लद्दाख के दौरे पर पहुंचे तिब्बत धर्म गुरु दलाई लामा, एयरपोर्ट पर हुआ जोरदार स्वागत, यह रहेगा कार्यक्रम

Dalai Lama on Ladakh Tour बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के करीब डेढ़ माह के लद्दाख दौरे पर हैं। लेह पहुंचने पर लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया। दलाई लामा 21 व 22 जुलाई को लेह में बोधिसत्व के 37 अभ्यासों पर उपदेश देंगे। इसके बाद वह 23 जुलाई की सुबह दीक्षा देंगे। सुबह सवा ग्यारह बजे धर्मगुरू लेह पहुंचे।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 11 Jul 2023 02:21 PM (IST) Updated:Tue, 11 Jul 2023 02:21 PM (IST)
लद्दाख के दौरे पर पहुंचे तिब्बत धर्म गुरु दलाई लामा, एयरपोर्ट पर हुआ जोरदार स्वागत, यह रहेगा कार्यक्रम
लद्दाख के दौरे पर पहुंचे तिब्बत धर्म गुरु दलाई लामा

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Dalai Lama on Ladakh Tour: बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के करीब डेढ़ माह के लद्दाख दौरे पर हैं। लेह पहुंचने पर लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया। लेह एयरपोर्ट से जिवेत्साल तक दलाई लामा के स्वागत में रैली निकाली। दलाई लामा के दर्शन करने के लिए सड़कों के दोनों ओर खासी भीड़ उमड़ी।

पारंपरिक परिधान पहनकर पहुंचे लद्दाख कलाकारों ने उनका जोरदार स्वागत किया। दलाई लामा मंगलवार सुबह सवा ग्यारह बजे के करीब दिल्ली से लेह पहुंचे। उनका स्वागत करने के लिए एयरपोर्ट पर सुबह से ही लोगों की भीड़ जुट गई थी। लेह में पहले दिन दलाई लामा ने लोगों को शुभकामनाएं दी।

जिवेत्साल में अपने आवास पर एक सप्ताह आराम करेंगे दलाई लामा

दलाई लामा को सोमवार को लद्दाख पहुंचना था। इस दौरान मौसम खराब होने के कारण लद्दाख की सभी उड़ानें रद हो गई व दलाई लामा दिल्ली से लेह नही पहुंच पाए। मंगलवार को लद्दाख में मौसम में सुधार के चलते हवाई सेवाएं शुरू हो गई।

इसके साथ लेह - श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को भी यातायात के लिए खोल दिया गया। हाइवे रविवार को भू स्खलन के कारण बंद हो गया था। लेह पहुंचे दलाई लामा जिवेत्साल स्थित अपने आवास में करीब एक सप्ताह तक आराम करेंगे। इस दौरान वह किसी से नही मिलेंगे।

बोधिसत्व के 37 अभ्यासों पर उपदेश देंगे दलाई लामा

जिले में चोकम बिहार के दौरे के साथ उनके धार्मिक कार्यक्रमों का सिलसिला शुरू हो जाएगा। लेह दौरे के दौरान दलाई लामा लेह की सुरू घाटी के रंगदुम मठ में भी जाएंगे। दलाई लामा 21 व 22 जुलाई को लेह में बोधिसत्व के 37 अभ्यासों पर उपदेश देंगे। इसके बाद वह 23 जुलाई की सुबह दीक्षा देंगे।

दलाई लामा उनकी लंबी आयु के लिए लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन व लद्दाख गोंपा एसोएिशन द्वारा आयोजित की जाने वाली प्राथना में भी हिस्सा लेंगे। दलाई लामा लद्दाख बुद्धिस्ट एसोएिशन के निमंत्रण पर लद्दाख दौरे पर आए हैं।

लोगों व पर्यटकों के लिए ट्रैफिक एडवायजरी जारी

लेह में दलाई लामा की मौजूदगी के दौरान ट्रैफिक संबंधी कई पाबंधियां रहेंगी। लद्दाख पुलिस ने लोगों व पर्यटकों के लिए ट्रैफिक एडवायजरी जारी की है। उनके दौरे को कामयाब बनाने के लिए लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन, लद्दाख गोंपा एसोएिशन, सोनमलिंग तिब्बतन सेटेलमेंट, लद्दाख प्रशासन के साथ से समन्वय बनाकर काम कर रहा है।

दलाई लामा पिछले साल 15 जुलाई से लद्दाख के एक माह से अधिक के दौरे पर आए थे। इस दौरान उन्होंने कई धार्मिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था। लद्दाख दौरे के दौरान उन्होंने चार दिवसीय कारगिल दौरा भी किया था। इस बार दलाई लामा कारगिल नही जाएंगे।

chat bot
आपका साथी