Jammu Kashmir: सोपोर में लश्कर का आतंकी गिरफ्तार, टेरर फंडिंग मामले में तीन के खिलाफ आरोप पत्र दायर

लश्कर के इस आतंकी की पहचान रिजवान शफी लोन पुत्र मोहम्मद शफी लोन निवासी शौगपोरा मगाम हंदवाड़ा के रूप में हुई है। प्राथमिक पूछताछ में यह बात पता चला है कि पाकिस्तान में बैठे लश्कर-ए-तैयबा के आकाओं ने इसे सुरक्षाकर्मियों और वीआइपी पर हमला करने की जिम्मेदारी सौंपी थी।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 15 May 2022 01:54 PM (IST) Updated:Sun, 15 May 2022 01:54 PM (IST)
Jammu Kashmir: सोपोर में लश्कर का आतंकी गिरफ्तार, टेरर फंडिंग मामले में तीन के खिलाफ आरोप पत्र दायर
अधिकारियों ने बताया कि रिजवान को 13 मई की रात को ही गिरफ्तार कर लिया गया था।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : सुरक्षाबलों ने शनिवार को उत्तरी कश्मीर के सोपोर में रफियाबाद के रोहामा इलाके से लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आतंकी से हथियार व गोलाबारूद भी बरामद हुआ है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि लश्कर-ए-तैयबा का यह आतंकी यहां छिपकर सुरक्षाकर्मियों और वीआइपी पर हमला करने की साजिश रच रहा था। समय रहते इसकी गिरफ्तारी से बड़े हमले की योजना को विफल बना दिया है।

लश्कर के इस आतंकी की पहचान रिजवान शफी लोन पुत्र मोहम्मद शफी लोन निवासी शौगपोरा, मगाम हंदवाड़ा के रूप में हुई है। प्राथमिक पूछताछ में यह बात पता चला है कि पाकिस्तान में बैठे लश्कर-ए-तैयबा के आकाओं ने इसे सुरक्षाकर्मियों और वीआइपी पर हमला करने की जिम्मेदारी सौंपी थी। अधिकारियों ने बताया कि रिजवान को 13 मई की रात को ही गिरफ्तार कर लिया गया था। उन्हें सूचना मिली कि लश्कर-ए-तैयबा का यह आतंकी रफियाबाद के रोहामा इलाके में छिपा हुआ है और हमले की योजना बना रहा है। सूचना मिलते ही एसओजी के जवान, सेना की 32 आरआर और सीआरपीएफ की 92 बटालियन की संयुक्त टीम के साथ इलाके में पहुंचे और तलाशी अभियान शुरू कर दिया। सुरक्षाकर्मियों का एक दल जब उस जगह पहुंचा जहां रिजवान छिपा हुआ था, वह घबरा गया। सुरक्षाकर्मी उसकी बौखलाहट को समझ गए और उसे अपनी हिरासत में लिया। उसकी तलाशी ली गई तो उसके पास से एक पिस्तौल, उसकी एक मैगजीन और पांच गोलियां बरामद हुई।

टेरर फंडिंग में तीन के खिलाफ आरोप पत्र

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : प्रदेश जांच एजेंसी (एसआइए) ने टेरर फंङ्क्षडग के एक मामले में अदालत में तीन आरोपितों के खिलाफ आरोपपत्र दायर कर दिया है। यह तीनों आरोपित बीते साल सिदड़ा बाईपास पुल के पास 43 लाख की नकदी संग पकड़े गए थे। यह धनराशि पंजाब से दक्षिण कश्मीर पहुंचाई जानी थी।

एसआइए के अधिकारियों ने बताया कि आरोपपत्र बीते शुक्रवार को ही अदालत में दायर किया गया है। आरोपपत्र में बताया गया है बीते साल 17 नवंबर को पुलिस को सूचना मिली थी कि पंजाब से कश्मीर में आतंकी गतिविधियों के लिए पैसा भेजा जा रहा है। इसके आधार पर जम्मू के बाहरी क्षेत्र सिदड़ा बाईपास पुल के पास पुलिस के एक विशेष दल ने नाका लगाया और वहां से गुजर रही एक कार को रोका। कार में तीन लोग सवार थे। वह नाका पार्टी द्वारा पूछे गए सवालों का कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। कार की तलाशी ली गई तो उसमेंं से 43 लाख की नकदी मिली। कार में सवार तीनों युवकों को उसी समय गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में उन्होंने बताया कि यह पैसा दक्षिण कश्मीर में सक्रिय जैश ए मोहम्मद के आतंकियों तक पहुंचाना था।  

chat bot
आपका साथी