एमए स्टेडियम के क्वारंटाइन केंद्र में रखे गए लोगों ने किया हंगामा

एमए स्टेडियम के क्वारंटाइन केंद्र में हंगामा नहाने का बंदोबस्त न होने पर रोष जताया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 May 2020 07:04 AM (IST) Updated:Sun, 17 May 2020 07:04 AM (IST)
एमए स्टेडियम के क्वारंटाइन केंद्र में रखे गए लोगों ने किया हंगामा
एमए स्टेडियम के क्वारंटाइन केंद्र में रखे गए लोगों ने किया हंगामा

जागरण संवाददाता, जम्मू : मौलाना आजाद स्टेडियम के क्वारंटाइन केंद्र में रखे लोगों ने शनिवार की सुबह सुविधाओं की कमी होने पर प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के विभिन्न जिलों से यहां रखे गए लोगों ने आरोप लगाया कि क्वारंटाइन केंद्र में नहाने के लिए पर्याप्त बंदोबस्त नहीं किए गए हैं। लोगों ने कहा कि यहां दवा-इलाज की भी कोई सुविधा नहीं है। ऐसे में अगर किसी मरीज की तबीयत खराब हो जाए, तो उसका इलाज कैसे होगा।

प्रशासन की ओर से एमए स्टेडियम के नए इंडोर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में 200 बेड का क्वारंटाइन केंद्र बनाया गया है। इसमें 14 मई से शनिवार को आई विशेष राजधानी एक्सप्रेस से दिल्ली से आए 183 लोगों को रखा गया है। क्वारंटाइन केंद्र में सभी के लिए बिस्तर, कंबल, कूलर, टेबल सहित अन्य सुविधाओं का बंदोबस्त किया गया है। हालांकि शनिवार सुबह क्वारंटाइन केंद्र में रखे गए लोगों ने प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए सुविधाओं की कमी का आरोप लगाया। वहां तैनात पुलिस के जवानों और अधिकारियों ने उन्हें काफी समझाने का प्रयास किया, लेकिन वे प्रदर्शन करते रहे। लोगों का कहना था कि क्वारंटाइन केंद्र में केवल 10 वॉशरूम हैं। उनका कहना था कि नहाने के लिए पर्याप्त बंदोबस्त नहीं किए गए हैं। सैंपलिग लिए जाने के बावजूद अब तक उनकी रिपोर्ट नहीं आई है। लोगों ने होम क्वारंटाइन किए जाने की मांग ही है। हालांकि क्वारंटाइन केंद्रों में रखे गए लोगों ने खानपान की व्यवस्था सहित अन्य सुविधाओं पर संतोष जताया है।

----------------------------

फोटो नंबर- 10 सहित।

प्रशासन पर सेना के क्वारंटाइन केंद्र नहीं भेजने का आरोप

सेना में नायब सूबेदार के पद पर तैनात जीडी चंडोला ने बताया कि वह 14 मई को दिल्ली से विशेष राजधानी एक्सप्रेस से जम्मू पहुंचे थे। रेलवे स्टेशन पर बनाए गए कोविड-19 बूथ पर उनका सैंपल लिया गया। उन्हें उड़ी जाना था और इससे पहले उन्हें जम्मू के ट्रांजिट कैंप में रिपोर्ट करना था। उनको लेने के लिए सेना के वाहन भी आए थे। बाहर से आने वाले जवानों को सेना के ही क्वारंटाइन केंद्र में रखा जाता है। जब उन्होंने इसका विरोध किया तो स्टेशन पर तैनात प्रशासन के अधिकारियों ने बताया के सैंपलिग और फिर फार्म भरवाकर अन्य जानकारियां लेने के बाद उन्हें सेना के क्वारंटाइन केंद्र में भेज दिया जाएगा। बावजूद इसके उन्हें बस में सवार कर अन्य लोगों के साथ एमए स्टेडियम के क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया है। उन्होंने बताया कि यहां पर खाने-पीने सहित अन्य सभी बंदोबस्त संतोषजनक हैं, लेकिन चिकित्सा की सुविधा सहित नहाने के लिए पर्याप्त बंदोबस्त नहीं है। प्रशासन को इस ओर ध्यान देना चाहिए।

----------------------------

फोटो नंबर- 11 सहित।

183 लोगों के लिए हैं 10 वॉशरूम और 80 बाल्टियां

नोडल अधिकारी ने कहा-8 बजे नाश्ता, 12.20 बजे लंच और शाम को 7 बजे मिलता है डिनर, दिनभर में चार बार दी जाती है चाय, फिर इतना हंगामा क्यों

--------------

183 लोगों की सैंपलिग की 72 घंटे बाद ही आती है रिपोर्ट

----------

जागरण संवाददाता, जम्मू: एमए स्टेडियम के क्वारंटाइन केंद्र के नोडल अधिकारी अरविद ने बताया कि क्वारंटाइन केंद्र में रखे गए लोग होम क्वारंटाइन किए जाने की मांग कर रहे हैं, जो उचित नहीं है। क्वारंटाइन केंद्र में सभी की सुविधा के लिए 10 वॉशरूम हैं। इसके अलावा सभी के नहाने के लिए पर्याप्त पानी का बंदोबस्त और 80 बाल्टियां रखी गई हैं। अगर सभी चाहें तो क्रमवार तरीके से नहा सकते हैं, लेकिन जानबूझकर कुछ लोग इसको मुद्दा बनाने में जुटे हैं। प्रशासन की ओर से सभी को तीन समय का खाना समय पर मिल रहा है। सुबह का नाश्ता आठ बजे मिलता है। दोपहर का भोजन 12.20 बजे और शाम को 7 बजे खाना उपलब्ध करवाया जाता है इसके अलावा चार मर्तबा सभी को चाय भी मिलती है।

जिस समय यात्री दिल्ली से जम्मू के रेलवे स्टेशन पर पहुंचे थे तो उसी समय सभी 183 लोगों को बता दिया गया था कि सैंपलिग के 72 घंटों के बाद उनकी रिपोर्ट आएगी। सभी केंद्रों की अलग-अलग रिपोर्ट नहीं आती है, बल्कि एक साथ ही सैंपलिग की रिपोर्ट आती है। उन्होंने इस संबंध में सीएमओ से बात की है और उम्मीद है कि जल्द ही सभी की रिपोर्ट आ जाएगी। जिन लोगों की नेगेटिव रिपोर्ट आएगी उन्हें होम क्वारंटाइन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जो लोग सुविधा नहीं होने पर नाराजगी जता रहे हैं, उन्हें नरवाल स्थित रेड रोज होटल में 600 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से कमरा लेने की पेशकश भी गई, लेकिन पैसों की बात सुनते ही सभी पीछे हट गए हैं। भगवती नगर स्थित इंडोर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में भी क्वारंटाइन केंद्र बनाया गया है।

chat bot
आपका साथी