आज से श्रीराम मंदिर में प्रभु के दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

जागरण संवाददाता बोकारो सूबे की सरकार ने आठ अक्टूबर से धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Oct 2020 09:39 PM (IST) Updated:Wed, 07 Oct 2020 09:39 PM (IST)
आज से श्रीराम मंदिर में प्रभु के दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु
आज से श्रीराम मंदिर में प्रभु के दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, बोकारो : सूबे की सरकार ने आठ अक्टूबर से धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति दी है। इस दौरान कोरोना संक्रमण को लेकर सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। इस संबंध में गाइडलाइन जारी किया गया है। धार्मिक स्थलों पर इनका अनुपालन करना आवश्यक है। गुरुवार को बोकारो इस्पात नगर के सेक्टर एक स्थित श्रीराम मंदिर को भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके साथ ही श्रद्धालु प्रभु श्रीराम व अन्य देवी-देवताओं का दर्शन कर सकेंगे। बोकारो इस्पात नगर के सेक्टर दो गुरुद्वारा को भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जायेगा। यहां श्रद्धालु गुरु का पूजन करेंगे। बोकारो इस्पात नगर के सेक्टर एक शिव मंदिर, सेक्टर दो, सेक्टर तीन, सेक्टर चार, सेक्टर पांच, सेक्टर छह, सेक्टर आठ, सेक्टर नौ, सेक्टर 12, को-ऑपरेटिव कालोनी, बारी को-ऑपरेटिव कालोनी, रीतूडीह, सोनाटांड़, कुर्मीडीह, रेलवे कालोनी, जैनामोड़, चास रामनगर कालोनी, मेन रोड, योधाडीह मोड़ आदि में मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। नगर के मस्जिद को भी खोलने की तैयारी की जा रही है।

-नौ से खुलेगा श्री जगन्नाथ मंदिर

बोकारो इस्पात नगर के सेक्टर चार स्थित जगन्नाथ मंदिर नौ क्टूबर को खोला जाएगा। गुरुवार को मंदिर परिसर की सफाई की जाएगी। मंदिर को सैनिटाइज किया जाएगा। यहां श्रद्धालुओं के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। श्री अय्यप्पा सेवा संघ की बैठक होगी। इसमें मंदिर खोलने का निर्णय लिया जाएगा। इसके बाद ही श्री अय्यप्पा मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोला जा सकेगा।

-मंदिरों में इनका प्रवेश होगा वर्जित

मंदिरों में फिलहाल दस वर्ष से कम व 65 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का प्रवेश वर्जित होगा। गर्भवती महिला को भी फिलहाल मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। श्रद्धालु अपने साथ प्रसाद लेकर मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। भगवान को भोग नहीं लगाया जा सकेगा। मंदिर में एक बार में पांच से अधिक श्रद्धालु प्रवेश नहीं कर सकेंगे। बिना मास्क के मंदिर में प्रवेश वर्जित होगा। श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी का अनुपालन करना होगा।

-आपसी सहमति के बाद खुलेंगे चर्च

बोकारो के विभिन्न चर्च आपसी सहमति के बाद ही गिरिजाघरों को खोलने का निर्णय लेंगे। गिरिजाघर में सरकार के गाइडलाइन का अनुपालन किया जायेगा।

--------

आज श्रीराम मंदिर खोल दिया जाएगा। सरकार की गाइडलाइन का अनुपालन किया जाएगा। हालांकि अब तक मंदिर को गाइडलाइन की कॉपी उपलब्ध नहीं हो सकी है। कोरोना को लेकर सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जायेगा।

कुंवर पांडेय, प्रबंधक, श्रीराम मंदिर सेक्टर एक

---------

सभी चर्च से संपर्क किया जा रहा है। आपसी सहमति के बाद चर्च को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। सरकारी गाइडलाइन का अनुपालन होगा।

डॉ. डीएन प्रसाद, दी पेंटाकॉस्टल एसेंबली चर्च

-----

आज मंदिर परिसर की सफाई की जाएगी। नौ अक्टूबर से श्रद्धालुओं के लिए श्री जगन्नाथ मंदिर का द्वार खोल दिया जायेगा।

डॉ. यू मोहांती, सचिव उत्कल सेवा समिति

-------

सरकार की गाइडलाइन के अनुरुप सेक्टर दो स्थित गुरुद्वारा श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। यहां श्रद्धालु शारीरिक दूरी का अनुपालन करेंगे।

सुरेंद्र पाल सिंह, सचिव, सेक्टर दो गुरुद्वारा

-------

श्री अय्यप्पा सेवा संघम की बैठक होगी। इसमें श्री अय्यप्पा मंदिर खोलने से संबंधित निर्णय लिया जायेगा। इसमें बाद मंदिर खोला जायेगा।

सतीश नायर, अध्यक्ष श्री अय्यप्पा सेवा संघम

chat bot
आपका साथी