नेकां प्रांतीय प्रधान राणा ने कहा डोगरों के खून से सीचें जम्मू-कश्मीर की पहचान मिटाई जा रही है

हम भारतीय हैं भारतीय रहेंगे लेकिन हमसे हमारी पहचान न छीनी जाए। जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश न बनाया जाए। इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 30 Oct 2019 06:23 PM (IST) Updated:Wed, 30 Oct 2019 06:23 PM (IST)
नेकां प्रांतीय प्रधान राणा ने कहा डोगरों के खून से सीचें जम्मू-कश्मीर की पहचान मिटाई जा रही है
नेकां प्रांतीय प्रधान राणा ने कहा डोगरों के खून से सीचें जम्मू-कश्मीर की पहचान मिटाई जा रही है

जम्मू, जागरण संवाददाता। डोगरों के खून से सीचें गए जम्मू-कश्मीर राज्य की पहचान मिटायी जा रही है। जम्मू-कश्मीर के लोगों ने कभी राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाने की मांग नहीं की। जम्मू के लोग अलग राज्य की मांग जरूर करते रहे हैं लेकिन यह कभी नहीं चाहा कि उनकी पहचान मिटा कर इसे राज्य से केंद्र शासित प्रदेश बना दिया जाए। नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के प्रांतीय प्रधान देवेंद्र सिंह राणा ने सभी राजनीतिक दलों, समाज सेवी संगठनों, सिविल सोसायटी से संवाददाता सम्मेलन कर अपील की है कि सभी एक जुट होकर राज्य की पहचान के लिए आगे आएं।

राणा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द से भी अपील की कि जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश न बनाकर राज्य ही रहने दिया जाए। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के भाजपा नेताओं से भी कहा कि इस समय राजनीति से ऊपर उठकर वह जम्मू-कश्मीर को राज्य बना रहने के लिए बात करें। राजनीतिक मतभेद किसी भी राजनीतिक दल के किसी के साथ भी हो सकते हैं लेकिन राज्य की पहचान बनी रहे इसके लिए सभी दूरियों को भूल कर इसके लिए सामूहिक संघर्ष करना होगा। आज जम्मू के लोग अपने आप को हाशिये पर महसूस कर रहे हैं। अपनी पहचान बनाए रखने के लिए सभी धर्मो, जाति वर्गों, शिक्षाविद्धों, साहित्यकारों, कलाकारों, व्यापारियों, ट्रांसपोटरों आदि को आगे आना चाहिए।

हम भारतीय हैं, भारतीय रहेंगे लेकिन हमसे हमारी पहचान न छीनी जाए। जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश न बनाया जाए। इंटरनेट बंद कर दिया गया है। इससे बच्चों की पढ़ाई, व्यापार प्रभावित हो रहा है। जल्द इसकी बहाली की जानी चाहिए। सरोर टोल प्लाजा शुरू किये जाने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए देवेंद्र सिंह राणा ने कहा कि जब बन टोल प्लाजा शुरू हुआ था तो भी नेकां ने इसका विराेध किया था। जम्मू में हर वर्ष लाखों श्रद्धालु माता के दर्शनों के लिए आते हैं। टोल लगाने से उन पर भोज बढ़ता है। इससे पर्यटक भी हतोत्साहित होगा। नेकां के सांसद हसनैन मसूदी के बयान कि हमारे भारत से कोई संबंध नहीं है पर नेकां के प्रांतीय अध्यक्ष ने कहा कि वह नेकां का नेतृत्व नहीं कर रहे।

हां 35ए, अनुच्छेद 370 को लेकर पार्टी की आगामी क्या नीति रहेगी। इसका निर्णय पार्टी नेतृत्व कार्यकारी समिति की बैठक के बाद ही तय करेगा। कश्मीर में आतंकियों द्वारा मारे गए कटड़ा के गांव तीर्थी के ड्राइवर और गैर कश्मीरियों के मारे जाने पर निंदा करते हुए कहा कि आतंकवाद को सख्ती से मिटाया जाना चाहिए। आतंकवादियों का कोई धर्म नहीं होता। किसी भी निर्दोश की मौत के साथ मानवता मरती है। ऐसा नहीं होने दिया जाना चाहिए। इसके लिए आतंक का फन कुचलना जरूरी है।  

chat bot
आपका साथी