जम्मू के कश्मीरी पंडितों के लिए उपराज्यपाल ने किया बड़ा एलान, कहा- सरकारी कर्मचारियों को सस्ती दरों पर मिलेंगी जमीनें

Jammu News जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू में कश्मीरी पंडितों द्वारा आयोजित महानवमी कार्यक्रम में भाग लिया।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 23 Oct 2023 03:05 PM (IST) Updated:Mon, 23 Oct 2023 06:53 PM (IST)
जम्मू के कश्मीरी पंडितों के लिए उपराज्यपाल ने किया बड़ा एलान, कहा- सरकारी कर्मचारियों को सस्ती दरों पर मिलेंगी जमीनें
LG मनोज सिन्हा ने जम्मू में कश्मीरी पंडितों द्वारा आयोजित महानवमी कार्यक्रम में लिया हिस्सा। फाइल फोटो

एजेंसी (पीटीआई), जम्मू। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा को लेकर काफी सुधार हुआ है और आतंकवाद यहां आखिरी सांस ले रहा है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में कश्मीरी पंडित समुदाय के कर्मचारियों के लिए आवास की व्यवस्था की गई है और आवंटन तेजी से पूरा किया जाएगा।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू शहर के बाहरी इलाके में माता भद्रकाली मंदिर में कश्मीरी पंडितों को संबोधित करते हुए कहा कि सुरक्षा की स्थिति पहले की तुलना में बेहतर है। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आतंकवाद अपनी आखिरी सांस ले रहा है। अतीत में आतंकवादियों ने समुदाय के भीतर डर पैदा करने के लिए कमजोर जगहों को निशाना बनाया है।

पड़ोसी देश आतंकवाद को दे रहे बढ़ावा

उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश जानबूझकर जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को हाई करने की कोशिश कर रहा है। हम कश्मीरी पंडितों और अल्पसंख्यकों सहित कमजोर समूहों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। पुलिस और सुरक्षा बल इस लक्ष्य के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Jammu News: जम्मू के नए एसएसपी विनोद कुमार ने संभाला पद्भार, बोले नशा मुक्त जम्मू बनाना होगी पहली प्राथमिकता

कश्मीरी पंडित सरकारी कर्मचारियों को आवास में मिलेगी रियायत

जम्मू स्थित माता भद्रकाली मंदिर (उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में स्थित एक मंदिर की प्रतिकृति है) पूजा में एलजी मनोज सिन्हा और जम्मू के विभिन्न हिस्सों से कश्मीरी पंडितों ने भाग लिया। कश्मीरी पंडित समुदाय के सरकारी कर्मचारियों को आवास उद्देश्यों के लिए श्रीनगर में रियायती दरों पर जमीन की पेशकश की जाएगी। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह व्यवस्था तुरंत की जाए।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मेरे दरवाजे प्रशासन और कार्यालय समुदाय के लोगों की वास्तविक चिंताओं को दूर करने के लिए खुले हैं। पूरे कश्मीर में इन आवासों पर उन्नत सुरक्षा उपाय लागू किए जाएंगे। गृह मंत्रालय को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया है और हमें इसके कार्यान्वयन के लिए त्वरित प्रतिक्रिया की उम्मीद है।

उपराज्यपाल सचिवालय में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जो कश्मीरी हिंदु कर्मचारियों से जुड़े मामलों की देखरेख करता है। कश्मीरी हिंदु़ अपने मुद्दों के समाधान के लिए मंडलायुक्त, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिरीक्षक और संबधित जिला उपायुक्तों से भी संपर्क कर सकते हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि कश्मीरी हिंदु़ओं की कश्मीर में वापसी व सम्मानजनक पुनर्वास के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं। कश्मीरी हिंदू कर्मचारियों को श्रीनगर में मकान बनाने के लिए सस्ती दरों पर जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। इस प्रक्रिया को जल्द ही शुरु किया जाएगा।

केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव

इसके अलावा कश्मीर में कश्मीरी हिंदु कर्मचारियों के लिए ट्रांजिट आवासीय सुविधा को भी सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने राहत एवं पुनर्वास आयुक्त के के सिद्धा को घाटी में कश्मीरी हिंदुओं के लिए निर्मित आवासीय सुविधा को आबंटित करने व इस विषय में एक रिपोर्ट भी सरकार को सौंपने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी में कश्मीरी हिंदुओं की आवासीय सुविधा की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए एक एक प्रस्ताव केंद्रीय गृहमंत्रालय को भेजा गया है और उम्मीद है कि जल्द इसे स्वीकृत कर इस पर कार्रवाई होगी।

ये भी पढ़ें: कर्ण सिंह ने जम्मू-कश्मीर की कांग्रेस इकाई में कार्यकारी समिति से अपना नाम हटाए जाने की उठाई मांग, बताई ये वजह

chat bot
आपका साथी