकास कार्य किया गया है। उसी कड़ी में आगे भी किया जाएगा।

अविनाश कुमार, सचिव पर्यटन विभाग

chat bot
आपका साथी