पीरखोह में शिव नृत्य के साथ शुरू हुआ महाशिवरात्रि उत्सव

जागरण संवाददाता, जम्मू : एतिहासिक पीरखोह में वीरवार शाम शिव नृत्य के साथ चार दिवसीय महाशिवरात्रि उत्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Feb 2017 11:52 AM (IST) Updated:Fri, 24 Feb 2017 11:52 AM (IST)
पीरखोह में शिव नृत्य के साथ शुरू हुआ महाशिवरात्रि उत्सव
पीरखोह में शिव नृत्य के साथ शुरू हुआ महाशिवरात्रि उत्सव

जागरण संवाददाता, जम्मू : एतिहासिक पीरखोह में वीरवार शाम शिव नृत्य के साथ चार दिवसीय महाशिवरात्रि उत्सव का शुभारंभ हुआ। उत्सव के उद्घाटन अवसर पर भगवान शिव की अराधना करते हुए विभिन्न प्रस्तुतियां हुई। इसके अलावा कलाकारों ने डुग्गर संस्कृति को दर्शाते हुए गीत-संगीत के कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

राज्य के उप-मुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह ने शिक्षा राज्य मंत्री प्रिया सेठी व स्थानीय विधायक राजेश गुप्ता की मौजूदगी में ऐतिहासिक पीरखोह में वीरवार शाम को चार दिवसीय उत्सव का उद्घाटन किया। महाशिवरात्रि के पावन मौके पर पीरखोह में हजारों की संख्या श्रद्धालु आते है और पहले यहां पर सिर्फ मंदिर प्रबंधन कमेटी की ओर से एक दिवसीय मेले का आयोजन होता था। अब पर्यटन विभाग की ओर से यहां पर हर साल उत्सव का आयोजन किया जाता है।

उप-मुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह व अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर व हवा में गुब्बारें छोड़ उत्सव का उद्घाटन किया जिसके बाद कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के दौरान काफी संख्या में श्रद्धालु व स्थानीय लोग मौजूद रहे।

---------------

बच्चों ने की खूब मस्ती

जम्मू : चार दिवसीय इस उत्सव में बच्चों के लिए काफी झूले लगाए गए है। वीरवार की शाम काफी संख्या में बच्चे में उत्सव में शामिल थे जिन्होंने खूब मस्ती की। पीरखोह मंदिर के साथ लगते मैदान में झूलों की व्यवस्था की गई थी। इस दौरान मेला स्थल में खाने-पीने के स्टाल भी लगे थे।

--------------

जम्मू में 280 करोड़ से विकसित होगा पर्यटन ढांचा : निर्मल सिंह

जम्मू : राज्य के उप-मुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह ने महाशिवरात्रि उत्सव के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार जम्मू को पर्यटन क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में गंभीर प्रयास कर रही है। सिंह ने कहा कि जम्मू में पर्यटन ढांचा विकसित करने के लिए 280 करोड़ रुपये मंजूर हुए है। उन्होंने कहा कि दस करोड़ रुपये की लागत से बाहूफोर्ट में लाइट एंड साउंड प्रोजेक्ट पूरा होगा। उन्होंने कहा कि पीरखोह में केबल कार प्रोजेक्ट पूरा होने से यह क्षेत्र पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बनेगा और इससे जम्मू में पर्यटकों की आमद बढ़ने के साथ रोजगार के नए अवसर खुलेंगे। सिंह ने कहा कि इनके अलावा बस स्टैंड में 200 करोड़ रुपये की लागत से बहुमंजिला पार्किंग स्थल निर्माण का कार्य जोरों पर है। सिंह ने कहा कि यह सभी योजनाएं जम्मू को पर्यटन दृष्टि से आत्मनिर्भर बनाएगी।

----

chat bot
आपका साथी