कश्मीर से सड़क के बाद हवाई संपर्क भी कटा, हाईवे बंद होने से सैकड़ो यात्री फंसे

राजमार्ग बंद होने से बड़ी संख्या मे यात्री वाहन भी फंसे हुए है। तवी नदी किनारे प्रेम नगर और आसपास के इलाके मे दर्जनो वाहन राजमार्ग खुलने के इंतजार मे है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 13 Dec 2017 11:00 AM (IST) Updated:Wed, 13 Dec 2017 11:00 AM (IST)
कश्मीर से सड़क के बाद हवाई संपर्क भी कटा, हाईवे बंद होने से सैकड़ो यात्री फंसे
कश्मीर से सड़क के बाद हवाई संपर्क भी कटा, हाईवे बंद होने से सैकड़ो यात्री फंसे

श्रीनगर/जम्मू, [जागरण संवाददाता] । राज्य के सभी उच्चपर्वतीय इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहने से मंगलवार को कश्मीर से सड़क के साथ हवाई संपर्क भी कटा रहा। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और मुगल रोड सोमवार से ही बंद है, जिससे हजारों लोग श्रीनगर व जम्मू में फंस गए हैं।

कश्मीर जाने वाले वाहनों को जगह-जगह रोक दिया गया है। इससे हाईवे पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई हैं। इस बीच, जम्मू में श्री माता वैष्णो देवी के ऊपरी त्रिकुटा पर्वत, पर्यटक स्थल पत्नीटॉप और श्रीनगर शहर में मौसम का पहला हिमपात हुआ। कठुआ और रियासी जिले में मौसम को देखते हुए तीन दिन और ऊधमपुर में दो दिन सरकारी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान भी राज्य के कई भागों में बर्फबारी व बारिश की संभावना जताई है।

राज्य के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला सोमवार सुबह ही शुरू हो गया था, जबकि श्रीनगर व अन्य निचले इलाकों में बर्फबारी रात को शुरू हुई, जो मंगलवार सुबह तक जारी रही। श्रीनगर शहर में सड़कें, पार्क, इमारतें व मैदान बर्फ की सफेद चादर से ढक गए। मौसम विभाग के अनुसार, श्रीनगर में तीन इंच, गुलमर्ग में तीन फुट, सोनमर्ग में चार फुट, साधना पास पर सात फुट, गुरेज में पांच फुट, सिंथन टाप पर पांच फुट, जवाहर सुरंग के निकट दो फुट ताजा बर्फ गिरी। उच्च पर्वतीय इलाकों में दिनभर बर्फबारी होती रही। भारी बर्फबारी के चलते ऊपरी इलाकों का जिला मुख्यालयों से संपर्क टूट गया है और बिजली व पानी की आपूर्ति भी बंद हो गई है। इस बीच, श्रीनगर एयरपोर्ट के डायरेक्टर शरद कुमार ने बताया कि रनवे पर बर्फ जमा होने तथा कम रोशनी के कारण उड़ानों को रद करना पड़ा। वहीं बिगड़े मौसम और बारिश के चलते श्री माता वैष्णो देवी मार्ग पर हिमकोटि क्षेत्र में आंशिक भूस्खलन और पत्थर गिरने की घटनाएं होती रहीं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर श्राइन बोर्ड ने भवन से बैटरी कार मार्ग को दूसरे दिन भी बंद रखा। साथ ही कटड़ा से सांझीछत के बीच हेलीकाप्टर सेवा भी बंद रही।

यह मार्ग भी बंद :

बर्फबारी के कारण श्रीनगर-कारगिल, बांडीपोरा-गुरेज, कुपवाड़ा-मच्छल, कुपवाड़ा-केरन, कुपवाड़ा-करनाह मार्ग भी बंद हो गए हैं

हाईवे पर फिलहाल यात्रा न करें :

कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नर बसीर खान ने लोगों से फिलहाल जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर सफर न करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि जब तक मौसम साफ नहीं होता और राजमार्ग को यातायात के लिए खोला नहीं जाता, तब तक लोग इस पर यात्रा न करें। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में लोग बारामुला से बनिहाल तक ट्रेन पर जा रहे हैं, ताकि आगे जम्मू में पहंुचा जा सके। मगर बनिहाल से आगे रास्ता बंद हैं। इस कारण सैकड़ों लोग यहां पर फंस रहे हैं और प्रशासन के लिए मुसीबत पैदा हो रही है। उन्होंने कहा कि जब तक सड़क से बर्फ को हटाकर इसे खोला नहीं जाता तब तक कोई भी यात्री सड़क मार्ग या फिर ट्रेन से श्रीनगर न जाए।

70 लोगों को बचाया :

जम्मू संभाग के पुंछ जिले के सुरनकोट में बर्फबरी और बारिश के कारण फंसे 70 लोगों को पुलिस ने सुरक्षित निकाल लिया। यह लोग पीर की गली के पास चाटापानी-पुशाना में बर्फ के कारण फंस गए थे। इनमें से 42 श्रमिक थे, जो बाहरी राज्यों के रहने वाले हैं। सुरनकोट के थाना प्रभारी अनजर मीर के अनुसार सभी को बचाकर बफलियाज में स्थित बेस कैंप में रखा गया है।

सैकड़ो यात्री फंसे

जम्मू के मुख्य बस स्टैड मे दूसरे दिन भी यात्री श्रीनगर की ओर रवाना नही हो सके। दो सौ से ज्यादा यात्री यहां फंसकर रह गए है। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के मंगलवार को भी बंद रहने से यहां पहुंचे यात्रियो मे से कुछ बस स्टैड मे रहने को मजबूर है। वही, कई यात्री होटलो और सरायो मे ठहरे हुए है।

हालत यह है कि मंगलवार सुबह बारिश के दौरान यात्री बस स्टैड के अंदर ही बैठने को मजबूर हुए। कई यात्री तो खाने-पीने के भी इंतजाम किए हुए है। बस स्टैड के आसपास के होटलो व सरायो मे भी इन यात्रियो के कारण रश है। बस स्टैड मे पहुंचे इरफान अहमद, अब्दुल अजीज, सलीम जरगर ने कहा कि वह परिवार व दोस्तो के साथ श्रीनगर जाने के लिए जम्मू पहुंचे, लेकिन यहां पहुंच कर फंस गए। श्रीनगर का रास्ता बंद है। अब दूसरा कोई विकल्प नही है। उन्होने उम्मीद जताई कि बुधवार को मौसम साफ रहने की सूरत मे वे श्रीनगर पहुंच पाएंगे।

इस बारे मे लतीफ मुहम्मद व हनीफ ने कहा कि वह यहां होटल मे ठहरने को मजबूर है। अगले दो-दिन तक यहां रहना पड़ेगा क्योकि राजमार्ग बंद है। मौसम साफ नही दिख रहा। मुश्किल हो गई है। उधर, राजमार्ग बंद होने से बड़ी संख्या मे यात्री वाहन भी फंसे हुए है। तवी नदी किनारे प्रेम नगर और आसपास के इलाके मे दर्जनो वाहन राजमार्ग खुलने के इंतजार मे है। नगरोटा बाईपास मार्ग पर भी बड़ी संख्या मे वाहन फंसे हुए है।

Jammu & Kashmir's Rajouri receives fresh snowfall pic.twitter.com/2VyRUjAzuT— ANI (@ANI) December 13, 2017

chat bot
आपका साथी