भैरों चतुर्दशी को जलार्पण करने उमड़े भक्त

By Edited By: Publish:Mon, 25 Aug 2014 01:01 AM (IST) Updated:Mon, 25 Aug 2014 01:01 AM (IST)
भैरों चतुर्दशी को जलार्पण करने उमड़े भक्त

देवघर : देवाधिदेव महादेव की नगरी बाबाधाम में सालोंभर श्रद्धालुओं की भीड़ आती रहती है। श्रावण मास के बाद भादो में भी कांवरियों की भीड़ बाबा मंदिर में पहुंच रही है। रविवार को भैरों चतुर्दशी के अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु जलार्पण के लिए बाबा मंदिर पहुंचे। मान्यता है कि भैरों बाबा को मनाने से महादेव जल्द प्रसन्न होते हैं। बाबा मंदिर गर्भगृह में सुबह से जलार्पण का सिलसिला शुरू हुआ जो देर शाम तक जारी रहा। एक समय तो कांवरियों की कतार तिवारी चौक से आगे तक पहुंच गई। शाम तक जलार्पण का सिलसिला जारी रहा। कतारबद्ध होकर कांवरियों को गर्भगृह में प्रवेश कराया जा रहा था। इस कारण किसी तरह की अफरातफरी देखने को नहीं मिली। रूट लाइन में जगह-जगह पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई थी। किसी श्रद्धालु को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। देर शाम तक लगभग 55 हजार श्रद्धालुओं ने कामनालिंग पर जलार्पण कर मंगलकामना की।

श्मशान महाकाल भैरव की वार्षिक पूजा

शिवगंगा तट स्थित नगर श्मशान महाकाल भैरव मंदिर में शनिवार की देर शाम वार्षिक पूजा शुरू हुई। आचार्य दीपू महाराज और पुजारी छोटेलाल महाराज ने अघोर विधि से पूजा-अर्चना की। पूजा में शामिल होने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचे थे। ध्रुव बाबा योगी ने मंत्रोच्चार के बीच भस्म स्नान किया। इसके पूर्व भव्य शोभायात्रा निकाली गई। रविवार को नगर कुंवारी व बटुक भोजन का आयोजन किया गया। सभी वर्ग की कन्या व बटुक ने भाग लिया। पूजा को सफल बनाने में अनिल मिश्र, बाबी, सुरेंद्र मिश्र, सुग्गे बाबा, सुरेश मिश्र, अजय पलिवार, सूर्यप्रकाश सरेवार, राजेश सरेवार आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

भैरव बाबा का हुआ भव्य श्रृंगार

बाबा बैद्यनाथ मंदिर प्रांगण स्थित महाकाल भैरव मंदिर में वार्षिक पूजा पर शनिवार की रात बाबा का भव्य श्रृंगार किया गया। इसके बाद महाआरती हुई। स्टेट द्वारा बनाए गए महाप्रसाद का भोग लगाकर इसे श्रद्धालुओं के बीच वितरित किया गया। आनंद भैरव मंदिर में भी वार्षिक पूजा-अर्चना हुई। पंडित झलकू महाराज ने षोड्शोपचार विधि से पूजा अर्चना की। इसके बाद श्रद्धालुओं को प्रसाद दिया गया। पूजा को सफल बनाने में परमहंस, दिनकर मिश्र, दिवाकर मिश्र, सुरेश, बबली, अशोक मिश्र, करुणा शंकर मिश्र, कैलाश की सक्रिय भूमिका रही।

chat bot
आपका साथी