अब लेह में शांति का संदेश देंगे दलाई लामा

लद्दाख दौरे पर पहुंचे बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा कारगिल के बाद अब लेह में शांति का संदेश देंगे।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 30 Jul 2018 08:58 AM (IST) Updated:Mon, 30 Jul 2018 08:58 AM (IST)
अब लेह में शांति का संदेश देंगे दलाई लामा
अब लेह में शांति का संदेश देंगे दलाई लामा

जम्मू, राज्य ब्यूरो। लद्दाख दौरे पर पहुंचे बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा कारगिल के बाद अब लेह में शांति का संदेश देंगे। दलाई लामा ने कारगिल में अपने प्रवास के दौरान कहा कि 21वीं सदी में सभी मसलों का समाधान बातचीत व सहयोग से संभव है।

ऐसे में पाकिस्तान, चीन जैसे देशों से सटे लेह में दलाई लामा अब अगले तीन दिनों तक रहेंगे। रविवार को उनके लेह पहुंचने पर लद्दाख ऑटोनमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल लेह व आम लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया। दलाई लामा 30 जुलाई से एक अगस्त तक सुबह श्वेत्सल टी¨चग ग्राउंड चोगलमसर में प्रवचन देंगे।

जिला प्रशासन ने लेह में तीन दिन तक उनके कार्यक्रमों को कामयाब बनाने के लिए पूरी तैयारी की हुई है। लेह में रविवार को लद्दाख ऑटोनॉमस हिल डेवेलपमेंट काउंसिल लेह ने दलाई लामा के स्वागत में दोपहर के भोज का आयोजन किया। इसमें काउंसिल के चीफ एग्जीक्यूटिव काउंसिलर दोरजे मोटुप, सांसद थुप्स्तन छिवांग, लेह के विधायक रिगजिन जोरा, लेह की डिप्टी कमिश्नर अवनी लवासा, कई काउंसिलर व जिले के गणमान्य लोग मौजूद थे।

दलाई लामा को काउंसिल के कामकाज, जिले में हो रहे विकास के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। दलाई लामा 22 जुलाई को कारगिल पहुंचे थे। उन्होंने जंस्कार के पदम व अन्य कुछ इलाकों में बौद्ध समुदाय के लोगों को प्रवचन दिए थे।

जिला प्रशासन ने दौरे को लेकर पूरी तैयारियां की थी। वह कुछ दिन लेह में लोगों के बीच बिताने के बाद हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला के लिए रवाना हो जाएंगे। चीन द्वारा तिब्बत से उनके निष्कासन का दलाई लामा का यह साठवां साल है। ऐसे में विश्व के विभिन्न हिस्सों में कार्यक्रमों का आयोजन की तिब्बत का समर्थन करने वालों का आभार जताया जा रहा है। 

chat bot
आपका साथी