हरिनंद राय बीएसएल, अनिर्बान बने भिलाई के कार्यकारी सीईओ

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ी दो महत्वपूर्ण इकाई बीएसएल व भिलाई इस्पात संयंत्र में कार्यकारी सीईओ की कमान कंपनी के डायरेक्टर को सौंप दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 Feb 2020 09:01 PM (IST) Updated:Sat, 01 Feb 2020 09:01 PM (IST)
हरिनंद राय बीएसएल, अनिर्बान बने भिलाई के कार्यकारी सीईओ
हरिनंद राय बीएसएल, अनिर्बान बने भिलाई के कार्यकारी सीईओ

जागरण संवाददाता, बोकारो: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ी दो महत्वपूर्ण इकाई बीएसएल व भिलाई इस्पात संयंत्र में कार्यकारी सीईओ की कमान कंपनी के डायरेक्टर को सौंप दी गई है। बोकारो इस्पात संयंत्र में सेल के निदेशक (तकनीकी) हरिनंद राय तो भिलाई स्टील प्लांट में डायरेक्टर (प्रोजेक्ट) अनिर्बान दास गुप्ता को कार्यकारी सीईओ नियुक्त किया गया है। नए अधिकारी के चयन तक ये दोनों संयंत्र की व्यवस्था संभालेंगे। इस बाबत सेल मुख्यालय ने शनिवार को आधिकारिक घोषणा कर दी है। नियुक्त अधिकारियों का कार्यकाल 1 फरवरी से प्रभावी हो गया है।

मालूम हो कि बोकारो इस्पात संयंत्र के पूर्व कार्यकारी सीईओ आरसी श्रीवास्तव अपने पद से 31 जनवरी को रिटायर हो चुके हैं, जबकि भिलाई इस्पात संयंत्र के सीईओ अनिर्बान दासगुप्ता का चयन कंपनी में निदेशक (परियोजना) के पद पर होने से उक्त दोनों इकाइयों में सेल के निदेशक को अगले आदेश तक कार्यकारी सीईओ का जिम्मा दिया गया है। सेल के डायरेक्टर (प्रोजेक्ट) गणेश विश्वकर्मा 31 जनवरी को अपने पद से रिटायर हो गए। उनके स्थान पर अनिर्बान दासगुप्ता ने शनिवार को निदेशक (परियोजना) के कार्यभार के साथ भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यकारी सीईओ की जिम्मेवारी भी शनिवार से ही संभाल ली है। बीएसएल व भिलाई स्टील प्लांट में स्थायी रूप से नए सीईओ के चयन पर इस्पात मंत्रालय की ओर से स्वीकृति नही मिल जाती है, तब तक सेल के डायरेक्टर ही यहां की कमान को संभालेंगे।

-----------------

वरीयता को लेकर फंसा पेच: बीएसएल व भिलाई में कार्यकारी सीईओ के चयन पर वरीय अधिकारियों का आपसी मनमुटाव इस पद को डायरेक्टर के पक्ष में लेकर चला गया। सूत्रों का कहना है कि कंपनी के इकाई में सीईओ के रिक्त पद पर ईडी व‌र्क्स ही कार्यकारी सीईओ के प्रबल दावेदार होते हैं। इसलिए बीएसएल में 30 नवंबर को सीईओ पीके सिंह के रिटायरमेंट के बाद यहां के अधिशासी निदेशक (संकार्य) आरसी श्रीवास्तव को कंपनी का कार्यकारी सीईओ बनाया गया, लेकिन बीएसएल के वर्तमान ईडी (व‌र्क्स) अतनु भौमिक व भिलाई के ईडी (व‌र्क्स) बीपी सिंह की पदोन्नति इस पद पर अभी तीन-चार माह पहले ही हुई है, जो कि पहले से ईडी पद पर आसीन अन्य विभाग के वरीय अफसरों को गवारा नहीं है। मामला यहीं आकर अटक गया था। इससे कार्यकारी सीईओ का पद ईडी की बजाय डायरेक्टर के पक्ष में चला गया है। हालांकि प्रबंधन के इस निर्णय के बाद बीएसएल व भिलाई का कद काफी बढ़ गया है, चूंकि अब यहां निदेशक के जिम्मे इकाई की कमान हो गई है। इसलिए दिल्ली स्तर पर होने वाले कई निर्णय स्थानीय स्तर पर ही सुलझने की उम्मीद भी बढ़ी है।

chat bot
आपका साथी