ई विद्या वाहिनी एप से होगी स्कूलों की मॉनीटरिंग

ई विद्या वाहिनी एप से विद्यालयों की मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके माध्यम से विद्यालय में शिक्षकों व विद्यार्थियों की उपस्थिति के अलावा मध्याह्न भोजन से संबंधित जानकारी भी हासिल की जाएगी

By Edited By: Publish:Sat, 21 Jul 2018 08:29 PM (IST) Updated:Sun, 22 Jul 2018 03:03 AM (IST)
ई विद्या वाहिनी एप से होगी स्कूलों की मॉनीटरिंग
ई विद्या वाहिनी एप से होगी स्कूलों की मॉनीटरिंग

बोकारो: सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने की दिशा में सकारात्मक पहल की जा रही है। सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों को सुविधा व संसाधन मुहैया कराया जा रहा है। अब ई विद्या वाहिनी एप से विद्यालयों की मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके माध्यम से विद्यालय में शिक्षकों व विद्यार्थियों की उपस्थिति के अलावा मध्याह्न भोजन से संबंधित जानकारी भी हासिल की जाएगी। इस एप से विद्यालयों की निगरानी ही नहीं होगी, बल्कि शिक्षकों, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के साथ-साथ विद्यार्थियों की बायोमीट्रिक उपस्थिति भी दर्ज होगी।

यह टैबलेट जिला व प्रखंड मुख्यालय के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी काम करेगा। विद्यार्थियों को ऑन लाइन काउंसे¨लग, रेडियो के साथ-सथ लाइव वीडियो प्रसारण की सुविधा मिलेगी। इसके जरिए विद्यार्थी समय-समय पर महत्वपूर्ण व्यक्तियों का लाइव भाषण भी सुन सकेंगे। यह छोटी ई-लाइब्रेरी के रूप में भी काम करेगा।

शिक्षा की गुणवत्ता से संबंधित प्रशिक्षण : बोकारो इस्पात नगर के जैप चार विद्यालय एवं एसबीएस स्कूल में ज्ञानसेतु योजना के तहत शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। नीति आयोग की योजना के अनुरूप शिक्षकों को शिक्षा में गुणवत्ता से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इसके बाद संभवत: सरकारी विद्यालयों को टैबलेट दिया जाएगा। जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय में ई विद्या वाहिनी एप से संबंधित टैबलेट मंगाया गया है। जिले के लगभग 1527 सरकारी प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में टैबलेट दिया जाएगा।

ज्ञान सेतु योजना के तहत शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कार्यालय में टैबलेट मंगाया गया है, जिसे विद्यालयों को दिया जाएगा।
- वीणा कुमारी, जिला शिक्षा अधीक्षक

chat bot
आपका साथी