दूर नहीं दिल्ली, पटना जाना आसान नहीं

जागरण संवाददाता बोकारो बोकारो से दिल्ली जाना आसान है पर पटना जाने के लिए दिल्ली से अधिक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Oct 2020 10:26 PM (IST) Updated:Sun, 18 Oct 2020 10:26 PM (IST)
दूर नहीं दिल्ली, पटना जाना आसान नहीं
दूर नहीं दिल्ली, पटना जाना आसान नहीं

जागरण संवाददाता, बोकारो : बोकारो से दिल्ली जाना आसान है पर पटना जाने के लिए दिल्ली से अधिक पैसा और समय खर्च हो रहा है। इसका एकमात्र कारण है रेलवे द्वारा चलाई गई ट्रेनों को राज्य सरकार के कहने पर बंद करना। अब मामला रेलवे और राज्य सरकार के बीच फंसा हुआ है। मुख्य सचिव के कार्यालय से जून माह में बंद कराने के लिए भेजे गए पत्र के बाद अब तक फिर से ऑनलाक की सूचना या ट्रेन को पटरी पर लाने का पत्र अब तक नहीं गया। यही वजह है कि रेलवे दूसरी ट्रेनों का परिचालन तो कर रहा है लेकिन पटना के लिए ट्रेन चालू नहीं हो रही है।

------------------

बोकारो से पटना के लिए चलती थी चार ट्रेन : लॉकडाउन से पहले हटिया-पटना एक्सप्रेस, हटिया-पटना पाटलीपुत्र एक्सप्रेस, हटिया-पटना-सहरसा सुपरफास्ट एक्सप्रेस तथा रांची-पटना जन शताब्दी का परिचालन होता था। इन ट्रेनों का लाभ रांची, बोकारो, चंद्रपुरा, धनबाद, कोडरमा के लोग उठाते थे। ऑनलाक के बाद रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस को जून माह में प्रारंभ किया गया। यह ट्रेन सामान्य लोगों के लिए सुविधा देने वाली थी। पर सरकार ने कोरोना के नियंत्रण का हवाला देकर 13 जून से ट्रेन का परिचालन बंद करा दिया। पहले कुछ दिनों तक पटना व गया के बीच ट्रेन चली भी लेकिन वह भी बंद हो गई है। जबकि बोकारो होकर गुजरने वाली तीन ट्रेन गया, डेहरी-ऑन सोन होकर बिहार जा रही है।

------------------

पटना जाने वाले लोगों के पास क्या विकल्प

1. निजी वाहन बुक कर उससे पटना जाएं इसके लिए कम से कम पांच हजार रुपये खर्च करने होते हैं।

2. बोकारो से हजारीबाग, बरही के रास्ते या कोडरमा के रास्ते बिहार सीमा में प्रवेश करें।

3. बोकारो से प्राइवेट वाहन से आसनसोल पहुंचे यहां से ट्रेन से चले जाएं।

4. बोकारो या धनबाद से ट्रेन से गया पहुंचे और रात्रि में स्टेशन पर रुककर सुबह में पटना के लिए ट्रेन पकड़े।

5. चोरी-छिपे चल रही बसों में मनमाना किराया देकर बिहार जाने का भी विकल्प में है जिसका किराया 2 हजार हो चुका है।

---------------

झारखंड को छोड़कर सभी प्रमुख राज्यों से हो चुकी है कनेक्टिविटी :

झारखंड को छोड़कर बिहार की राजधानी पटना के लिए रेल कनेक्टिविटी लगभग सभी राज्यों से बहाल हो चुकी है। हावड़ा से पटना के लिए रेलवे पांच ट्रेन चला रहा है। दिल्ली से पटना के लिए 26 जोड़ी ट्रेन, लोकमान्य तिलक टर्मिनस से पटना के लिए सात ट्रेन, सूरत से पटना के लिए चार ट्रेन का संचालन हो रहा है। पर झारखंड के धनबाद, रांची, बोकारो व टाटा से पटना के लिए एक भी ट्रेन नहीं चल रही है। जबकि इन शहरों की पचास प्रतिशत अधिक आबादी बिहार की है।

chat bot
आपका साथी