बिजली विभाग और डीवीसी के बीच पिस रहे उपभोक्ता

बोकारो : बिजली कटौती से चास-बोकारो के उपभोक्ताओं को छुटकारा मिलने का नाम ही नहीं ले

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 09:00 AM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 09:00 AM (IST)
बिजली विभाग और डीवीसी के बीच पिस रहे उपभोक्ता
बिजली विभाग और डीवीसी के बीच पिस रहे उपभोक्ता

बोकारो : बिजली कटौती से चास-बोकारो के उपभोक्ताओं को छुटकारा मिलने का नाम ही नहीं ले रहा है। उपभोक्ताओं को रोजाना 10 से 14 घंटे बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। विद्युत विभाग डीवीसी का हवाला देकर अपना पल्ला झाड़ ले रहा है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि डीवीसी बिजली कटौती कर रहा है, वहीं डीवीसी के पदाधिकारियों का कहना है कि विद्युत विभाग से जितनी बिजली आपूर्ति का कांटेक्ट डिमांड है उससे ज्यादा बिजली आपूर्ति की जा रही है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विद्युत विभाग का डीवीसी से कांटेक्ट डिमांड 35 एमवीए (मेगावॉट) का ही है लेकिन डीवीसी की तरफ से 40-45 एमवीए बिजली मिलती रही है। अभी डीवीसी से बिजली आपूर्ति कम हो रही है। जिस कारण पिक आवर में आपूर्ति कम होने से लोड बढ़ जा रहा है और कटौती हो रही है। विभाग के अधिकारियों की मानें तो कांटेक्ट डिमांड के लिए डीवीसी को कई बार पत्र लिखा जा चुका है। अब डीवीसी और विभाग के पेंच में कटौती से उपभोक्ताओं का बुरा हाल हो रहा है।

-----------

65 एमवीए की आवश्यकता

चास, बारी को आपरेटिव सब स्टेशन मिलाकर चास शहर को कुल 70 मेगावाट की बिजली की आवश्यकता है। इसमें 50 एमवीए चास सब स्टेशन को 15 बारी को ऑपरेटिव सब स्टेशन की जरूरत है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार सभी जगहों के लिए अतिरिक्त बिजली के लिए कांटेक्ट डिमांड पहले ही डीवीसी व बिजली बोर्ड को भेज दिया गया है। जिस पर बहुत जल्द फैसला होने वाला है।

-----------------------

वर्जन

उत्पादन कम होने की बात सरासर गलत है, डीवीसी का उत्पादन सामान्य हो रहा है। चास से जितना बिजली का अनुबंध है उससे ज्यादा ही बिजली आपूर्ति की जा रही है। विद्युत विभाग बिना किसी प्रक्रिया के ही बिजली बढ़ाने के लिए कह रहा है जो कि किसी भी प्रकार से उचित नहीं है।

अक्षय कुमार, पीआरओ डीवीसी

chat bot
आपका साथी