बेरमो कोयलांचल में बढ़ेंगी रेल सुविधाएं

बेरमो : बेरमो कोयलांचल से सीसीएल की रेल ट्रांसपोर्टिंग से रेलवे को मिलने वाले राजस्व को दे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Oct 2018 08:02 PM (IST) Updated:Wed, 24 Oct 2018 08:02 PM (IST)
बेरमो कोयलांचल में बढ़ेंगी रेल सुविधाएं
बेरमो कोयलांचल में बढ़ेंगी रेल सुविधाएं

बेरमो : बेरमो कोयलांचल से सीसीएल की रेल ट्रांसपोर्टिंग से रेलवे को मिलने वाले राजस्व को देखते हुए यहां रेल सुविधाएं बढ़ाने की दिशा में रेल महकमा गंभीर है। पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद मंडल के डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा ने बुधवार को विशेष ट्रेन से गोमो से जारंगडीह तक विभिन्न रेलवे स्टेशनों सहित सीसीएल के कोयला रैक लो¨डग स्थलों (रेलवे साइ¨डग) का निरीक्षण किया। डीआरएम ने इस दौरान बेरमो के भंडारीदह, फुसरो और बेरमो स्टेशन सहित अमलो हॉल्ट में यात्री सुविधाएं बढ़ाने का संकेत दिया। कहा कि जरूरत के अनुसर जगह-जगह नई केबिन, टिकट घर, शौचालय, जलापूर्ति सहित यात्री शेड का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए उन्होंने मौके पर मौजूद रेलवे के सिविल विभाग के तकनीकी अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिया।

दिसंबर-जनवरी तक बेरमो स्टेशन में फुट-ओवरब्रिज : डीआरएम ने अपने दौरे के क्रम में बेरमो स्टेशन में आगामी दिसंबर-जनवरी माह तक फुट ओवरब्रिज निर्माण कराने का आश्वासन दिया। वहीं अमलो और ढोरी रेलवे साइ¨डग के रखरखाव के लिए विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया। डीआरएम मिश्रा ने कहा पिछले दो माह के अंतराल में अमलो रेलवे साइ¨डग में तीन रेल वैगन डी-रेल हुए हैं। इसके कारणों को पता लगाया गया है। शीघ्र ही यहां की पूरी रेल पटरी बदली जाएगी। रेलवे साइ¨डग में रेल ट्रैक में पानी और कोयला का मलबा जमा होने से बोगियां डी-रेल होती है। डीआरएम ने इसके लिए आउटसोर्सिंग से पटरियों के रखरखाव कराने और रेल पटरी पर जल जमाव रोकने सहित रेल लाइन के बगल में नाली निर्माण कराने का निर्देश दिया। डीआरएम ने कहा कि रेलवे साइ¨डग की दूसरी छोर पर आम यात्रियों के लिए फुट ओवरब्रिज निर्माण के लिए सीसीएल से आगे आने की अपील की। कहा कि सीसीएल यदि फंड दे तो रेलवे साइ¨डग के निकट फुट ओवरब्रिज का निर्माण कराया जा सकता है। दौरे में डीआरएम के साथ मंडल संरक्षा अधिकारी एके राय, सीनियर डीएमई केके ¨सह, सहायक अभियंता मुकेश कुमार, सुरक्षा पदाधिकारी बसंत कुमार हेम्ब्रम, फुसरो के स्टेशन अधीक्षक रुपलाल महतो, अमलो होल्ट के ओपी तिवारी, एके पंकज आदि थे।

सीसीएल प्रबंधन ने वैगनों की स्थिति पर जताई ¨चता

संस, करगली (बेरमो) : डीआरएम एके मिश्रा के दौरे के क्रम में सीसीएल प्रबंधन की ओर से मंडल रेल प्रबंधक को कोयला संप्रेषण में रेल वैगनों की स्थिति पर ¨चता जताई। सीसीएल के ढोरी जीएम एके चौबे, बीएंडके जीएम एमके पंजाबी, अमलो पीओ पीएन यादव व साइ¨डग इंचार्ज आदि ने कहा कि रेल वैगन में अधिकांश बोगियां जर्जर रहती है। साथ ही वैगन में कभी लाइम स्टोन तो कभी लौह अयस्क आदि छूटे हुए रहते हैं। कोयला संप्रेषण के दौरान सीसीएल प्रबंधन को उसे साफ कराना पड़ता है। इस पर डीआरएम ने कहा कि इसको लेकर आगामी जनवरी माह से यहां वैगन मैंटेनेंस के लिए अलग से कर्मचारी प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। रेलवे वैगन में यदि लाइम स्टोन या आयरन ओर्स रहे तो इसकी सूचना तत्काल रेल प्रबंधन को दें, इस पर त्वरित पहल होगी। डीआरएम ने करगली वाशरी स्थित कारो रेलवे साइ¨डग को भी दुरुस्त कराने का आश्वासन दिया।

भंडारीदह स्टेशन होगा अपग्रेट : डीआरएम

संस, भंडारीदह (बेरमो) : डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा ने भंडारीदह रेलवे स्टेशन एवं तारमी साइ¨डग के निरीक्षण के दौरान कहा कि भंडारीदह स्टेशन के 2 व 3 नंबर प्लेटफॉर्म को बेहतर ढंग से बनाया जाएगा। यहां शौचालय की व्यवस्था न देखकर उन्होंने तत्काल दो शौचालय बनवाने की घोषणा की। बताया कि एक शौचालय दिव्यांगों के लिए और एक आम यात्रियों के लिए बनवाया जाएगा। कहा कि भंडारीदह स्टेशन में सुपरवाइजरों व रेलवे ड्राइवरों के रेस्टरूम का निर्माण शीघ्र ही कराया जाएगा। भंडारीदह रेलवे स्टेशन को अपग्रेट किया जाएगा। जल्द ही एक नंबर प्लेटफॉर्म को ऊंचा किया जाएगा। तत्काल प्लेटफॉर्म नंबर दो एवं तीन को बेहतर बनाया जाएगा।

डीआरएम ने तारमी रेलवे साइ¨डग का निरीक्षण करते हुए यहां निर्मित 120 टन क्षमता वाले कांटाघर को जल्द से जल्द चालू कराने को सीसीएल अधिकारियों से कहा। डीआरएम ने कहा कि कोयले की ढुलाई से प्रतिवर्ष करोड़ों रुपये का राजस्व रेलवे को इस साइ¨डग से मिलता है। मौके पर सीसीएल ढोरी एरिया के महाप्रबंधक एके चौबे, एसडीओसीएम के पीओ अवनीश कुमार, भंडारीदह स्टेशन मास्टर अशोक कुमार, ओमप्रकाश, उज्ज्वल सिन्हा व रेलवे के विभिन्न विभागों के कई अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी