Jammu-Kashmir: अवंतीपोरा से फिर शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा, राहुल के साथ दिखीं महबूबा मुफ्ती व प्रियंका गांधी

भारत जोड़ो यात्रा जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा के अवंतीपोरा से फिर शुरू हो गई है। शनिवार को शुरू हुई यात्रा में राहुल के साथ महबूबा मुफ्ती व प्रियंका गांधी भी दिखीं। वहीं महबूबा मुफ्ती ने प्रियंका गांधी और राहुल गांधी को गले भी लगाया।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 28 Jan 2023 09:49 AM (IST) Updated:Sat, 28 Jan 2023 09:49 AM (IST)
Jammu-Kashmir: अवंतीपोरा से फिर शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा, राहुल के साथ दिखीं महबूबा मुफ्ती व प्रियंका गांधी
पुलवामा से फिर शुरू हुई राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा

जम्‍मू-कश्‍मीर, पुलवामा: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पुलवामा में आ पहुंची है। आज शनिवार को यात्रा पुन: शुरू हुई है। पदयात्रा पेट्रोल पंप के पास शिराज फिलिंग स्‍टेशन नमबल पुलवामा अवंतीपोरा से फिर  शुरू हुई है। यात्रा अपने अंतिम चरण में आ गई है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी द्वारा कथित सुरक्षा चूक के बाद अनंतनाग जिले में पैदल मार्च रद्द करने के एक दिन बाद शनिवार को यहां से जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में अपनी भारत जोड़ो यात्रा फिर से शुरू की। 

यह भी पढ़ें: Jammu-Kashmir: बनिहाल से भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए उमर अब्दुल्ला, सफेद टीशर्ट में आए नजर

कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया था कि केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन द्वारा पुलिस व्यवस्था "पूरी तरह से चरमरा गई" है। जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने कहा था कि भीड़ के आकार के कारण सुरक्षा संसाधनों पर दबाव, योजना से बड़ा है। राहुल गांधी के नेतृत्व वाले मार्च के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की कमी का आभास हो सकता है।

यात्रा का कार्यक्रम

सुबह 9 बजे पदयात्रा पेट्रोल पंप के पास शिराज फिलिंग स्‍टेशन नमबल, अवंतिपोरा, पुलवामा से शुरू हुई।

दोपहर 1:30 बजे पदयात्रा बिरला ओपन माइंड्स इंटरनेशनल स्‍कूल पंपोर पर यात्रा विराम करेगी।

रात्रि विश्राम ट्रक यार्ड, पंथा चौक श्रीनगर में विश्राम करेगी।

यात्रा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे, सुरक्षा बलों ने इसके शुरुआती बिंदु तक जाने वाली सभी सड़कों को सील कर दिया था। केवल अधिकृत वाहनों और पत्रकारों को ही कार्यक्रम स्थल तक जाने की अनुमति दी गई थी।

सुरक्षा के कड़े उपायों के तहत राहुल के चारों ओर तीन-स्तरीय सुरक्षा घेरा भी था। दक्षिण कश्मीर जिले के चुरसू इलाके में उत्साही समर्थकों ने यात्रा का स्वागत किया। बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता और समर्थक तिरंगे और पार्टी के झंडे लेकर गांधी की अगवानी करने के लिए उमड़ पड़े।

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने अपनी ट्रेडमार्क वाली सफेद टी-शर्ट में सुबह 9:20 बजे फिर से चलना शुरू किया, लेकिन उसके ऊपर एक स्लीवलेस जैकेट पहनी थी। राहुल को काजीगुंड क्षेत्र से शुक्रवार को अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी क्योंकि सुरक्षा बल बनिहाल सुरंग के इस तरफ जमा हुई बड़ी भीड़ को प्रबंधित करने में विफल रहे, जिसके माध्यम से नेता कश्मीर घाटी में प्रवेश कर गए।

भारी भीड़ के धक्का-मुक्की के बीच बमुश्किल लगभग 500 मीटर चलने में सक्षम, यात्रा को रोकना पड़ा और गांधी की सुरक्षा टीम ने उन्हें आगे न जाने की सलाह दी। इसके बाद राहुल अनंतनाग जिले के खानबल इलाके में चले गए जहां वे रात के लिए रुके थे।

कांग्रेस अध्यक्ष ने यूनियन एचएम को लिखा पत्र

हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले दो दिनों में यात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल होंगे और 30 जनवरी को श्रीनगर में होने वाले समारोह में भी। अगर आप व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप कर सकते हैं और संबंधित अधिकारियों को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने की सलाह दे सकते हैं तो मैं आभारी रहूंगा।

यह भी पढ़ें: Jammu-kashmir Police ने कांग्रेस के आरोपों को किया खारिज, कहा: यात्रा में भारी भीड़ की नहीं दी गई थी जानकरी

महबूबा मुफ्ती ने यात्रा के दौरान राहुल और प्रियंका गांधी को लगाया गले

कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा से फिर शुरू हुई। राहुल के साथ पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, उनकी बेटी इल्तिजा मुफ्ती और उनकी पार्टी के बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शनिवार को अवंतीपोरा से यात्रा में शामिल हुए। यात्रा में शामिल होने के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को गले भी लगाया।

यात्रा 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी, जो पम्पोर के गलंदर इलाके में बिड़ला स्कूल के पास एक स्टॉप के बाद दिन में श्रीनगर के बाहरी इलाके में पंथा चौक पहुंचेगी। वहां एक रात रुकने के बाद यात्रा रविवार की सुबह पंथा चौक से शुरू होगी और शहर के बुलेवार्ड रोड पर नेहरू पार्क के पास समाप्त होगी।

राहुल गांधी यहां एमए रोड स्थित पार्टी मुख्यालय में सोमवार को तिरंगा फहराएंगे, जिसके बाद यहां एसके स्टेडियम में एक जनसभा करेंगे, जिसके लिए 23 विपक्षी राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया गया है।

#WATCH | Congress party's Bharat Jodo Yatra resumes from Awantipora, Jammu & Kashmir. PDP chief Mehbooba Mufti joins Rahul Gandhi in the yatra.

(Video: AICC) pic.twitter.com/l3fLfIoTu5— ANI (@ANI) January 28, 2023

जयराम रमेश करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

आज दोपहर 02:45 बजे, 28-01-2023 को जम्मू-कश्मीर पीसीसी कार्यालय श्रीनगर में श्री जयराम रमेश, सांसद, महासचिव प्रभारी संचार द्वारा भारत जोड़ो यात्रा की प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

यात्रा में प्रियंका गांधी वाड्रा भी हुईं शामिल 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा में पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ शामिल हुईं।

#WATCH | Congress General Secretary Priyanka Gandhi Vadra joins Rahul Gandhi in the party's Bharat Jodo Yatra at Awantipora, Jammu & Kashmir. pic.twitter.com/Awr5MgyH2z— ANI (@ANI) January 28, 2023

chat bot
आपका साथी