श्रीनगर पहुंची महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा को पुलिस ने घर में किया नजरबंद

इल्तिजा ने फोन पर स्थानीय समाचारपत्रों के कार्यालयों में और कुछ पत्रकारों के साथ संपर्क किया और उन्हें पुलिस कार्रवाई की जानकारी दी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 02 Jan 2020 06:47 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jan 2020 06:47 PM (IST)
श्रीनगर पहुंची महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा को पुलिस ने घर में किया नजरबंद
श्रीनगर पहुंची महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा को पुलिस ने घर में किया नजरबंद

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्षा और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा को पुलिस ने कथित तौर पर वीरवार को हिरासत में लेने के बाद उनके घर में नजरबंद कर दिया। पुलिस कार्रवाई के चलते इल्तिजा न मीडिया से बातचीत कर सकी और न बीजबेहाड़ा, अनंतनाग में अपने नाना पूर्व मुख्यमंत्री स्व मुफ्ती मोहम्मद सईद के मजार पर जा सकी।

इल्तिजा ने फोन पर स्थानीय समाचारपत्रों के कार्यालयों में और कुछ पत्रकारों के साथ संपर्क किया और उन्हें पुलिस कार्रवाई की जानकारी दी। उन्होंने कहा मुझे आज दोपहर 12 बजे के करीब पुलिस ने हिरासत में लिया और उसके बाद मुझे मेरे घर में बंद कर दिया गया। मुझे बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है। मैं आज मीडिया से बातचीत करने वाली थी, मैने अपना नाना के मजार पर भी जाना था।

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने कहा कि मैंने बीजबेहाड़ा अनंतनाग में मुफ्ती सईद के मजार पर जाने की अनुमति मांगी थी। अनुमति नहीं मिली और मुझे गुपकार रोड स्थित हमारे घर में बंद कर दिया गया है। पांच अगस्त 2019 से पहले मैं जब भी श्रीनगर में होती थी,सप्ताह में दो बार मुफ्ती सईद साहब की कब्र पर जाती थी और वहां जाकर दुआ करती थी। जिस दिन से अनुच्छेद 370 को हटाया गया है, मैं एक बार भी वहां नहीं जा पायी हूं। मैंने आज वहां जाने का निश्चय किया था।

अपनी मां के ट्वीटर हैंडल पर अक्सर जम्मू कश्मीर और देश की सियासत पर विवादास्पद ट्वीट और टिप्पणियां करने वाली इल्तिजा ने कहा कि मैं जैसे ही घर से बाहर निकलने लगी, पुलिस ने मुझे रोक लिया। पुलिसकर्मियों ने मुझे कहा कि मैं कहीं नहीं जा सकती। उन्होंने मुझे हिरासत में लिया और वापस घर के भीतर बंद कर दिया। घर के बाहरी दरवाजे को बाहर से बंद कर दिया गया है। मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि जब कश्मीर में हालात सामान्य हो चुके हैं, धारा 144 समेत सभी प्रशासनिक पाबंदियों को हटाया गया है तो फिर मुझ पर यह पाबंदी क्यों।

इल्तिजा ने कहा मैने पुलिस कर्मियों से कहा कि मैं कोई धरना देने नहीं जा रही हूं, न मैंने कोई जुलूस निकालना है। मैं तो सिर्फ मुफ्ती साहब की कब्र पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करना चाहती हूं। इस पर पुलिसकर्मियों ने कहा कि एडीजीपी सिक्योरिटी मुनीर अहमद खान का सख्त निर्देश है कि मैं अपने घर से कहीं भी बाहर नहीं जा सकूं। मुझे घर में बंद रखा जाए। मुझे कहा गया कि अगर मुझे कहीं जाना है तो जिला उपायुक्त श्रीनगर से अनुमति प्राप्त करनी होगी। मैंने इस पर जिला उपायुक्त श्रीनगर शाहिद इकबाल चौधरी को कई बार फोन किया, लेकिन उन्होंने एक बार भी फोन का जवाब नहीं दिया है।

गौरतलब है कि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्षा और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को चार अगस्त 2019 से ही प्रशासन ने एहतियातन हिरासत में रखा हुआ है। उनके अलावा अन्य दो पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला भी चार अगस्त 2019 की मध्यरात्रि से ही बंद हैं।

chat bot
आपका साथी