पाटी जा रही जम्मू कश्मीर की जनता और केंद्र के बीच की खाई : दानवे

जम्मू कश्मीर को विकास के नए आयाम पर ले जाने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं जिसका लोगों को लाभ उठाया चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Jan 2020 01:15 AM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 06:17 AM (IST)
पाटी जा रही जम्मू कश्मीर की जनता और केंद्र के बीच की खाई : दानवे
पाटी जा रही जम्मू कश्मीर की जनता और केंद्र के बीच की खाई : दानवे

जागरण संवाददाता, राजौरी : जम्मू कश्मीर को विकास के नए आयाम पर ले जाने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं और कार्यक्रम शुरू किए हैं। इसके तहत केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर में लगातार काम कर रही है। केंद्र की हर योजना का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को मिलेगा। यह बात केंद्रीय राज्यमंत्री उपभोक्ता मामले एवं सार्वजनिक वितरण, दानवे रावसाहेब ने बुधवार को राजौरी के मंजाकोट में कही। उन्होंने कहा कि लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर आगे बढ़ते हुए और जम्मू कश्मीर के साथ देश के उत्थान में भागीदार बनना चाहिए। वह आउटरीच कार्यक्रम के तहत यह पहुंचे थे।

आउटरीच कार्यक्रम पर दानवे ने कहा कि जम्मू कश्मीर की जनता और केंद्र सरकार के बीच की खाई को पाटने में यह कदम उठाया जा रहे हैं। इससे जनता की जरूरतों और समस्याओं का पता लगाया जाएगा और विकास व समस्या निवारण के लिए उचित योजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार जम्मू कश्मीर को विकास के पथ पर आगे ले जाने के लिए लगातार काम कर रही है। उन्होंने विभिन्न केंद्रीय योजनाओं का उल्लेख करते हुए जिला प्रशासन के अधिकारियों से आह्वान किया कि वह बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें। वहीं केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर का समुचित विकास सुनिश्चित करने के लिए 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की केंद्र ने घोषणा की है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के गरीब व जरूरतमंद परिवारों को सरकार अगले दो वर्ष में गैस लाइन कनेक्शन देगी। साथ ही सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर व लद्दाख के लिए 186 मेगावाट अतिरिक्त बिजली आपूíत करेगी। इसके लिए निर्णय लिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि सीमावर्ती बंकरों का निर्माण युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत छात्राओं में स्कूल बैग और स्टेशनरी का समान भी बांट। इसके अलावा सरपंचों को जल गुणवत्ता परीक्षण किट, व लाभाíथयों को पेंशन मामलों और राज्य विवाह सहायता के स्वीकृत पत्र और उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन भी वितरित किए। मंत्री साहब, समस्याओं का निवारण करवाएं

कार्यक्रम में बीडीसी अध्यक्ष, पंच-सरपंचों, प्रमुख नागरिकों, सेवानिवृत्त सरकारी कर्मियों, महिलाओं और युवाओं की काफी भीड़ रही। ब्लॉक मंजाकोट और पंजग्राई के बीडीसी चेयरपर्सन और सरपंचों ने राज्यमंत्री से ब्लॉक मंजाकोट में डिग्री कॉलेज और मिनी स्पो‌र्ट्स स्टेडियम बनाने की मांग की। वहीं उन्होंने क्षेत्र में बिजली व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, स्वास्थ्य और शिक्षा प्रणाली में सुधार करने की भी मांग रखी। अधिकारियों ने विकास कार्यो की दी जानकारी

कार्यक्रम में डीसी राजौरी ने पीएचई, पीडब्ल्यूडी, पीडीडी, सीएपीडी, आरडीडी, समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य, पर्यटन और संबद्ध विभागों की जिले में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत जारी विकास गतिविधियों के बारे में केंद्रीय राज्यमंत्री को जानकारी दी। कार्यक्रम में सचिव खाद्य नागरिक आपूíत और उपभोक्ता मामले पीके पोले, जिला आयुक्त मुहम्मद नजीर शेख, निदेशक खाद्य और उपभोक्ता मामले जितेंद्र सिह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जुगल मन्हास के अलावा नागरिक प्रशासन के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी