Tulip Garden Open: जनता के लिए खुला एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन, इस बार दिखेंगे पांच नई किस्म के फूल

Tulip Garden Open एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन को जनता के लिए खोल दिया गया है। गार्डन में विभिन्न रंगों के ट्यूलिप खिलने शुरू हो गए हैं। वहीं ट्यूलिप की मौजूदा 68 किस्मों में पांच नई किस्में शामिल की गई हैं। दो लाख बल्ब और जोड़कर ट्यूलिप गार्डन का क्षेत्रफल भी बढ़ा दिया है। 55 हेक्टेयर में फैले बगीचे में रिकॉर्ड 17 लाख ट्यूलिप बल्ब लगाए गए हैं।

By AgencyEdited By: Deepak Saxena Publish:Sat, 23 Mar 2024 05:52 PM (IST) Updated:Sat, 23 Mar 2024 05:52 PM (IST)
Tulip Garden Open: जनता के लिए खुला एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन, इस बार दिखेंगे पांच नई किस्म के फूल
श्रीनगर में जनता के लिए खुला एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन (फाइल फोटो)।

पीटीआई, श्रीनगर। Tulip Garden Open: डल झील और जबरवान पहाड़ियों के बीच स्थित एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन शनिवार को जनता के लिए खोल दिया गया। फ्लोरीकल्चर विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन, जिसे पहले सिराज बाग के नाम से जाना जाता था। इसको जनता के लिए खोल दिया गया क्योंकि विभिन्न रंगों के ट्यूलिप खिलने शुरू हो गए हैं।

जनता के लिए खुला ट्यूलिप गार्डन

विभाग के आयुक्त सचिव शेख फैयाज अहमद ने बताया कि ट्यूलिप गार्डन को जनता के लिए खोल दिया गया है। विभाग चरणबद्ध तरीके से ट्यूलिप बल्ब लगाता है जिससे फूल एक महीने या उससे अधिक समय तक बगीचे में बने रहें। विभाग के अधिकारियों ने कहा कि जब बगीचा पूरी तरह से खिल जाएगा, तो वहां ट्यूलिप का इंद्रधनुष होगा।

68 किस्मों में पांच नई किस्में की गई शामिल

विभाग ने कहा कि इस साल ट्यूलिप की मौजूदा 68 किस्मों में पांच नई किस्में शामिल की गई हैं। इसने दो लाख बल्ब और जोड़कर ट्यूलिप गार्डन का क्षेत्रफल भी बढ़ा दिया है। अधिकारियों ने बताया कि 55 हेक्टेयर में फैले बगीचे में रिकॉर्ड 17 लाख ट्यूलिप बल्ब लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: पाकिस्तानी गोलाबारी में भी नहीं रुकेगा मतदान, जम्मू-कश्मीर में जोर-शोर से चल रही चुनाव की तैयारी

कई फूलों की विविधता को किया जाएगा प्रदर्शित

उन्होंने कहा कि बगीचे में फूलों और रंगों की विविधता को बढ़ाने के लिए अन्य वसंत फूल जैसे जलकुंभी, डैफोडील्स, मस्करी और साइक्लेमेन भी प्रदर्शित किए जाएंगे। इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन की स्थापना 2007 में तत्कालीन राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद द्वारा जम्मू और कश्मीर में पर्यटन सीजन को आगे बढ़ाने के लिए की गई थी, जो पहले गर्मियों और सर्दियों तक सीमित था।

साल 2023 में पहुंचे 3.65 लाख से अधिक पर्यटक

नीदरलैंड से आयातित 50,000 ट्यूलिप बल्बों के साथ बगीचे की शुरुआत छोटे पैमाने पर हुई। इसने तुरंत लोकप्रियता हासिल की और इसके चलते हर साल पर्यटकों और ट्यूलिप दोनों की संख्या के मामले में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। पिछले साल घरेलू और विदेशी दोनों तरह से 3.65 लाख से अधिक आगंतुकों ने बगीचे का दौरा किया, जबकि 2022 में यहां 3.60 लाख लोगों की आवाजाही देखी गई।

22 हजार वर्ग फुट अतिरिक्त जोड़ा गया पार्किंग स्थल

ट्यूलिप गार्डन फिल्मों और वीडियो की शूटिंग के लिए भी पसंदीदा स्थानों में से एक है क्योंकि पिछले साल देश भर की कई इकाइयों ने इस साइट पर अपनी परियोजनाओं के कुछ हिस्सों की शूटिंग की थी। अधिकारी ने कहा कि विभाग ने आगंतुकों की सुविधा के लिए लगभग 22,000 वर्ग फुट अतिरिक्त पार्किंग स्थान जोड़ा है।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: ...तो जम्मू-कश्मीर में पहचान बचाए रखने के लिए चुनाव में उतर रही हैं ये पार्टियां!

chat bot
आपका साथी