हनुमान जयंती पर विशेष पूजा अर्चना

By Edited By: Publish:Wed, 16 Apr 2014 01:02 AM (IST) Updated:Wed, 16 Apr 2014 01:02 AM (IST)
हनुमान जयंती पर विशेष पूजा अर्चना

संवाद सहयोगी, कठुआ : श्री हनुमान जयंती मंगलवार को धूमधाम से मनाई गई। जिले के विभिन्न हनुमान मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना और हवन-यज्ञ का आयोजन किया गया। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने शामिल होकर भगवान हनुमान का आशीर्वाद प्राप्त किया।

जिला मुख्यालय पर मुख्य समारोह रामलीला मैदान स्थित हनुमान मंदिर परिसर में हुआ। यहां पंडित अभितेष शर्मा की अगुआई सुबह विशेष पूजा अर्चना की गई। इसके बाद हवन यज्ञ में भक्तों ने आहूतियां डालकर सुख समृद्धि की कामना की। इस दौरान भजन कीर्तन में महिलाओं ने उत्साह के साथ भाग लेकर भगवान हनुमान की महिमा का गुणगान किया।

मंदिर के पंडित के अनुसार मंगलवार सुबह चार बजे से लेकर छह बजे तक श्री हनुमान के नाम का 106 मनकों का पाठ किया गया। इसके बाद सामूहिक हवन भी आयोजित किया गया। इसमें भक्तों ने उत्साह भाग लिया। वहीं, देर शाम को रुहानी सत्संग का आयोजन किया गया। अंत में भगवान हनुमान की सामूहिक आरती के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ। जयंती पर लगाए गए भंडारे का प्रसाद भी भक्तों ने ग्रहण किया।

उधर, बजरंग दल व गो रक्षा दल के कार्यकर्ताओं नें मिठाईयां आदि बांट जयंती की खुशियां मनाई और तमाम हिंदू समाज को इस जयंती पर बधाई दी।

chat bot
आपका साथी