सीआइएसएफ के कौशल विकास केंद्र में अब स्थानीय लोगों को प्राथमिकता

नगर के सेक्टर-11 स्थित सीआइएसएफ कॉलोनी में संचालित प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र ने कई लोगों को जीने की राह दिखाई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Jun 2019 07:47 PM (IST) Updated:Sat, 08 Jun 2019 06:38 AM (IST)
सीआइएसएफ के कौशल विकास केंद्र में अब स्थानीय लोगों को प्राथमिकता
सीआइएसएफ के कौशल विकास केंद्र में अब स्थानीय लोगों को प्राथमिकता

जागरण संवाददाता, बोकारो: नगर के सेक्टर-11 स्थित सीआइएसएफ कॉलोनी में संचालित प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र ने कई लोगों को जीने की राह दिखाई है। यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा अपने सपने को हकीकत में बदल रहे हैं। एक दर्जन से अधिक लोग रिटेल सेल्स, ट्रेलर व कंप्यूटर की तकनीकी पहलुओं की निश्शुल्क जानकारी प्राप्त कर आत्मनिर्भर बने हैं। हालांकि संस्था का विशेष फोकस महिलाओं को आत्मनिर्भर करना है।

फिलहाल कौशल विकास केंद्र में अब सीआइएसएफ के परिजन के अलावा स्थानीय लोगों को भी प्रशिक्षण कार्यक्रम से जोड़ने की योजना है। इसके तहत 20 जून से प्रारंभ होने वाले 140 नए बैच में स्थानीय लोगों को नामांकन में प्राथमिकता दी जाएगी। उम्मीदवारों को नामांकन के लिए 10वीं पास होना अनिवार्य है। उम्र सीमा 18 से 35 वर्ष निर्धारित है। सेंटर के प्रबंधक कुंदन भारती ने बताया कि इस माह कुल 15 लोगों का चयन साइजा फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड तथा वी मार्ट कंपनी में हुआ है। इनमें आठ महिलाएं हैं।

मालूम हो कि सीआइएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने गत 9 फरवरी को इस केंद्र का उद्घाटन सीआइएसएफ कैंपस में किया था। यहां 140 समूहों के बैच चलते हैं। तीन माह के कोर्स के लिए नामांकन फॉर्म से लेकर प्रशिक्षण तक सबकुछ निश्शुल्क है। प्रशिक्षुओं की उपस्थिति बायोमैट्रिक सिस्टम से दर्ज होती है। सुरक्षा के मद्देनजर पूरे कैंपस में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। यहां सिलाई मशीन कक्ष, कंप्यूटर लैब, पुस्तकालय, चिकित्सा कक्ष अलग से बनाया गया है। प्रबंधकीय व्यवस्था पर निगरानी रखने के लिए सीआइएसएफ डीआइजी माह में एक-दो बार खुद निरीक्षण करते हैं।

chat bot
आपका साथी