कसमार बनेगा सूबे का पहला वाई-फाई प्रखंड

बोकारो : बोकारो जिले के कसमार प्रखंड राज्य का पहला वाई-फाई प्रखंड बनेगा। तकनीकी तैयारी पूरी कर इसके

By Edited By: Publish:Tue, 17 Jan 2017 01:01 AM (IST) Updated:Tue, 17 Jan 2017 01:01 AM (IST)
कसमार बनेगा सूबे का पहला वाई-फाई प्रखंड
कसमार बनेगा सूबे का पहला वाई-फाई प्रखंड

बोकारो : बोकारो जिले के कसमार प्रखंड राज्य का पहला वाई-फाई प्रखंड बनेगा। तकनीकी तैयारी पूरी कर इसके लिए यहां की 15 पंचायतों ट्रायल शुरू है। उम्मीद है कि गणतंत्र दिवस के मौके इसकी घोषणा कर दी जाएगी। इसके बाद 31 जनवरी तक जिले की 100 पंचायतों में यह सुविधा बहाल कर दी जाएगी। शुरुआत में एक माह तक यह सुविधा निश्शुल्क होगी।

बता दें कि वाई-फाई पायलट परियोजना के लिए बोकारो व रामगढ़ जिलों का सरकार ने चयन किया है। दोनों को इस साल के अंत तक इस सुविधा से लैस कर दिया जाएगा। इसके लिए गांवों में भी नेटवर्क उपलब्ध होगा और मोबाइल कनेक्टिविटी भी ठीक होगी। इस परियोजना पर बीएसएनएल, झारखंड सरकार का सूचना प्रौद्योगिकी विभाग व केंद्र सरकार के संयुक्त उद्यम एसपीवी-सीएससी काम कर रहा है। वाईफाई चौपाल डॉट सीएससी क्लाउड डॉट इन पर आप अपनी पंचायत की सुविधा और वाई-फाई नेटवर्क को देख सकते हैं।

-----------

क्या होता वाई-फाई

वाई-फाई (वायरलेस फिडेलिटी ) एक वायरलेस नेटवर्किंग सुविधा है। इसका एक सीमित क्षेत्र होता है जिसमें हम अपने कंप्यूटर, लैपटैप, टैब, स्मार्टफोन को बगैर केबल इंटरनेट से जोड़ सकते हैं। यही नहीं एक डिवाइस के डाटा को दूसरे डिवाइस से एक्सेस भी कर सकते हैं। इस सुविधा की खास बात यह है कि इसमें तार को जोड़ने हटाने का कोई अवश्यकता नहीं होती है। लेकिन इसका क्षेत्र निर्धारित होता है।

--------------

प्रीपेड व पोस्टपेड प्लान लांच

प्रीपेड प्लान के तहत 23 रुपये में छह घंटे के लिए दो एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी। 57 रुपये खर्च करने पर एक दिन के लिए 2 एमबीवीएस स्पीड होगी। इसी प्रकार 115 रुपये में एक जीबी डाटा -2 एमबीपीएस और 345 रुपये में 7 जीबी डाटा मिलेगा। पोस्टपेड में 800 रुपये देकर बीस जीबी डाटा डाउनलोड कर सकते हैं।

100 पंचायतें होंगी वाई-फाई

पहले चरण में कसमार प्रखंड की सभी 15 पंचायत, जरीडीह की सभी 7 पंचायत , चंदनकियारी की 30 , चास की 27, चंद्रपुरा की 14 व पेटरवार की 4 पंचायतों को 31 जनवरी तक वाई-फाई घोषित किया जाएगा।

--------------------------------------------------

26 जनवरी को कसमार के साथ अन्य पंचायतों को वाई-फाई पंचायत घोषित किया जाएगा। 2017 में बोकारो की सभी पंचायतों को वाईफाई करने की योजना है। इससे छात्रों-मरीजों और अन्य को सुविधा मिलेगी।

रॉय महिमापत रे, उपायुक्त बोकारो

chat bot
आपका साथी