शिक्षक बहाली में एक और फर्जीवाड़े का खुलासा

बोकारो बोकारो जिले में स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक की बहाली में एक के बाद एक फर्जीवाड़े का

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 11:55 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 11:55 AM (IST)
शिक्षक बहाली में एक और फर्जीवाड़े का खुलासा
शिक्षक बहाली में एक और फर्जीवाड़े का खुलासा

बोकारो : बोकारो जिले में स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक की बहाली में एक के बाद एक फर्जीवाड़े का खुलासा हो रहा है। बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित उच्च विद्यालय कुर्कनालो में स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक के पद पर कार्यरत दयानंद प्रसाद का बीएड प्रमाण पत्र फर्जी पाया गया था। अब रामरुद्र प्लस टू उच्च विद्यालय चास में स्नातक प्रशिक्षक शिक्षिका के पद पर कार्यरत मधु कुमारी का बीएड प्रमाण पत्र फर्जी पाया गया। शिक्षा विभाग की ओर से बुधवार को इन्हें शो कॉज किया गया। इसके बाद उन्हें सेवामुक्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

-क्या है मामला : बोकारो जिले के विभिन्न उच्च व प्लस टू स्तर के विद्यालयों में इसी वर्ष लगभग 323 स्नातक प्रशिक्षक शिक्षकों ने योगदान किया था। शिक्षा विभाग की ओर से इन शिक्षकों के शैक्षणिक व अन्य प्रमाण पत्रों की जांच कराई जा रही है। बोर्ड व विश्वविद्यालय की ओर से प्रमाण पत्र के संबंध में शिक्षा विभाग को आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। बोकारो जिले के रामरुद्र प्लस टू उच्च विद्यालय चास में पदस्थापित स्नातक प्रशिक्षित शिक्षिका मधु कुमारी के विभिन्न शैक्षणिक व अन्य कागजात को संबंधित बोर्ड व विश्वविद्यालय में जांच के लिए भेजा गया। इन्होंने सिदो-कान्हु बिरसा विश्वविद्यालय पुरुलिया, पश्चिम बंगाल से बीएड उतीर्ण करने से संबंधित प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया है। सिदो-कान्हू बिरसा विश्वविद्यालय पुरुलिया, पश्चिम बंगाल ने इनके बीएड प्रमाण पत्र को फर्जी करार दिया। इससे पूर्व बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित उच्च विद्यालय कुर्कनालो में पदस्थापित स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक दयानंद प्रसाद का बीएड प्रमाण पत्र फर्जी पाया गया था। इन्होंने जोधपुर नेशनल यूनिवर्सिटी से बीएड उतीर्ण करने से संबंधित प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया है।

-जिला शिक्षा पदाधिकारी ने किया शो कॉज

जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आइलिन टोप्पो ने स्नातक प्रशिक्षित शिक्षिका मधु कुमारी को शो कॉज किया। इस संबंध में उन्होंने कहा कि आपका बीएड प्रमाण पत्र को सत्यापन के लिए सिदो-कान्हू बिरसा विश्वविद्यालय पुरुलिया पश्चिम बंगाल भेजा गया था। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक ने शिक्षा विभाग को पत्र प्रेषित कर सूचित किया है कि मधु कुमारी का बीएड डिग्री फर्जी है। इसे स्पष्ट है कि आपका बीएड का प्रमाण पत्र फर्जी है। इसलिए अपना स्पष्टीकरण पत्र प्राप्ति के तीन दिनों के अंदर अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराएं। डीइओ ने उत्क्रमित उच्च विद्यालय कुर्कनालो के स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक दयानंद प्रसाद को भी शो कॉज किया है।

-----

वर्जन

विभाग की ओर से स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों के शैक्षणिक व अन्य प्रमाण पत्रों की जांच कराई जा रही है। रामरुद्र प्लस टू उच्च विद्यालय चास में कार्यरत स्नातक प्रशिक्षित शिक्षिका मधु कुमारी एवं गोखंड अंतर्गत उत्क्रमित उच्च विद्यालय कुर्कनालो में पदस्थापित स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक दयानंद प्रसाद का प्रमाण पत्र संबंधित विश्वविद्यालय ने फर्जी करार दिया है। इसके आलोक में संबंधित शिक्षिका व शिक्षक से शो कॉज किया गया है। जवाब आने के बाद मामले को स्थापना में रखा जाएगा। इसके पश्चात इन्हें सेवामुक्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

नीलम आइलिन टोप्पो, जिला शिक्षा पदाधिकारी, बोकारो

chat bot
आपका साथी