किश्तवाड़ में क‌र्फ्यू के बीच लोगों व पुलिस में झड़प

संवाद सहयोगी किश्तवाड़ आतंकी हमले का निशाना बने आरएसएस के प्रात सह सेवा प्रमुख चंद्रका

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Apr 2019 09:40 AM (IST) Updated:Fri, 12 Apr 2019 06:26 AM (IST)
किश्तवाड़ में क‌र्फ्यू के बीच लोगों व पुलिस में झड़प
किश्तवाड़ में क‌र्फ्यू के बीच लोगों व पुलिस में झड़प

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़ : आतंकी हमले का निशाना बने आरएसएस के प्रात सह सेवा प्रमुख चंद्रकांत शर्मा की बुधवार को किश्तवाड़ में अंतिम यात्रा के दौरान और बाद में लोगों व पुलिसकर्मियों के बीच जमकर झड़प हुई। गुस्साए लोगों ने क‌र्फ्यू के बीच एसएसपी दफ्तर और कुलीद चौकी पर पत्थराव करने के साथ तोड़फोड़ की। पुलिस के कई वाहनों को पलट दिया। पहले परिहार बंधुओं की हत्या और अब आरएसएस नेता व उनके अंगरक्षक की आतंकी हमले में मौत से अपने जज्बात पर लोग काबू नहीं रख पाए और उन्होंने रिकार्डिंग कर रहे सेना के एक ड्रोन कैमरा को भी तोड़ दिया। भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस ने हवाई फायरिग, मिर्ची बम और अश्रुगैस का इस्तेमाल किया। सेना के हस्तक्षेप और एसएसपी के आश्वासन के बाद शाम को मामला शांत हुआ।

आरएसएस नेता व मेडिकल असिस्टेंट चंद्रकांत शर्मा की मंगलवार को एक आतंकी ने जिला अस्पताल किश्तवाड़ परिसर में घुसकर गोली मारकर हत्या कर दी थी। शाम को शाम को पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिए गए थे। इसके बाद से चंद्रकांत शर्मा के घर में लोगों की भीड़ जमा थी। बुधवार को आरएसएस नेता के अंतिम संस्कार के दौरान हिसा भड़कने की आशंका के मद्देनजर क‌र्फ्यू में और सख्ती करने के साथ सेना को तैनात कर दिया गया। सेना ने फ्लैग मार्च करने के साथ शहर के सभी रास्तों को सील कर दिया। इसके बावजूद आरएसएस नेता के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग सुबह से ही उनके निवास पर पहुंचने के लिए निकल रहे थे। सेना ने लोगों को कई जगहों पर रोका तो लोगों ने नारेबाजी की। इसके बाद सेना ने उच्चाधिकारियों की मंजूरी से लोगों को बीच-बीच में जाने दिया।

दोपहर को तिरंगे में लिपटे चंद्रकांत शर्मा की अंतिम यात्रा घर से निकली, जिसमें करीब दस हजार लोग शामिल हुए। चौगान के पास शवयात्रा में शामिल लोगों की वहां तैनात पुलिसकर्मियों के साथ बहस हो गई। देखते ही देखते मामला बिगड़ गया और झड़प शुरू हो गई। बीच बचाव करने आए एसएसपी किश्तवाड़ से भी भीड़ ने धक्का मुक्की की। इसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने एसएसपी को सुरक्षित निकाला। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने अश्रुगैस के साथ हल्का बल प्रयोग भी किया। जबाव में लोगों ने पुलिस पर पथराव किया। इस झड़प में पुलिस व भीड़ में शामिल तीन लोगों को हल्की चोट भी आई। इसके बाद जल्द स्थिति नियंत्रित हो गई और लोग अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

रिकार्डिंग कर रहे ड्रोन का पुर्जा पुर्जा कर डाला :

अंतिम संस्कार के दौरान सेना का काफी बड़ा ड्रोन कैमरा चौगान इलाके में मंडरा रहा था। एसएसपी दफ्तर की तरफ बढ़ते लोगों की नजर अचानक ड्रोन उड़ा रहे सैन्य कर्मी पर पड़ी। लोगों ने सैन्यकर्मियों से रिमोर्ट छीन लिया और ड्रोन को नीचे उतार लिया। इसके बाद ड्रोन व उसके रिमोर्ट का पुर्जा-पुर्जा कर डाला। वहां पर मौजूद सैन्य अधिकारियों व कर्मियों ने बीच बचाव कर जवानों को सुरक्षित बचा लिया।

एसएसपी दफ्तर व परिसर में तोड़फोड़ : अंतिम संस्कार होने के बाद जुलुस की शक्ल में स्थानीय लोगों का बड़ा हुजुम एसएसपी दफ्तर की तरफ बढ़ने लगा। भीड़ ने एसएसपी दफ्तर को चारों तरफ से घेर कर पथराव शुरू कर दिया। इसके बाद सैकड़ों की तादाद में महिलाएं एसएसपी दफ्तर में घुस गई और उन्होने वाहनों और एसएसपी दफ्तर व परिसर में जमकर तोड़फोड़ की। कई वाहनों को पलट दिया। सेना के अधिकारियों ने हस्तक्षेप कर लोगों को शांत कर स्थिति को संभाला। इसके बाद एसएसपी किश्तवाड़ शक्ति पाठक ने दफ्तर से बाहर आकर लोगों से मुलाकात की। उन्होंने लोगों को एक दिन की मोहलत मांगी और इस दौरान इस मामले में कुछ कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया, जिसके बाद लोग शांत हुए।

किश्तवाड़ थाना प्रभारी लाइन हाजिर :

एसएसपी शक्ति पाठक से मुलाकात करते हुए स्थानीय लोगों ने थाना प्रभारी किश्तवाड़ हाजी बशीर अहमद के खिलाफ खासी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि आतंकी हमले के बाद मौके पर पहुंचे थाना प्रभारी ने शहीद जवान के शव तक को उचित तरीके से नहीं संभाला। उन्होंने आरोप लगाया कि थाना प्रभारी घटना के बाद आने के बाद वहां से खिसक गए। इन शिकायतों व लोगों की नाराजगी को देखते हुए एसएसपी ने थाना प्रभारी किश्तवाड़ को लाइन हाजिर कर दिया। उनकी जगह पर छात्रू थाना प्रभारी सूरज पठानिया को किश्तवाड़ थाना का नया प्रभारी नियुक्त कर दिया गया।

कुलीद पुलिस चौकी पर पथराव के बाद हवाई फायरिग :

एसएसपी दफ्तर में जारी हंगामा अभी शांत ही हुआ था कि अफवाह फैल गई कि कुलीद पुलिस चौकी के पास फायरिग हुई है। इसके बाद एसएसपी दफ्तर में जमा लोगों की भीड़ कुलीद पुलिस चौकी पहुंची। जहां भीड़ ने कुलीद पुलिस चौकी पर पत्थराव शुरू कर दिया। लोगों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने चौकी के अंदर से तकरीबन दो दर्जन राउंड हवाई फायर किए। इसके साथ ही पुलिस ने दर्जन अश्रुगैस के गोलों के साथ मिर्ची बम का प्रयोग कर भीड़ को तितरबितर किया। यहां पर भी सेना ने मोर्चा संभाल कर बीचबचाव किया और मामला शांत किया।

chat bot
आपका साथी